logo-image

डिविलियर्स से हो गई ये गलती, इस मामले में पाए गए दोषी 

बोर्ड किस तरह का कदम उठाता है ये आने वाले समय में पता चल जाएगा. हालांकि रिपोर्ट में किसी भी तरह का आदेश नहीं दिया गया है.

Updated on: 16 Dec 2021, 10:14 AM

highlights

  • साउथ अफ्रीकी क्रिकेट में नस्लवाद का भूचाल
  • डिविलियर्स, स्मिथ और कोच बाउचर दोषी

नई दिल्ली :

इंग्लैंड क्रिकेट के बाद अब साउथ अफ्रीका क्रिकेट में एक भूचाल आ गया है. दरसअल मामला है नस्लवाद का. और इस में कई साउथ अफ्रीका के बड़े खिलड़ियों को दोषी पाया गया है. जिसमें डिविलियर्स (ab de villiers ), स्मिथ जैसे बड़े नाम शामिल हैं. अफ्रीका के कई अश्वेत खिलाड़ियों ने बोर्ड से नस्लीय भेदभाव को लेकर शिकायत की थी. जिसकी जांच हुई और उसकी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. एबी डिविलयर्स के साथ-साथ साउथ अफ्रीका के सफल कप्तान रहे ग्रेम स्मिथ और अभी के कोच मार्क बाउचर का भी नाम है. 

ये रिपोर्ट 15 दिसंबर यानी कल जारी की गयी थी. साउथ अफ्रीका बोर्ड ने इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर किया है. अब जब अगले हफ्ते भारत की सीरीज साउथ अफ्रीका के साथ शुरू होने वाली है तो इस रिपोर्ट के सामने आने से भूचाल आना तय है. 

बाउचर ने जहां सुनवाई के दौरान अपने ऊपर लगे आरोपों को स्वीकार किया था. वहीँ स्मिथ इसलिए दोषी पाए गए हैं क्योंकि उन्होंने नस्ल के आधार पर खिलाड़ी का सेलेक्शन नहीं होने दिया था. ऐसा ही डिविलियर्स के बारे में बताया गया है कि 2015 भारत दौरे पर उन्होंने नस्ल के आधार पर खिलाड़ी के चयन को रोका था. हालांकि डिविलियर्स की तरफ से इस पर सफाई दी गयी है, उन्होंने ट्वीट किया है कि ये सच है कि मैंने सेलेक्शन में अपनी राय दी थी. पर किसी नस्ल के आधार पर नहीं. यही सच है.

अब आगे क्या होता है. बोर्ड किस तरह का कदम उठाता है ये आने वाले समय में पता चल जाएगा. हालांकि रिपोर्ट में किसी भी तरह का आदेश नहीं दिया गया है.