News Nation Logo
Banner

टोक्यो खेलों के दौरान 5,000 डोपिंग टेस्ट किए जाएंगे

टोक्यो खेलों के दौरान 5,000 डोपिंग टेस्ट किए जाएंगे

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Jul 2021, 10:40:01 PM
5,000 anti-doping

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

टोक्यो: अंतरराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (आईटीए) ने 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक खेलों के दौरान अपने डोपिंग रोधी प्रयासों के तहत लगभग 5,000 ऑन-साइट परीक्षण करने की योजना बनाई है।

इन परीक्षणों के लिए, टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों की आयोजन समिति और जापान डोपिंग रोधी एजेंसी (जेएडीए) के सहयोग से 5,000 इन-ऑफ-द-प्रतियोगिता मूत्र और रक्त के नमूने एकत्र किए जाएंगे।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने मंगलवार को अपने 138वें सत्र की यह जानकारी दी।

टोक्यो 2020 के लिए, डोपिंग रोधी प्रणाली के परीक्षण और मंजूरी देने वाले दोनों घटक आईओसी से स्वतंत्र होंगे।

जाडा लैब वास्तविक परीक्षण करेगी। आईटीए किसी भी प्रतिकूल विश्लेषणात्मक निष्कर्षों या अन्य डोपिंग रोधी नियम उल्लंघनों के परिणाम प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होगा और परिणामी मामलों को खेल के डोपिंग रोधी डिवीजन (सीएएस एडीडी) के लिए मध्यस्थता अदालत के समक्ष संसाधित करेगा, जो मंजूरी प्रक्रिया को संभालेगा।

नमूना संग्रह और परीक्षण 250 डोपिंग नियंत्रण अधिकारियों और 700 चैपरोन के डोपिंग रोधी कार्यबल के समर्थन से आयोजित किया जाएगा, आईटीए ने टोक्यो ओलंपिक के लिए डोपिंग रोधी प्रयासों पर अपने अपडेट में सूचित किया।

सभी डोपिंग नियंत्रण संबंधित आईओसी प्लेबुक में वर्णित उचित सुरक्षा और स्वच्छता उपायों के पूर्ण सम्मान में आयोजित किए जाएंगे, और जापानी स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा एथलीटों और एंटी-डोपिंग कार्यबल दोनों की सुरक्षा के लिए बनाए गए सभी नियमों के सख्त अनुपालन में, आईओसी था सूचित किया।

कोविड-19 नियमों के साथ, आईटीए ने खेलों के दौरान प्रतियोगिता से बाहर परीक्षण के लिए प्रक्रिया को फिर से तैयार किया है क्योंकि ओलंपिक गांव और जापान में एथलीटों के ठहरने को छोटा कर दिया जाएगा।

आईओसी को सूचित किया गया था कि आईटीए गांव से बाहर फैले हुए अधिक से अधिक आउट-ऑफ-कॉम्पिटिशन टेस्ट आयोजित करने की तैयारी कर रहा है, और एथलीटों के देश छोड़ने से पहले कुछ परीक्षण किए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Jul 2021, 10:40:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो