logo-image

CWG 2022: भारतीय खिलाड़ियों का जलवा बरकरार, 9वें दिन भारत को मिले 4 Gold

रेसलिंग (wrestling)  में भारतीय पहलवानों ने धमाल मचाया है. भारतीय पहलवानों ने दो दिन में 6 गोल्ड मेडल को भारत की झोली में डाला है. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic)  सिल्वर मेडलिस्ट रवि कुमार दहिया ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है.

Updated on: 07 Aug 2022, 09:00 AM

highlights

  • भारत को 9वें दिन मिले 4 गोल्ड
  • रेसलिंग में रवि दहिया, विनेश-नवीन ने जीता गोल्ड
  • पैरा टेबल टेनिश में भाविना पटेल ने जीता गोल्ड 

नई दिल्ली:

CWG 2022: बर्मिंघम (Birmingham) में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में भारतीय खिलाड़ियों का दमदार प्रदर्शन जारी है. रेसलिंग (wrestling)  में भारतीय पहलवानों ने धमाल मचाया है. भारतीय पहलवानों ने दो दिन में 6 गोल्ड मेडल (Gold Medal) को भारत की झोली में डाला है. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic)  सिल्वर मेडलिस्ट रवि कुमार दहिया (Ravi Kumar Dahiya) ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है. यह उनका कॉमनवेल्थ गेम्स का पहला मेडल है. दाहिया ने अपना पहला मेडल ही गोल्ड जीत लिया है. रवि दाहिया ने 57 किलो वर्ग के फ्रीस्टाइल के फाइनल में नाइजीरिया के एबिकेवेनिमो विल्सन को 1-0 से हराया. दाहिया ने 10 मिनट के अन्दर ही अपने मैच को जीत लिया. 

विनेश फोगाट-नवीन ने जीता गोल्ड 

वहीं रेसलर विनेश फोगाट (Vinsh Phogat) ने कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना तीसरा गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने 53 किलो भारवर्ग में श्रीलंका के केशनी मदुरवलगे को बाय फॉल के जरिए 4-0 से हराया. विनेश फोगाट ने 2014 और 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल को अपना नाम किया था. 

इसके अलावा नवीन (Naveen) ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया. उन्होंने पाकिस्तान (Pakistan) के शरीफ ताहिर को 74 किलो भारवर्ग के फाइनल में बाय फॉल के जरिए 9-0 से शिकस्त दी. इससे पहले कॉमनवेल्थ गेम्स के 8वें दिन बजरंग पूनिया(Bajrang Punia), दीपक पूनिया (Deepak Punai), साक्षी मलिक (Sakshi Malik) ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया था. इससे पहले अंशु मलिक (Anshu Malik) ने सिल्वर मेडल को अपने नाम किया था. वहीं पूजा सिहाग, पूजा गहलोत, दीपक नेहरा, मोहित ग्रेवाल, दिव्या काकरन ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. कुश्ती में भारत ने अब तक 12 मेडल जीता है. 

यह भी पढ़ें: एशिया कप से पहले भारतीय टीम को लगा झटका, ये दिग्गज खिलाड़ी हुआ बाहर!

भाविना पटेल ने जीता गोल्ड मेडल

पैरा टेबल टेनिस में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा देखने को मिला. भाविना पटेल (Bhavina Patel) ने भारत को 13वां गोल्ड मेडल दिलाया है. भावना पटेल ने नाइजीरिया की खिलाड़ी को 3-0 से हराकर गोल्ड मेडल को अपने नाम किया. टोक्यो ओलंपिक में भी भावना पटेल ने सिल्वर मेडल जीता था. 

इसके अलावा कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ी सोनलबेन पटेल (Sonalben Patel) ने पैरा टेबल टेनिस में ब्रॉन्ज पदक (Bronze Medal) जीता है. उन्होंने 3-5 के मुकाबले में इंग्लैंड के सू बेली को 3-0 से हराकर बॉन्ज मेडल को अपने नाम किया.