logo-image

CWG 2018 DAY 6: हीना ने जीता भारत के लिए 11वां गोल्ड, पैरा-लिफ्टर सचिन चौधरी ने जीता ब्रॉन्ज

भारत की ओर से महिला शूटर हीना सिद्धु ने भारत की झोली में 11वां स्वर्ण पदक डाला वहीं पैरा-लिफ्टर सचिन चौधरी ने 181 किलोग्राम का भार उठाकर भारत के लिए कांस्य पदक जीता।

Updated on: 10 Apr 2018, 06:12 PM

गोल्ड कोस्ट:

21वें राष्ट्रमंडल खेलों के छठे दिन मंगलवार को भारत का दिन मिला जुला रहा। जहां भारत की ओर से महिला शूटर हीना सिद्धु ने भारत की झोली में 11वां स्वर्ण पदक डाला वहीं पैरा-लिफ्टर सचिन चौधरी ने 181 किलोग्राम का भार उठाकर भारत के लिए कांस्य पदक जीता।

कार्डियक सर्जन हीना ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए 38 अंक हासिल किए और स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। इस स्पर्धा में आस्ट्रेलिया एलीना गैलियावोविक को रजत पदक हासिल हुआ, वहीं मलेशिया की आलिया सजाना अजाहारी को कांस्य पदक मिला।

पैरा पावर लिफ्टिंग में भारत की ओर से सचिन चौधरी ने कांस्य पदक जीत कर देश का नाम रोशन किया। इस हैवीवेट स्पर्धा में सचिन ने कुल 181 किलोग्राम का भार उठाया। पहले दो प्रयास में असफल होने के बाद सचिन ने अंतिम प्रयास में सफलता हासिल करते हुए कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

बॉक्सिंग में भी भारत का प्रदर्शन शानदार रहा। भारत की ओर से अमित पंघाल ने पुरुषों की 46-49 किलोवर्ग की मुक्केबाजी स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। अमित ने सेमीफाइनल में प्रवेश हासिल करने के साथ ही भारत के लिए कांस्य पदक पक्का कर लिया है। हालांकि, उनकी कोशिश भारत को स्वर्ण पदक दिलाने की है।

यह भी पढ़ें : CWG 2018 : बॉक्सिंग में भारत के लिए मंगल रहा छठा दिन, 5 पदक हुए पक्के

उनके आलावा बॉक्सर मनोज कुमार ने 69 वर्ग भार, हुसामुद्दीन मोहम्मद ने 56 वर्ग भार, नमन तंवर ने 91 वर्ग भार और सतीश कुमार ने भी 91 किग्रा वर्गभार में जीत कर सेमाफाइनल में जगह बना ली है।

इसके साथ ही राष्ट्रमंडल खेलों भारत के लिए कम से कम 5 और पदक पक्के हो गए हैं।

वहीं हॉकी में आज भारत की दोनों महिला और पुरुष टीमों ने अपने-अपने मुकाबले में जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है।

भारतीय महिला हॉकी टीम ने स्किपर रानी रामपाल के गोल की बदौलत अफ्रीका को 1-0 से हराकर सेमाफाइनल में जगह पक्की की।

इससे पहले सुबह भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मलेशिया को 2-1 से हरा कर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह ने तीसरे और 44वें मिनट में गोल किए जबकि मलेशिया के लिए फैजल सारी ने 16वें मिनट में एक मात्र गोल किया। हरमनप्रीत ने दोनों गोल पेनाल्टी कॉर्नर पर किए। उम्मीद है कि अब भारत हॉकी में मेडल के साथ ही वापस लौटेगा।

यह भी पढ़ें : CWG 2018: हीना सिद्धु ने भारत को दिलाया 11वां स्वर्ण पदक

भारतीय एथलीट हीमा दास ने महिलाओं के 400 मी. दौड़ सेमाफाइनल के पहले हीट में अपना बेस्ट देते हुए 51.53 सेंकड में रेस पूरी की और फाइनल में जगह बनाई। वह अपने हीट में तीसरे स्थान पर रही।

साथ ही भारतीय एथलीट मोहम्मद अनस ने पुरुषों के 400 मी. दौड़ के फाइनल में नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने 45.31 सेकंड में रेस पूरी की। हालांकि वह भारत को पदक दिला पाने में नाकाम रहे। वह चौथे स्थान पर रहे।

भारतीय तैराक साजन प्रकाश को पुरुषों के 1500 मी. फ़्रीस्टाइल फाइनल में निराशा हाथ लगी। उन्होंने 15: 52.84 का समय लेकर 7वां स्थान हासिल किया।

इससे पहले भारत को निशानेबाजी में निराशा हाथ लगी थी। 50 मीटर एयर राईफल प्रो से गगन नारंग और चैन सिंह बाहर गए।

पांचवें दिन भारतीय एथलीटो ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 3 गोल्ड सहित 7 मेडल जीते। भारत अब तक कुल 21 पदक के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर काबिज है। भारत अब तक 11 गोल्ड, 4 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज जीत चुका है।

यह भी पढ़ें : CWG 2018: भारत ने मलेशिया को 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह