News Nation Logo

साल 2011 में टीम इंडिया को विश्व कप जिताने के बाद MS Dhoni ने CSK को जिताया था लगातार दूसरा IPL

टीम इंडिया को साल 2011 में विश्व कप जिताने के बाद धोनी ने चेन्नई सुपरकिंग्स को लगातार दूसरी बार आईपीएल का खिताब जिताया था.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 10 Mar 2020, 12:26:09 PM
ipl 2011

चेन्नई सुपरकिंग्स (Photo Credit: https://google.com)

नई दिल्ली:

IPL यानि इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन की शुरुआत होने में अब कुछ ही दिनों का समय बच गया है. ऐसे में दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग IPL में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. 29 मार्च से शुरू हो रहे IPL 2020 का पहला मैच मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और रनर-अप चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. IPL 2019 के फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम किया था. आज हम यहां IPL के चौथे सीजन की कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं, जो साल 2011 में खेला गया था.

ये भी पढ़ें- सिर्फ फील्डिंग ही नहीं, हर विभाग में बेहतर खेलने की जरूरत : शिखा पांडे

Chepauk Stadium में खेला गया था IPL 2011 का फाइनल मुकाबला
आईपीएल 2011 का फाइनल मुकाबला 28 मई, 2011 को चेन्नई के Chepauk Stadium में खेला गया था. साल 2011 में खेले गए IPL के चौथे सीजन में महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स ने डेनियल विट्टोरी की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 58 रनों से हराकर लगातार दूसरी बार खिताब जीता था. चेन्नई सुपरकिंग्स जहां पहले क्वालिफायर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर फाइनल में पहुंची थी तो वहीं दूसरे क्वालिफायर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मुंबई इंडियंस को हराकर IPL के चौथे सीजन के फाइनल में जगह बनाई थी. इससे ठीक पहले टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी में ही 2 अप्रैल को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2011 का खिताब अपने नाम किया था.

ये भी पढ़ें- सुनील गावस्कर ने की भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तारीफ, बोले- टीम ने देश को गौरवान्वित किया

क्रिस गेल को Orange Cap और लसिथ मलिंगा ने जीता था Purple Cap
IPL के चौथे सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सलामी बल्लेबाज कैरेबियाई खिलाड़ी क्रिस गेल ने इस सीजन का Orange Cap जीता था. क्रिकेट के Universe Boss ने IPL 2011 में 12 मैचों की 12 पारियों 608 रन बनाकर Orange Cap की दौड़ में सबसे ऊपर रहे थे और Orange Cap पर कब्जा जमाया था. हालांकि, वे अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आईपीएल 11 का खिताब जिता पाने में सफल नहीं हो सके थे. वहीं दूसरी ओर मुंबई इंडियंस के लसिथ मलिंगा ने Purple Cap जीता था. श्रीलंकाई तेज गेंदबाज मलिंगा ने 16 मैचों में 28 विकेट लेकर Purple Cap की जंग में पहला स्थान हासिल किया था.

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 10 Mar 2020, 12:26:09 PM