logo-image

एशेज दूसरा टेस्ट : चौथे दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 6 विकेट की जरूरत

एशेज दूसरा टेस्ट : चौथे दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 6 विकेट की जरूरत

Updated on: 19 Dec 2021, 08:05 PM

एडिलेड:

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे एशेज टेस्ट पर लगभग पूरा कब्जा कर लिया, क्योंकि कंगारुओं ने एडिलेड ओवल में चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड के चार विकेट गिरा दिए। ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुस्चागने के अर्धशतकों के बाद मेजबान टीम ने 467 रनों की बढ़त के साथ दूसरी पारी घोषणा की, जवाब में इंग्लैंड 43.2 ओवरों में 82/4 रन बनाए। टीम को जीतने के लिए 386 रनों की जरूरत है।

पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में 2-0 की बढ़त के लिए छह विकेट की जरूरत है, जबकि इंग्लैंड को मैच बचाने के लिए तीन सत्रों में बल्लेबाजी करनी होगी। इंग्लैंड के लिए 468 रनों का लक्ष्य निर्धारित करने के बाद, ऑस्ट्रेलिया ने जल्द ही विरोधी टीम को पहला झटका दिया। जाय रिचर्डसन की गेंद पर हसीब हमीद बिना खाता खोले ही आउट हो गए।

इसके बाद, रोरी बर्न्‍स और डेविड मलान चाय के ब्रेक तक क्रीज पर मौजूद रहे और 40 मिनट के अंतराल के बाद, नाथन लियोन ने स्मिथ के हाथों मलान को कैच छोड़ करा दिया। लेकिन अगले ओवर में, माइकल नेसर की गेंद पर मलान एलबीडब्ल्यू हो गए। इस तरह इंग्लैंड ने अपना दूसरा विकेट महज 44 रन पर गंवा दिया।

इसके बाद बर्न्‍स भी ज्यादा देर के लिए क्रीज पर टिक नहीं सके और रिचर्डसन की एक गेंद पर 34 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद नंबर चार और पांच पर आए कप्तान जो रूट और बेन स्टोक्स ने खेल खत्म होने तक कड़ा संघर्ष किया, लेकिन चौथे दिन के आखिरी ओवर में मिशेल स्टार्क ने इंग्लैंड को झटका दे दिया, क्योंकि स्टार्क ने रूट को एलेक्स कैरी के हाथों कैच करवाकर पवेलियन भेज दिया।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड ओवल में दूसरे एशेज टेस्ट के चौथे दिन नौ विकेट खोकर 230 रनों पर अपनी दूसरी पारी घोषित की। घोषणा के साथ मेजबान टीम ने इंग्लैंड के लिए 468 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा है। लंच ब्रेक पर 134/4 से फिर से शुरू, ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुस्चागने ने एडिलेड ओवल में दूसरे एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की बढ़त को बढ़ाकर 371 कर दिया। लंच तक ऑस्ट्रेलिया 44 ओवरों में चार विकेट खोकर 134 रन बनाए।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर इंग्लैंड के गेंदबाजों ने दबदबा बनाया। पहले सत्र तक गेंदबाजों ने टीम के चार विकेट झटक लिए। लेकिन ऑस्ट्रेलिया टीम के धाकड़ बल्लेबाज हेड और लाबुस्चागने क्रीज पर जमे हुए थे।

सत्र खत्म होने के बाद लाबुस्चागने और ट्रेविस हेड से शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। दोनों बल्लेबाजों ने 51-51 रन बनाए जिसमें, लाबुस्चागने मलान के ओवर में स्टोक को कैच थमा बैठे। वहीं, हेड भी रॉबिनसन के ओवर में स्टोक को कैच थमा बैठे। लेकिन हेड और लाबुस्चागने ने पांचवें विकेट के लिए 93 गेंदों पर 79 रनों की साझेदारी की। इसके बाद, इंग्लैंड गेंदबाजों ने अपनी गेंदबाजी की लय को बदला और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशानी में डाल एक के बाद एक विकेट लेते चले गए, जिससे टीम ने नौ विकेट खोकर 230 रन पर पारी को घोषित कर दी।

संक्षिप्त स्कोर :

ऑस्ट्रेलिया 150.4 ओवर में 473/9 पहली पारी घोषित और 61 ओवर में 230/9 दूसरी पारी घोषित (ट्रेविस हेड 51, मार्नस लाबुस्चागने 51, जो रूट 2/27, डेविड मलान 2/33) इंग्लैंड 236/10 और 82/4 (रोरी बर्न्‍स 34, जो रूट 24, जाय रिचर्डसन 2/17)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.