logo-image

CWG 2022: बॉक्सिंग में नीतू-अमित ने जीता Gold, 16 साल बाद महिला हॉकी टीम ने जीता ब्रॉन्ज

CWG 2022: बॉक्सिंग में नीतू ने जीता गोल्ड मेडल, 16 साल बाद महिला हॉकी टीम ने जीता ब्रॉन्ज

Updated on: 07 Aug 2022, 04:21 PM

नई दिल्ली:

CWG 2022: बर्मिंघम (Birmingham) में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स (Commeonwealth Games 2022) में भारतीय खिलाड़ियों का दमदार प्रदर्शन जारी है. कॉमनवेल्थ गेम्स के 10वें दिन भी भारतीय खिसाड़ियों ने कमाल कर दिया है. शनिवार को बॉक्सिंग (Boxing) में भारत की झोली में दो गोल्ड मेडल (Gold Medal) आई है. भारतीय बॉक्सर अमित पंघल (Amit Panghal) ने 48-51 किलो भारवर्ग के फ्लाइटवेट मैच के फाइनल में जीत हासिल की है. अमित ने फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड (England) के मैकडोनाल्ड को 5-0 से शिकस्त दी. भारत की कॉमनवेल्थ गेम्स में यह 15 गोल्ड मेडल है. इससे पहले भारत ने रेसलिंग और वेटलिफटिंग में अब तक सबसे ज्यादा पदक जीता है.  भारतीय खिलाड़ियों ने रेसलिंग में 6 और वेटलिफटिंग (Weightlifting) में 10 पदक दिलाया है.

वहीं भारतीय बॉक्सर नीतू (Nitu Ghanghas) ने बॉक्सिंग (Boxing) में गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीता है. उन्होंने अपना फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड की बॉक्सर को हराया है. नीतू ने 48 किग्रा. कैटेगरी में 5-0 से गोल्ड मेडल अपना नाम किया.

वहीं भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Women's Hockey Team) ने ब्रॉन्ज मेडल (Bronze Medal) को अपना नाम किया है. फुल टाइम में ये मैच 1-1 से ड्रॉ हुआ था, लेकिन पेनल्टी शूटआउट में भारतीय महिला टीम ने शानदार वापसी की. कप्तान पूनिया के बेहतरीन सेव और सोनिका-नवनीत के गोल के दम पर महिला हॉकी टीम ने 16 साल बाद कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज जीता है. भारतीय महिला हॉकी टीम को 16 साल  के एक लंबे इंतजार के बाद कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल आया है. 

इसके अलावा भारतीय शटलर स्टार पीवी सिंधु (P.V Sindhu) ने फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. सिंधु ने वुमेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल में सिंगापुर (Singapore) की शटलर को सीधे गेमों में 21-19, 21-17 से हराया और गोल्ड मेडल मैच में अपनी जगह पक्की की. भारत को अब पीवी सिंधु से गोल्ड मेडल की उम्मीद है.