News Nation Logo

CWG 2022: भारत ने बॉक्सिंग में 6 मेडल पक्के किए, पदकों की संख्या बढ़कर इतनी हुई

Commonwealth Games 2022: भारतीय मुक्केबाज अमित पंघल (Amit Panghal), जैस्मीन लैंबोरिया (Jasmine Lamboria) और सागर (Sagar) ने बेहतरीन प्रदर्शन कर, सेमीफाइनल में जगह बना ली है.

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 04 Aug 2022, 10:34:24 PM
Indian Boxer

Indian Boxer (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली :  

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन कर अब तक कुल 18 पदक जीतने में सफलता हासिल की है. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में वेटलिफ्टरों (Weightlifters) ने देश को पदक दिलाया. तो अब मुक्केबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी है. भारतीय मुक्केबाज अमित पंघल (Amit Panghal), जैस्मीन लैंबोरिया (Jasmine Lamboria) और सागर (Sagar) ने बेहतरीन प्रदर्शन कर, सेमीफाइनल में जगह बना ली है. इन खिलाड़ियों के सेमीफाइनल (Semi-Finals) में पहुंचने से भारत के 6 पदक पक्के हो गए हैं. 

आपको बता दें कि अमित पंघल (Amit Panghal) ने आज पुरुषों के 51 किलोग्राम फ्लाइवेट वर्ग में स्कॉटलैंड के लेनन मुलिगन (Lennon Mulligan) को 5-0 हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की. जबकि जैस्मीन लैंबोरिया (Jasmine Lamboria) ने 60 किलो भारवर्ग में न्यूजीलैंड की ट्रॉय गार्टन (Troy Garten) को 4-1 से हराने में सफलता हासिल की. इसके बाद सागर (Sagar) ने भी सेशेल्स के मुक्केबाज को 5-0 से हराकर देश के मेडल में बढ़ोत्तरी की है.

भारत (India) ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में अब तक कुल 18 मेडल जीता है. पांच गोल्ड, छह सिल्वर और सात ब्रॉन्ज मेडल शामिल है. बड़ी बात यह है कि भारत ने सबसे ज्यादा 10 मेडल वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) में ही जीता है. देश को तीन मेडल जूडो में मिले हैं. वहीं लॉन बॉल्स, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, एथलेटिक्स और स्क्वॉश में एक-एक मेडल मिला है. आइए सिलसिलेवार जानते हैं कि किन खिलाड़ियों ने देश को मेडल दिलाया है. 

देश को वेटलिफ्टिंग में सबसे ज्यादा 10 मेडल मिला 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में संकेत महादेव सरगर (Sanket Mahadev Sargar) ने सिल्वर मेडल जीतकर पदकों का खाता खोला. गुरुराजा पुजारी ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश को दूसरा पदक दिलाया. मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने 49 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता.  बिंदियारानी देवी (Bindiyarani Devi) ने 55 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीता. जेरेमी लालरिनुंगा (Jeremy Lalrinnunga) ने 67 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता. अचिंता शेउली (Achinta Sheuli) ने 73 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता. हरजिंदर कौर (Harjinder Kaur) ने  71 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता. विकास ठाकुर (Vikas Thakur) ने 96 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीता. लवप्रीत सिंह (Lovepreet Singh) ने 109 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता. गुरदीप सिंह (Gurdeep Singh) ने 109 किलोग्राम प्लस भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता. 

यह भी पढ़ें: IPL 2022 में चमकी इस दिग्गज खिलाड़ी की किस्मत, अब टीम इंडिया को दिलाएगा वर्ल्ड कप

देश को जूडो से तीन मेडल मिला

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सबसे ज्यादा मेडल वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) में मिला है. इसके बाद देश को जूडो (Judo) में भी तीन मेडल मिला है. सुशीला देवी (Sushila Devi) ने 48 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीतने में सफलता हासिल की है. तूलिका मान (Tulika Man) ने भी सिल्वर मेडल जीतने में सफलता हासिल की है. विजय कुमार यादव (Vijay Kumar Yadav) ने 60 किलोग्राम भार वर्ग में  ब्रॉन्ज मेडल जीता है. 
 
आपको बता दें कि वूमेन्स टीम ने लॉन बॉल्स में देश को गोल्ड मेडल दिलाया है. टेबल टेनिस में पुरुष टीम को गोल्ड मेडल मिला है. बैटमिंटन मिक्स्ड टीम ने भी सिल्वर मेडल जीता है. सौरव घोषाल (Saurav Ghoshal) ने स्क्वॉश में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. तेजस्विन शंकर (Tejaswin Shankar) ने हाई जम्प में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. इस तरह देश को कुल 18 पदक अब तक मिल चुके हैं. 

First Published : 04 Aug 2022, 10:34:24 PM

For all the Latest Sports News, Commonwealth Game News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.