logo-image

सचिन तेंदुलकर के बाद इस खिलाड़ी ने किया यह बड़ा काम, जानें कौन सा रिकार्ड बनाया

पूर्व भारतीय कप्तान मिताली राज अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 20 साल पूरा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. 36 वर्षीय मिताली ने दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी तीन मैचों की एक दिवसीय मैचों की सीरीज के पहले मैच में बुधवार को मैदान पर उतरते ही यह उपलब्धि हासिल कर ली.

Updated on: 10 Oct 2019, 11:16 AM

वडोदरा:

पूर्व भारतीय कप्तान मिताली राज अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 20 साल पूरा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. 36 वर्षीय मिताली ने दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी तीन मैचों की एक दिवसीय मैचों की सीरीज के पहले मैच में बुधवार को मैदान पर उतरते ही यह उपलब्धि हासिल कर ली. उन्होंने इस मैच में नाबाद 11 रन बनाए. भारत ने इस मैच को आठ विकेट से अपने नाम किया.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली ने जड़ा अर्द्धशतक, पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा

भारत के लिए अब तक 204 वनडे मैच में खुल चुकी मिताली ने 26 जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी और अब वह 50 ओवर के इस करियर में 20 साल और 105 दिन पूरे कर चुकी हैं.

यह भी पढ़ें ः IND vs SA, 2nd Test day 1 LIVE updates : भारत को पहला झटका, रोहित शर्मा आउट

वह दो दशकों तक वनडे क्रिकेट खेलने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर भी हैं. दाएं हाथ की बल्लेबाज मिताली के नाम वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक मैच खेलने का रिकार्ड है.
उन्होंने अब तक 204 वनडे मैच खेले हैं, जोकि किसी भी महिला क्रिकेटर द्वारा खेला गया अब तक का सर्वाधिक मैच है. उनके बाद इंग्लैंड की कार्लोट एडवर्ड (191), भारत की ही झूलन गोस्वामी (178) और आस्ट्रेलिया की एलेक्स ब्लैकवैल (144) हैं.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह को आईपीएल में खेलते देख रो पड़ीं थीं उनकी मां, जानें क्‍यों

पूर्व कप्तान मिताली ने 10 टेस्ट और 89 T-20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने पिछले महीने ही टी-20 से संन्यास लिया.