logo-image

CWG 2022 : ये हैं आज के भारतीय मुकाबले, मीराबाई चानू से है आशा!

Commonwealth Games 2022 : कल 24 साल के बाद कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games 2022 Cricket) में क्रिकेट की शुरूआत हो गई. जिसमें भारतीय टीम के सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती थी.

Updated on: 30 Jul 2022, 10:02 AM

नई दिल्ली :

Commonwealth Games 2022 : कल 24 साल के बाद कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games 2022 Cricket) में क्रिकेट की शुरूआत हो गई. जिसमें भारतीय टीम के सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती थी. और इसके बाद यूनाइटेड किंगडम में शुक्रवार को एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर महिला क्रिकेट के लिए एक नई शुरुआत हो गई. कल के मैच में मेग लैनिंग और हरमनप्रीत कौर एजबेस्टन में अपनी टीमों का नेतृत्व कर रही थीं. पर भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला जीतने में सफल नहीं हो पाई. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से भारत को बहुत आस है. देश चाहता है कि कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से खिलाड़ी देश को ज्यादा से ज्यादा पदक मिलें. आज कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का तीसरा दिन है. कल के मैच में भारत कुछ खास नहीं कर सका, पर आज आशा करते हैं कि तीसरा दिन भारत के लिए अच्छा रहे.

आज के मैचों की बात करें तो Men's Marathon में नितेन्द्र यादव की फाइनल में चुनौती है. ये मुकाबला दोपहर 2.30 पर खेला जाएगा. इसके बाद Badminton में भारत के सामने श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की चुनौती होगी. Weightlifting 55kg, 61 kg और 49 kg में भारत को फाइनल खेलना है. 49 kg में  Mirabai Chanu होंगी, जिनका मुकाबला रात 8 बजे खेला जाएगा. इसके अलावा Table Tennis, Boxing, Cycling, Hockey, Lawn Bowls, के मुकाबले आज होते हुए नजर आएंगे. भारतीय फैंस को Mirabai Chanu से आशा है कि ये देश को इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का पहला गोल्ड जरूर दिलाएंगी.

आपको बताते चलें कि 2010 के नई दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में भारत ने 101 पदक जीते थे. जिसमें 39 स्वर्ण, 26 रजत और 36 कांस्य पदक शामिल था. भारत उस साल लीडरबोर्ड पर दूसरे स्थान पर रहा. साल 2010 के कॉमनवेल्थ गेम्स अब तक भारत का सबसे सफल राष्ट्रमंडल खेल बना हुआ है. हर बार के कॉमनवेल्थ गेम्स में टॉप 5 में भारत शामिल रहा है और इसमें ओलंपिक पदक विजेता  पी वी सिंधु ,मीराबाई चानू , लवलीन बोरगोहेन और बजरंग पुनिया  पर सबकी निगाहें तिकी हैं. वही भारत के इन खिलाडियों से सभी को मेडल की उम्मीदें है. हॉकी टीम और महिला क्रिकेट टीम से से टीम इवेंट में पदक की उम्मीद की जा रही है और वहीं मनिका बत्रा की अगुआई में टेबल टेनिस टीम मेडल की  मजबूत दावेदार है