News Nation Logo

महिला प्रीमियर लीग में अहमदाबाद फ्रेंचाइजी का नाम गुजरात जायंट्स रखा गया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 25 Jan 2023, 09:05:02 PM
Ahmedabad franchie

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को गुजरात जायंट्स नाम से जाना जाएगा, जिसके मालिक अडानी स्पोर्ट्सलाइन है। इस बारे में अदानी समूह की खेल शाखा की घोषणा बुधवार को की गई।

अडानी ग्रुप ने बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा आयोजित नीलामी में अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को 1289 करोड़ रुपये की उच्चतम बोली के साथ खरीदा। डब्ल्यूपीएल का पहला सीजन इस साल मार्च में आयोजित किया जा सकता है, जिसमें खिलाड़ियों की नीलामी फरवरी में होने की संभावना है।

अडानी एंटरप्राइजेज के निदेशक प्रणव अडानी ने कहा, भारतीय महिला क्रिकेट टीम असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रही है और महिलाओं के लिए क्रिकेट लीग खेल के माध्यम से क्रिकेटरों के लिए अधिक अवसर पैदा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

आगामी महिला प्रीमियर लीग में गुजरात जायंट्स क्रिकेट फ्रेंचाइजी अडानी स्पोर्ट्सलाइन की सफल टीमों के परिवार में शामिल हो गई है, जैसे यूएई में चल रहे आईएलटी20 में गल्फ जायंट्स और प्रो कबड्डी लीग में गुजरात जायंट्स हैं।

उन्होंने कहा, क्रिकेट देश में काफी लोकप्रिय है और अडानी स्पोर्ट्सलाइन महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन के साथ अपना जुड़ाव शुरू करने की इच्छुक थी। जबकि मैं हर दूसरी फ्रेंचाइजी को शुभकामनाएं देता हूं, मैं गुजरात जायंट्स के साथ खड़े होने की उम्मीद करता हूं।

इस बीच, राजस्थान रॉयल्स (आरआर), आईपीएल 2008 चैंपियन ने डब्ल्यूपीएल को वास्तविकता में बदलने के करीब लाने के लिए बीसीसीआई को बधाई दी।

उन्होंने कहा, हम सभी सफल बोली लगाने वालों को इस नई शुरुआत के लिए शुभकामनाएं देना चाहते हैं और महिला प्रीमियर लीग को शुरू करने के लिए बीसीसीआई को भी बधाई देते हैं। यह भारतीय क्रिकेट के लिए एक बड़ा कदम है, और गेम चेंजर साबित होगा।

फ्रेंचाइजी ने डब्ल्यूपीएल में एक टीम के लिए भी बोली लगाई थी, लेकिन शीर्ष पांच जीतने वाली बोली लगाने वालों में शामिल नहीं हो पाई थी।

अडानी स्पोर्ट्सलाइन के अलावा इंडियाविन स्पोर्ट्स प्रा लिमिटेड ने 912.99 करोड़ रुपये की बोली के साथ मुंबई फ्रेंचाइजी का अधिग्रहण किया। रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्रा लिमिटेड, जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट प्रा लिमिटेड और कैपरी ग्लोबल होल्डिंग्स प्रा लिमिटेड ने शेष तीन टीमों, बैंगलोर, दिल्ली और लखनऊ को क्रमश: 901 करोड़ रुपये, 810 करोड़ रुपये और 757 करोड़ रुपये की विजयी बोलियों के साथ जीता।

आरआर ने कहा, हम स्पष्ट रूप से महिला प्रीमियर लीग के इस ऐतिहासिक पहले सीजन में एक टीम के लिए बोली नहीं जीत पाने से निराश हैं। हम हमेशा से जानते थे कि पुरुषों के प्रारूप में आईपीएल की सफलता को देखते हुए बहुत प्रतिस्पर्धा होने वाली थी। लेकिन अभी भी रॉयल्स परिवार का विस्तार करने के लिए एक महिला मताधिकार हासिल करने के लिए आशान्वित थे और आशा करते हैं कि भविष्य में ऐसा करने का अवसर होगा।

राजस्थान ने टिप्पणी की है कि वे भारत में महिला क्रिकेटरों की अगली पीढ़ी का पता लगाना जारी रखेंगे।

उन्होंने कहा, महिलाओं के जमीनी क्रिकेट को और भी मजबूत करने के उद्देश्य से, हम राजस्थान रॉयल्स महिला कप जैसी प्रतियोगिताओं के आयोजन और विस्तार में भी निवेश करना जारी रखेंगे, जो भारतीय क्रिकेट की संभावित महिला क्रिकेट सुपरस्टार्स के लिए एक मील का पत्थर साबित हो सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 25 Jan 2023, 09:05:02 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.