News Nation Logo
Banner

इस भारतीय तेज गेंदबाज ने एक ही ओवर में हैट्रिक समेत 5 विकेट झटककर रच दिया इतिहास

दृगराज मद्धेशिया | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 29 Nov 2019, 07:44:18 PM
अभिमन्यु मिथुन ने एक ही ओवर में हैट्रिक समेत 5 विकेट झटके

नई दिल्‍ली:  

सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट (Mushtaq Ali T20 )के पहले सेमीफाइनल में हरियाणा के खिलाफ कर्नाटक के तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन (Abhimanyu Mithun)  ने नया इतिहास रच दिया है. अभिमन्यु मिथुन Abhimanyu Mithun) ने एक ही ओवर में हैट्रिक (Hat-Trick) समेत पांच विकेट झटक लिया. मिथुन अपनी टीम की ओर से आखिरी ओवर फेंक रहे थे, जिसकी पहली चार गेंदों पर 4 विकेट चटकाए और आखिरी गेंद पर भी एक विकेट झटक कर हरियाणा की कमर तोड़ दी. कर्नाटक ने हरियाणा को 8 विकेट से हराकर फाइनल का टिकट कटवा लिया है. अपने आखिरी ओवर से पहले अभिमन्‍यु 3 ओवर में 37 रन लुटा चुके थे और एक भी सफलता हासिल नहीं कर पाए थे.

टीम इंडिया के सदस्‍य रह चुके अभिमन्यु मिथुन ने पहली गेंद पर हिमांशु राणा, दूसरी गेंद पर राहुल तेवतिया, तीसरी गेंद पर सुमित कुमार, चौथी गेंद पर कप्तान अमित मिश्रा को आउट किया. इसी ओवर की पांचवीं गेंद उनकी वाइड गई और फिर से पांचवीं गेंद की तो उस पर एक रन दे दिया. वहीं, आखिरी गेंद पर अभिमन्यु ने जयंत यादव को कैच आउट करा दिया. हरियाणा ने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 194 रन बनाए.

बंगलुरु में जन्मे टीम इंडिया और कर्नाटक के तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन ने इससे पहले अपने जन्मदिन 5 अक्‍टूबर को ही तमिलनाडु के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में 50वें ओवर में हैट्रिक लेकर इतिहास रचा था. इस पारी में भी उनके नाम पांच विकेट रहे थे.

ऐसा रहा हरियाणा का 20वां ओवर

  1. पहली गेंद: मिथुन की आखिरी ओवर की पहली गेंद. एच. राणा मिथुन की इस स्‍लोवर शार्ट पिच गेंद को समझ नहीं सके और गेंद हवा में लहराती हुई डीप मिड विकेट पर गई. मयंक अग्रवाल को काफी लंबी दौड़ लगानी पड़ी और उन्‍होंने एक शानदार कैच लपका. 
  2. दूसरी गेंद: राहुल तेवतिया के लिए अभिमन्‍यु ने 20वें ओवर की दूसरी गेंद डाली. तेवतिया ने इस गेंद को लांग ऑफ की तरफ उछाल दिया और गेंद सीधे करूण नायर के हाथ में चली गई. तेवतिया 32 रन बनाकर आउट हुए.
  3. तीसरी गेंदः लगातार दो गेंदों पर दो विकेट लेकर अभिमन्‍यू मिथुन अब हैट्रिक पर थे. सामने बल्‍लेबाज थे सुमित कुमार. एक बार फिर अभिमन्‍यू ने स्‍लोवर को अपना हथियार बनाया. इस गेंद को सुमित पैडल स्‍वीप करना चाहते थे लेकिन गेंद गई स्‍वायर लेग पर खड़े रोहन कदम के हाथ में. इसी के साथ अथिमन्‍यु ने हैट्रिक अपने नाम कर ली.
  4. चौथी गेंद: मानों अभिमन्‍यु आज इतिहास बनाने के लिए ही मैदान में उतरे थे. चौथी गेंद पर भी उन्‍होंने मिश्रा का विकेट लेकर मिथुन ने इतिहास रच दिया. पहली गेंद की तरह यह स्‍लो शार्ट गेंद थी जिसे मिश्रा ने कवर पर खड़े गौतम के हाथों में कैच थमा बैठे.
  5. पांचवीं गेंदः वाइड
  6. पांचवीं गेंदः  फुलर लेंथ की इस गेंद को जितेश अरोरा ने ऑफ स्‍टंप के थोड़ा बाहर डाला. उसे कवर पर ढकेल कर अरोरा ने एक रन लिया और स्‍ट्राइक दे दी जयंत यादव को.
  7. छठी गेंदः कर्नाटक की ओर से पारी की आखिरी गेंद मिथुन ने फिर स्‍लोवर डाली और जयंत यादव केएल राहुल को विकेट के पीछे कैच थमा बैठे. 

First Published : 29 Nov 2019, 05:56:05 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Hat Trick Abhimanyu Mithun