logo-image

अफगानिस्तान के ओपनर्स ने ODI में रचा इतिहास, गांगुली-तेंदुलकर के 25 साल पुराने रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में अफगानिस्तान के ओपनर्स रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने 256 रनों की रिकॉर्ड ओपनिंग पार्टनरशिप की है.

Updated on: 08 Jul 2023, 08:19 PM

नई दिल्ली:

AFG vs BAN ODI : अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है. इस मैच में अफगानिस्तान ने ऐतिहासिक पारी खेली है. चटोग्राम में खेले जा रहे इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने स्कोर बोर्ड पर 331 रन लगा दिए हैं. विदेशी सरजमीं पर यह अफगान टीम का सबसे बड़ा टोटल रहा. इससे पहले टीम ने 2022 में श्रीलंका के खिलाफ 313 रन बनाए थे. इस मुकाबले में अफगानिस्तान के दोनों ओपनर रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने शतकीय पारियां खेलीं और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 256 रनों की शानदार पार्टनरशिप हुई. इस पार्टनरशिप के साथ इस जोड़ी ने सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के 25 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है. 

अफगानिस्तान की टीम इस सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है. पहला मुकाबला में बांग्लादेश को डकवर्थ लुईस मेथड से 17 रनों से हार झेलनी पड़ी थी. अफगानिस्तान दूसरा मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा कर सकती है. वहीं आंकड़ों की बात करें तो अफगानिस्तान का यह विदेशी सरजमीं पर सबसे बड़ा वनडे स्कोर रहा है. वहीं गुरबाज और जादरान के बीच वनडे क्रिकेट इतिहास की संयुक्त रूप से 10वीं सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप हुई है.

अफगान ओपनर्स ने तोड़ा गांगुली-तेंदुलकर का रिकॉर्ड

टीम इंडिया के दो बेहतरीन ओपनर्स सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी ने साल 1998 में श्रीलंका के खिलाफ पहले विकेट के लिए 252 रनों की साझेदारी की थी. अब 25 साल बाद अफगान ओपनर्स ने 256 रन बनाते हुए हुए टॉप 10 की लिस्ट में गांगुली और सचिन की जोड़ी जोड़ी को पीछे छोड़ दिया है. इस लिस्ट में पहले नंबर पर  वेस्टइंडीज के जॉन कैम्पबेल और शाय होप की जोड़ी है जिनके बीच 2019 में आयरलैंड के खिलाफ पहले विकेट के लिए 365 रनों की पार्टनरशिप हुई थी.  इस मामले में दूसरे नंबर पर है पाकिस्तान के इमाम उल हक और फखर जमान की जोड़ी जिन्होंने साल 2018 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 304 रन जोड़े थे. सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी इस लिस्ट में संयुक्त रूप से 9वें स्थान पर भी है. इस जोड़ी ने केन्या के खिलाफ 2001 में पहले विकेट के लिए 258 रन जोड़े थे.