News Nation Logo
Banner

CWG 2018 DAY 4: भारत को मिला सातवां गोल्ड, टेबल टेनिस में पहली बार जीता

21वें राष्ट्रमंडल खेलों में रविवार को चौथे दिन महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण जीता। मनु ने भारत की झोली में छठा स्वर्ण पदक डाला है। इसके अलावा, इसी स्पर्धा में हीना सिद्धु ने रजत पदक पर कब्जा जमाया।

News Nation Bureau | Edited By : Sankalp Thakur | Updated on: 08 Apr 2018, 11:59:24 PM
मनिका बत्रा

नई दिल्ली:  

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स के चौथे दिन भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है। भारत ने महिला निशानेबाज मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण जीता। मनु ने भारत की झोली में छठा स्वर्ण पदक डाला है। इसके अलावा, इसी स्पर्धा में हीना सिद्धु ने रजत पदक पर कब्जा जमाया।

निशानेबाजी में भारत को एक और मेडल रवि कुमार ने दिलाया। 10m एयर राइफल मेंस में  रवि ने जीता कांस्य पदक जीता।

इससे पहले भारत की महिला भारोत्तोलक पूनम यादव ने चौथे दिन भारत को स्वर्णिम शुरुआत दी। पूनम में भारोत्तोलन में महिलाओं की 69 किलोवर्ग भार स्पर्धा में भारत को पांचवां स्वर्ण पदक दिलाया था। 

इसके अलावा वेटलिफ्टिंग में भारत के विकास ठाकुर ने भी ब्रॉन्ज मेडल जीता।

भारत ने अब तक 6 गोल्ड, 2 सिल्वर, 3 ब्रॉन्ज के साथ कुल 11 मेडल हासिल कर लिये हैं और मेडल टैली में वह तीसरे नंबर पर है।

Live अपडेट्स: कॉमनवेल्थ गेम्स

टेबल टेनिस: भारत को मिला सातवां गोल्ड, इस इवेंट में पहली बार जीता

# टेबल टेनिस: मनिका बत्रा ने 11-4 दूसरा गेम जीता, गोल्ड के करीब पहुंचा भारत

टेबल टेनिस: मनिका बत्रा ने 11-7 से पहला गेम जीता

टेबल टेनिस : मौमा दास और मधुरिका की जोड़ी ने भारत को दिलाई 2-1 से बढ़त, जीत की जिम्मेदारी मनिका बत्रा पर 

# टेबल टेनिस: फाइनल मुकाबले में सिंगापुर और भारत के बीच मुकाबला 1-1 से बराबर, डबल्स मैच में मौमा दास और मधुरिका की जोड़ी ने शुरुआती दो गेम 11-7, 11-6 से जीत लिया, लेकिन तीसरा गेम 8-11 से गंवाया

# हॉकी: भारत ने वेल्स को 4-3 से हराया, एस वी सुनील को मैन ऑफ द मैच चुना गया

हॉकी: भारत ने दागा चौथा गोल, बचे हुए डेढ़ मिनट मे बढ़त रखना चाहेगा कायम

टेबल टेनिस: मौमा दास और मधुरिका की जोड़ी ने पहला गेम 11-7 से जीत लिया है और दूसरे गेम में 2 अंकों की बढ़त

हॉकी: भारत ने तीसरे गोल के साथ बढ़त हासिल की, वेल्स ने तुरंत गोल दाग बराबरी की 

हॉकी: 48वें मिनट में रूपिंदर ने पेनल्टी कॉर्नर गवांया, वेल्स के गोलकीपर ने ब्लॉक किया

# टेबल टेनिस: मधुरिका ने गंवाया दूसरा मैच, मधुरिका ने 11-13, 2-11, 6-11 से मुकाबला गंवाया

हॉकी: वेल्स ने दागा दूसरा गोल, वेल्स ने अपने तीसरे पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला।

टेबल टेनिस: वीमन टीम इवेंट के फाइनल में भारत ने सिंगापुर के खिलाफ 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। भारत की ओर से मनिका ने तियावेई को 11-8, 8-11, 7-11, 11-9, 11-7 से हराया।

वेटलिफ्टिंग : भारत की उम्मीद खत्म, क्लीन एंड जर्क में पहले प्रयास में सीमा ने 100 और दूसरे प्रयास में 105 किग्रा वजन उठाया, लेकिन तीसरे प्रयास में 108 किग्रा वजन उठाने से चूक गई।

# हॉकी: 27वें मिनट पर मनदीप सिंह के गोल की मदद से भारत को 2-1 से बढ़त 

हॉकी: भारत ने जैसे ही अपना खाता खोला उसके अगले ही मिनट वेल्स ने गोल दागकर स्कोर बराबर ​कर दिया। पहले क्वार्टर के बाद खेल और खिलाड़ी दोनों ही बदले बदले से नजर आ रहे हैं, आते ही दोनों टीमों की तरफ अटैक शुरू हो गए।

# हॉकी: भारत की ओर से 16वें मिनट में दिलप्रीत सिंह ने सही समय सही मौका देखते हुए गोल दागा और भारत ने 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है।

प्रणति दास महिलाओं की वॉल्ट स्पर्धा के फाइनल में हार गईं, उन्हें इस स्पर्धा के फाइनल में आठवां स्थान हासिल हुआ

#एथलेटिक्स: मैन्स शॉट पुट में भारत के ​तजिन्दर सिंह ने फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है

# खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा-यह एक बेहतरीन शुरुआत है। मेडल आते देख और महिला खिलाड़ियों को लीड करता देख खुशी हो रही है। यह सभी भारतीयों के लिए एक गर्व का क्षण है। हमारे पास बहुत काबिलियत है

# भारत के विकास ठाकुर ने कुल 351 किलो वजन उठाकर भारत को एक और पदक दिलाया। उन्होंने  ब्रॉन्ज मेडल जीता।

#वेटलिफ्टिंग: भारत के विकास ठाकुर ने 94 किलोग्राम भार वर्ग के तीन प्रयासों में क्रमश: 152, 156. 159 किलोग्राम भार उठाया

#भारत ने बैडमिंटन के मिक्स्ड टीम इवेंट के फाइनल में जगह बना ली है। सेमीफाइनल में सिंगापुर को 3-1 से हराया। फाइनल में भारतीय टीम का मुकाबला मलेशिया से होगा।

#10m एयर राइफल मेंस में भारत के रवि कुमार ने जीता कांस्य पदक

#बैडमिंटन: मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत और सिंगापुर का मुकाबाला अब चौथे मैच में चला गया है। भारत ने मिक्स्ड डबल्स और मेंस सिंगल्स जीत लिया लेकिन में डबल्स हार गया।

#टेबिल टेनिस: महिला टीम ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारत ने इंग्लैंड को 3-0 से हरा दिया है।

#टेबल टेनिस: वीमन टीम इवेंट सेमीफाइनल में भारत ने इंग्लैंड 2-0 से बढ़त बना ली है. पहले मैच में मनिका ने जीत दिलाई तो दूसरे मैच में मधुरिका ने टिन टिन हो को 11-7, 11-13, 10-12, 8-11 से हराया।

#भारत की महिला निशानेबाज मनु भाकर ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में रविवार को चौथे दिन महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण जीता। मनु ने भारत की झोली में छठा स्वर्ण पदक डाला है। इसके अलावा, इसी स्पर्धा में हीना सिद्धु ने रजत पदक पर कब्जा जमाया। 

#बॉक्सिंग में भारत की महिला बॉक्सर एमसी मेरीकॉम ने स्कॉटलेंड की बॉक्सर को मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. इसी के साथ भारत का एक मेडल पक्का हो गया है

#शूटिंग: 10 मीटर एयर पिस्टल का मैच चल रहा है। इउसमें मनु भाकर और हिना सिद्धू भाग ले रही हैं।

#वेटलिफ्टिंग: भारत की पूनम यादव ने 69kg भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीता। 

पूनम यादव दूसरे प्रयास में 122 किलो ग्राम भार उठाने में असफल रहे लेकिन उन्होंने तीसरे प्रयास में 122 किलोग्राम का भार उठाया

# वेटलिफ्टिंग में भारत का बेहतरीन प्रदर्शन चौथे दिन भी जारी है। भारत की पूनम यादव ने 69 किलोग्राम भारवर्ग में क्लीन ऐंड जर्क के पहले प्रयास में 118 किलोग्राम भार उठाया।

# महिला टेबल टेनिस में भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबला शुरू हो चुका है। भारत की मनिका बत्रा ने अपना मुकाबला ने अपना मुकाबला  9-11, 11-7,11-5,11-7 से जीत लिया है।

# भारतीय महिला हॉकी टीम ने इंग्लैंड जैसी बेहतरीन टीम को 2-1 से हरा दिया। ओलिंपिक चैंपियन इंग्लैंड की टीम का आत्मविश्वास रानी रामपाल की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने तोड़ दिया। भारत की तरफ से 2 गोल नवनीत कौर और गुरजीत ने किए हैं।

#शूटिंग : शूटिंग रेंज में आज भारतीय किलाड़ियों ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत की मनु भाकर और हीना सिद्धू ने फाइनल राउंड के लिए क्वालिफाइ कर लिया है।

#वेटलिफ्टिंग का मैच चल रहा है।  महिलाओं की 69 किलोग्राम कैटेगरी में स्नैच के राउंड में भारत की पूनम यादव ने पहले ही प्रयास में 95 किलोग्राम, दूसरे प्रयास में उन्होंने  98 किलोग्राम वजन और आखरी राउंड में 100 किलोग्राम वजन उठाया। इस वक्त स्नैच राउंड के बाद फिजी की अलोपोनिया वाईवाई के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है।

# बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए महिला हॉकी टीम ने इस मैच वापसी की है। भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला था जिसे गुरजीत कौर ने गोल में तब्दील कर दिया। भारत अब 2-1 से आगे है। 

#महिला हॉकी टीम का मैच इंग्लैंड के साथ चल रहा है। भारत पहले मैच में वेल्स जैसी कमजोर टीम से हार गई थी। दूसरे मैच में भारत ने बेहतरीन कमबैक करते हुए मलेशिया को हराया। अभी जारी मैच में हॉफ टाइम खत्म हो गया है। इस वक्त भारत इंग्लैंड से 1-0 से पीछे है।

# भारत अब तक कॉमनवेल्थ गेम्स में कुल 6 पदक जीत चुका है। आज भारत की उम्मीदें शूटिंग पर से है।

 

First Published : 08 Apr 2018, 06:22:00 AM

For all the Latest Sports News, Commonwealth Game News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.