logo-image
लोकसभा चुनाव

AB de Villiers को ताजमहल के सामने किया था गर्लफ्रेंड संग ऐसा काम, किसी ने नहीं सोचा होगा

AB de Villiers के संन्यास  के बाद उनके फैंस में काफी निराशा है. उनकी प्रेम कहानी के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

Updated on: 20 Nov 2021, 04:45 PM

नई दिल्ली :

एबी डिविलियर्स (AB De Villers) के अचानक संन्यास लेने से क्रिकेट जगत हैरान है. डिविलियर्स क्रिकेट जगत के अपने समय के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार हैं. वह बेशक दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी थे लेकिन भारत से भी उनका गहरा नाता है. उन्होंने हाल ही में कहा था कि वह आधे भारतीय और आधे अफ्रीकी हैं. डिविलियर्स आईपीएल में आरसीबी (RCB) यानी रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के लिए खेलते थे. उनके संन्यास के बाद क्रिकेद दिग्गज यहां तक कह रहे हैं कि अब आरसीबी को समझ नहीं आ रहा होगा कि कौन से खिलाड़ी को रिटेन करें और किसको नहीं करें. 

इसे भी पढ़ेंः हर्षल एक बेहतरीन गेंदबाज, चहल को भी प्लेइंग इलेवन में मिले मौका : मदन लाल

एबी डिविलियर्स के क्रिकेट करियर की बात करें तो एबी ने 114 टेस्ट मैचों में 8765 रन बनाए, वहीं 228 वनडे मैचों में 9577 रन बनाए. वनडे में उनका बल्लेबाजी औसत 53 से ज्यादा है. डिविलियर्स ने कुल 78 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें 1672 रन बनाए हैं. एक खास बात और बता दें कि एबी बेशक भारत से प्रेम करते हैं लेकिन टेस्ट मैचों में अपनी पहली डबल सेंचुरी  भारत के खिलाफ बनाई थी. डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से वनडे में सबसे तेज अर्ध शतक, सबसे तेज शतक और सबसे तेज 150 रन का रिकॉर्ड बनाया है. वह 16 गेंद पर अर्धशतक और 31 गेंद पर शतक यही नहीं, 64 गेंद पर 150 रन का रिकॉर्ड बना चुके हैं. उन्हें तीन बार आईसीसी वनडे प्लेयर आफ द ईयर चुना गया है. वहीं, साल 2019 में दशक के पांच विजडन क्रिकेटर आफ द ईयर में से एक चुना गया.

डिविलियर्स सिर्फ क्रिकेट ही नहीं अन्य तमाम कामों में भी शानदार परफॉर्मर रहे हैं. डिविलियर्स ने साल 2010 में एक म्यूजिक एलबम भी बनाया था. इस एलबम में अफ्रीका के एक सिंगर भी थे. साल 2016 में एबी डिविलियर्स की आटोबायोग्राफी भी पब्लिश हुई थी. 

एबी डिविलियर्स की लव लाइफ का ताजमहल से गहरा संबंध रहा है. दरअसल, एबी डिविलियर्स ने अपनी गर्लफ्रेंड डेनियल स्वार्ट से पांच साल तक डेटिंग की लेकिन प्रपोज नहीं किया. इसके बाद साल 2012 में ताजमहल के सामने स्वार्ट को प्रपोज किया और उनके हां कहने पर दोनों की शादी तय हुई यानी ताजमहल ही था, जिसके सामने स्वार्ट का उनकी पत्नी बनना तय हो गया. 30 मार्च 2013 में दोनों ने शादी कर ली. डिविलियर्स के संन्यास लेने पर उनकी पत्नी ने सोशल मीडिया पर एक इमोशनल लेटर लिखा है.

HIGHLIGHT

  • 2016 में एबी डिविलियर्स की आटोबायोग्राफी पब्लिश हुई
  • खुद को आधा भारतीय बता चुके हैं दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर
  • हाल ही में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की