logo-image

PM Modi आज CWG पदक विजेताओं मिले, खिलाड़ियों ने शेयर किया अपना अनुभव

प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज पीएम आवास पर कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) के पदक विजेताओं से मुलाकात की.

Updated on: 13 Aug 2022, 12:21 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज पीएम आवास पर कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) के पदक विजेताओं से मुलाकात की. पीएम मोदी अपने आवास पर ही खिलाड़ियों से मिलकर उनसे बातचीत की. खिलाड़ियों ने पीएम मोदी के साथ अपना कॉमनवेल्थ गेम्स का अनुभव साझा किया. इस मौके पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) और खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक भी वहां मौजूद थे. पीएम मोदी ने एथलीटों से बर्मिंघम (Birmingham) रवाना होने से पहले मुलाकात की थी. पीएम मोदी ने वादा किया था कि जब खिलाड़ी लौट के आएंगे तो वह उनसे मुलाकात करेंगे. पीएम ने अपना वादा पूरा किया और खिलाड़ियों से मिलकर बातचीत की. 

इंग्लैंड (England) के बर्मिंघम में में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया. भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में कुल 61 पदक (Medal) जीता है, जिसमें 22 गोल्ड (Gold) और 16 सिल्वर (Silver) और 23 ब्रॉन्ज (Bronze) मेडल शामिल है. मेडल्स टैली (Medals Tally) बात करें तो भारत (India) कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में चौथे पायदान पर था. 

यह भी पड़ें: ZIM vs IND: जिम्बाब्वे दौरे पर लक्ष्मण होंगे टीम के कोच, जय शाह ने की पुष्टी

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को सबसे ज्यादा पदक वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) और रेसलिंग (Wrestling) से मिले हैं. रेसलिंग में भारत ने कुल 12 मेडल जीते, जिसमें 6 गोल्ड, एक सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज शामिल है. वहीं वेटलिफ्टिंग में भारत की झोली में कुल 10 मेडल आए. स्टार वेटलिफ्टिंग मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) , अंचता शेउली और जेरेमी लालरिनुंगा ने गोल्ड मेडल को अपने नाम किया. इसके बाद भारत ने बॉक्सिंग (Boxing) में सबसे ज्यादा पदक जीते. जिसमें दो गोल्ड मेडल शामिल है. 

भारत 18वीं बार इस खेल में हिस्सा लिया था. इस साल इसमें कुल 104 पुरुषों और 103 महिलाओं ने हिस्सा लिया. भारत के लिए पुरुषों ने 35 और महिलाओं ने 26 मेडल जीते.