logo-image

CWG 2022: वेटलिफ्टर पूनम यादव नहीं जीत सकीं मेडल, इस एक गलती को कभी नहीं भूलेंगी

Commonwealth Games 2022: भारत ने वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) में ही ज्यादातर मेडल जीता है. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आज पांचवां दिन है. इंडियन प्लेयर्स (Indian Players) को 9 मेडल मैचों में उतरना है.

Updated on: 02 Aug 2022, 05:16 PM

नई दिल्ली :

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पहले दिन के खेल में भारत (India) की ओर से पदकों का खाता नहीं खुल पाया था. लेकिन दूसरे दिन संकेत सरगर ने सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीतकर भारत के लिए पदकों का खाता खोला. पदक का खाता खुलते ही दूसरे दिन का खेल समाप्त होते-होते भारत ने पदकों की संख्या में चार गुना इजाफा कर दिया. खास बात यह है कि भारत ने वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) में ही ज्यादातर मेडल जीता है. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आज पांचवां दिन है. इंडियन प्लेयर्स (Indian Players) को 9 मेडल मैचों में उतरना है. 

आपको बता दें कि वेटलिफ्टर पूनम यादव (Poonam Yadav) भी आज मेडल मैच में हिस्सा लीं. लेकिन उन्होंने सभी को पूरी तरह से निराश कर दिया है. क्योंकि सभी उम्मीद लगाए बैठे थे कि पूनम यादव देश को एक और गोल्ड मेडल (Gold Medal) दिलाएंगी. लेकिन वो नाकामयाब  हो गईं. पूनम यादव स्नैच राउंड में 98 किलोग्राम भार उठाकर दूसरे पायदान पर थीं. लेकिन क्लीन एंड जर्क राउंड के तीनों अटेंप्ट में असफल हो गईं.

पूनम यादव (Poonam Yadav) ने इसी राउंड के तीसरे अटेंप्ट में 116 किलोग्राम का भार उठाया था. लेकिन बजर बजने से पहले ही पूनम यादव ने भार नीचे डाल दिया. जिससे उनका यह भी प्रयास असफल हो गया. पूनम यादव ने पहले प्रयास में 95 किलोग्राम भार उठाने में असफल हो गईं. लेकिन दूसरे प्रयास में 95 किलोग्राम और तीसरे प्रयास में 98 किलोग्राम भार उठाने में सफल हुईं.  

यह भी पढ़ें: CWG 2022: इन 9 मेडल्स पर भारतीय खिलाड़ी की नजर, जानिए पांचवें दिन का पूरा शेड्यूल

पूनम यादव (Poonam Yadav) क्लीन एंड जर्क राउंड में पूरी तरह से असफल हो गईं. यही वजह है कि वो पदक से चूक गईं. इस राउंड में पूनम यादव पहले प्रयास में 116 किलोग्राम उठाने में असफल हुईं. दूसरे और तीसरे राउंड में भी पूनम यादव 116 किलोग्राम भार उठाने में असफल रहीं. पूनम ने 76 किलोग्राम भार वर्ग में भाग लिया था. 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 (Commonwealth Games 2018) में पूनम यादव ने देश को गोल्ड मेडल (Gold Medal) दिलाया था. उस वक्त पूनम यादव 69 किलोग्राम भार वर्ग में हिस्सा लेने उतरीं थीं. 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में पूनम यादव ने 63 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफल हुईं थीं. इतना ही नहीं पूनम यादव साल 2015 हुए कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप (Commonwealth Championship) में देश को गोल्ड मेडल दिला चुकीं हैं.