logo-image

आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन करने को तैयार अफगान क्रिकेटर्स

आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन करने को तैयार अफगान क्रिकेटर्स

Updated on: 27 Mar 2022, 04:55 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान के क्रिकेटरों को इंडियन प्रीमियर लीग में भले ही विदेशी करार दिया गया हो, लेकिन उनका ज्यादातर समय भारत में ही बीतता है।

अफगानिस्तान के अधिकांश क्रिकेटर आईपीएल में खेलना चाहते थे, लेकिन स्टार ऑलराउंडर राशिद खान सहित केवल छह खिलाड़ी भाग्यशाली हैं, जिन्हें मौका मिला है और आईपीएल 2022 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं।

आइए नजर डालते हैं कुछ अफगान क्रिकेटरों पर जो आईपीएल 2022 में खेल रहे हैं :

राशिद खान (गुजरात टाइटंस)

ताबीज राशिद खान नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स में हैं। टीम में उन्हें महत्वपूर्ण खिलाड़ी माना जाता है, पूर्व राष्ट्रीय टीम के कप्तान आईपीएल 2022 के सबसे महंगे अफगान खिलाड़ी हैं। गुजरात टाइटन्स ने उन्हें 15 करोड़ रुपये में चुना।

राशिद ने अब तक 76 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें 6.33 की इकॉनमी रेट से 93 विकेट लिए हैं।

नूर अहमद (गुजरात टाइटन्स)

फ्रेंचाइजी में राशिद खान के साथ 17 वर्षीय बाएं हाथ के स्पिनर नूर अहमद भी शामिल हैं, जो आईपीएल 2022 में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। नूर को अभी अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू करना बाकी है, लेकिन गुजरात टाइटंस ने उन्हें 30 लाख रुपये में चुना है।

रहमानुल्ला गुरबाज (गुजरात टाइटन्स)

गुजरात टाइटंस ने जेसन रॉय के स्थान पर अफगानिस्तान के एक अन्य खिलाड़ी रहमानुल्ला गुरबाज को अनुबंधित किया। 20 वर्षीय अपने देशवासियों राशिद खान और नूर अहमद के साथ गुजरात टाइटन्स में शामिल हो गए, जब इंग्लैंड के स्टार को व्यक्तिगत कारणों से आईपीएल 2022 से बाहर कर दिया।

2021 में अबू धाबी में आयरलैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू पर शतक लगाने के बाद गुरबाज सुर्खियों में आए। वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले पहले अफगान क्रिकेटर थे।

दाएं हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज, गुरबाज ने 2018 अंडर-19 विश्व कप में अफगानिस्तान का प्रतिनिधित्व किया था। 2019 में अपने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू के बाद से, उन्होंने अब तक नौ एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और 20 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

फजलहक फारूकी (सनराइजर्स हैदराबाद)

बाएं हाथ के 20 वर्षीय युवा तेज गेंदबाज को सनराइजर्स हैदराबाद में शामिल किया गया है। उन्होंने 20 मार्च, 2021 को जिम्बाब्वे के खिलाफ अफगानिस्तान के लिए अपना टी20 डेब्यू किया। बाद में उसी महीने, चेन्नई सुपर किंग्स ने 2021 आईपीएल के लिए फारूकी को अपनी टीम में नेट गेंदबाज के रूप में शामिल किया। फारूकी ने आईपीएल के 2020 सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के नेट गेंदबाज के रूप में भी काम किया।

फारूकी ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की अच्छी शुरुआत की, एकदिवसीय मैचों में चार मैचों में सात विकेट और टी20 में तीन मैचों में छह विकेट लिए।

मोहम्मद नबी (कोलकाता नाइट राइडर्स)

अफगानिस्तान की टी20 टीम के मौजूदा कप्तान एक आक्रामक ऑलराउंडर हैं, जो दाएं हाथ के बल्लेबाज और ऑफ ब्रेक गेंदबाज के रूप में खेलते हैं। उन्हें केकेआर ने 1 करोड़ रुपये में खरीदा है। नबी ने 2009-10 के आईसीसी इंटरकांटिनेंटल कप में जिम्बाब्वे इलेवन के खिलाफ अफगानिस्तान के लिए अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच खेला। उन्होंने अपने सीमित ओवरों के करियर को लंबा करने के लिए 2019 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। नबी, जिसे टी20 का यात्री कहा जाता है, मेलबर्न रेनेगेड्स, कराची किंग्स और नॉर्थम्पटनशायर काउंटी क्रिकेट क्लब सहित कई फ्रेंचाइजी से जुड़ा है।

इजहारुलहक नवीद (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) ने अफगानिस्तान के युवा क्रिकेटर इजहारुलहक नवीद को आईपीएल 2022 के लिए नेट गेंदबाज के रूप में शामिल किया है। 18 वर्षीय लेग स्पिनर ने हाल ही में पश्चिम में अंडर-19 विश्व कप 2022 में अपनी त्रुटिहीन गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.