logo-image

CWG 2022: भारत ने अब तक इन दो खेलों में जीते 9 पदक, जानें कौन पहले पायदान पर

CWG 2022: इन पांच दिनों में भारतीय खिलाड़ियों ने अब तक कुल 9 मेडल जीतने में सफलता हांसिल की है. जबकि आज के दिन भारतीय खिलाड़ियों को 9 मेडल मैचों में हिस्सा लेना है. अब देखना है कि भारतीय खिलाड़ी आज के दिन कितने मेडल जीतने में सफल होते हैं.

Updated on: 02 Aug 2022, 06:34 PM

highlights

  • संकेत सरगर ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतकर भारत के लिए पदकों का खाता खोला.
  • मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अचिंता शेउली ने वेटलिफ्टिंग में देश को गोल्ड दिलाया
  • जूडो में सुशीला देवी और विजय कुमार यादव ने पदक जीता

नई दिल्ली :

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आज पांचवां दिन है. इन पांच दिनों में भारतीय खिलाड़ियों (Indian Players) ने अब तक कुल 9 मेडल जीतने में सफलता हांसिल की है. जबकि आज के दिन भारतीय खिलाड़ियों को 9 मेडल मैचों में हिस्सा लेना है. अब देखना है कि भारतीय खिलाड़ी आज के दिन कितने मेडल जीतने में सफल होते हैं. आइए एक नजर डालते हैं कि इन पांच दिनों में भारतीय खिलाड़ियों ने किस खेल में मेडल जीतने में सफलता हांसिल की है. 

आपको बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) के पहले दिन भारत को एक भी मेडल नहीं मिला था. लेकिन दूसरे दिन संकेत महादेव सरगर (Sanket Mahadev Sargar) ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतकर भारत के लिए पदकों का खाता खोला. पदकों का खाता खुलते ही दूसरे दिन का खेल समाप्त होते-होते भारत ने पदकों की संख्या में चार गुना इजाफा कर दिया. भारत ने अब तक कुल 9 पदक जीतने में सफलता हांसिल की है. जिसमें  तीन गोल्ड, तीन सिल्वर और तीन ही ब्रॉन्ज मेडल शामिल है.

वेटलिफ्टिंग में आए सबसे ज्यादा 7 मेडल

संकेत महादेव सरगर (Sanket Mahadev Sargar) ने 55 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीतकर देश को पहला पदक दिलाया. इसके बाद वेटलिफ्टिंग में ही पदकों की झड़ी लग गई. गुरुराजा पुजारी (Gururaja Pujari) ने 61 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता. मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने  वेटलिफ्टिंग में ही 49 किलोग्राम भार वर्ग में देश को गोल्ड मेडल दिलाया. बिंदियारानी देवी (Bindiyarani Devi) ने 55 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीतने में सफल हुईं. जेरेमी लालरिनुंगा (Jeremy Lalrinnunga) ने 67 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता. अचिंता शेउली (Achinta Sheuli) ने 73 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल देश को तीसरा गोल्ड दिलाया. हरजिंदर कौर (Harjinder Kaur) ने 71 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफलता हांसिल की. 

यह भी पढ़ें: CWG 2022: वेटलिफ्टर पूनम यादव नहीं जीत सकीं मेडल, इस एक गलती को कभी नहीं भूलेंगी

जूडो में भारत ने जीता दो मेडल 

वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) के बाद भारत ने जूडो (Judo) में दो मेडल जीतने में सफलता हांसिल की है. जूडो में सुशीला देवी (Sushila Devi) ने 48 किलोग्राम भार वर्ग में देश को सिल्वर मेडल दिलाया. वहीं, विजय कुमार यादव (Vijay Kumar Yadav) 60 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफलता हांसिल की है. 

भारत छठें पायादान पर 

भारत (India) 9 मेडल जीतकर अंक तालिका में छठें पायदान पर है. इन 9 मेडलों में तीन गोल्ड, तीन सिल्वर और तीन ही ब्रॉन्ज मेडल शामिल है. पहले पायदान पर 71 मेडल के साथ ऑस्ट्रेलिया है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 31 गोल्ड, 20 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज मेडल जीता है. दूसरे पायदान पर 56 मेडल के साथ इंग्लैंड (England) है. इंग्लैंड ने अब तक 21 गोल्ड, 23 सिल्वर और 12 ब्रॉन्ज शामिल है. तीसरे पायदान पर कुल 24 मेडल के साथ न्यूजीलैंड है.