logo-image

एशियाई जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचीं मुस्कान

एशियाई जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचीं मुस्कान

Updated on: 25 Aug 2021, 06:25 PM

नई दिल्ली:

जूनियर भारतीय मुक्केबाज मुस्कान ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए दुबई में चल रही एएसबीसी एशियाई युवा और जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप के पांचवें दिन फाइनल में जगह बना ली है।

हरियाणा की रहने वाली मुस्कान (46 किग्रा) ने अपने एकतरफा मुकाबले में कजाकिस्तान की येलियानूर तुगार्नोवा को हराया। इस मुकाबले के दौरान भारतीय मुक्केबाज को लंबी दूरी से तेज और स्मार्ट मुक्केबाजी करते देखा गया। मुस्कान ने तीन राउंड में अपना दबदबा बनाए रखा और सर्वसम्मति से 5-0 से विजयी घोषित की गईं।

बैंटम वेट सेमीफाइनल में, हालांकि भारत की आरजू (54 किग्रा) को उज्बेकिस्तान की टाइलबगेर्नोवा गुलदाना के हाथों हार का सामना करना पड़ा। दोनों मुक्केबाजों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखी गई। दोनों मुक्केबाजों ने हवा में सावधानी बरती और शुरूआत से ही लगातार आक्रमण किए। भारतीय मुक्केबाज ने हालांकि अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन एक कांटे के मैच में वह 2-3 से मुश्किल से हार गई।

इस बीच, देविका (50 किग्रा) और सुप्रिया (66 किग्रा) अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबलों में हार गईं। इस तरह इन दोनों को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

जूनियर लड़कों के वर्ग में, रोहित चमोली (48 किग्रा) और भरत जून (प्लस 81 किग्रा) ने अपने-अपने अंतिम 4 दौर के मुकाबलों में समान जीत दर्ज करके फाइनल में प्रवेश किया। इसके साथ दोनों ने अपने लिए कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया है। अंकुश (66 किग्रा) को हालांकि सेमीफाइनल में 0-5 से हार का सामना करना पड़ा।

पहले से ही खुद को और देश के पदक हासिल करने के बाद, चार महिलाओं सहित नौ भारतीय युवा मुक्केबाज फाइनल में जगह बनाने का लक्ष्य रखेंगे और इस प्रतिष्ठित महाद्वीपीय प्रतियोगिता के छठे दिन अपना-अपना सेमीफाइनल मुकाबला खेलेंगे। इस आयोजन में पहली बार दोनों आयु वर्ग-जूनियर और युवा पहली बार एक साथ खेल रहे हैं।

पुरुषों के वर्ग में वंशज (64 किग्रा), दक्ष (67 किग्रा), विशाल (80 किग्रा), अभिमन्यु (92 किग्रा) और अमन सिंह बिष्ट (प्लस 92 किग्रा) भी एक्शन में दिखाई देंगे, जबकि सिमरन वर्मा (52 किग्रा), प्रीति (57 किग्रा), प्रीति दहिया (60 किग्रा) और स्नेहा (66 किग्रा) युवा महिला वर्ग में अपने लिए बेहतर पदक हासिल करने का प्रयास करेंगी।

-- आईएएनएस

एसकेबी/आरजेएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.