logo-image

Asian Games 2023: एशियन गेम्स में भारत का शानदार आगाज, रोइंग और निशानेबाजी में मिला सिल्वर मेडल

Asian Games 2023: एशियन गेम्स में रविवार को भारत ने शानदार शुरुआत की. जहां भारत ने एक के बाद एक सफलता हासिल की. भारत ने पहले रोइंग (नौकायन) में पहला मेडल जीता. तो वहीं दूसरा मेडल महिला टीम ने 10 मीटर एयरल राइफल में भारत को मेडल जिताया. उसके बाद महिला क्रिकेट टीम बांग्लादेश को सेमीफाइनल हराकर फाइनल में पहुंच गई.

Updated on: 24 Sep 2023, 09:08 AM

New Delhi:

Asian Games 2023: एशियन गेम्स में रविवार का दिन भारत के लिए शानदार रहा. गेम्स के शुरूआत में ही भारत ने रोइंग (नौकायन) में पहला मेडल जीता. लाइट वेट डबल्स में अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह ने भारत की झोली में सिल्वर मेडल डाटा. उन्होंने फाइनल में 6:28:18 का स्कोर किया और भारत को सिल्वर मेडल जिताया. इसके साथ ही भारत ने दूसरा मेडल 10 मीटर एयरल राइफल में महिला टीम ने दिलाया. मेघुली घोष, रमिता और अशी चौकसी ने भारत के लिए इस दिन का दूसरा मेडल जीता. बता दें रोइंग के लाइट वेट डबल्स में भारत ने पहली बार एशियन गेम्स में मेडल पर कब्जा किया है.

ये भी पढ़ें: India-UN Global Summit में बोले जयशंकर- चुनौतीपूर्ण रही G20 की अध्यक्षता

इससे पहले कोई भी भारतीय इस इवेंट में मेडल नहीं जीत सका. हालांकि, 2010 में बजरंग लाल ठक्कर ने चीन में हुए एशियाई गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने का कारनामा किया था. इसके अलावा 2006 के दोहा एशियन गेम्स में भी भारत को सिल्वर मेडल जीतने में कामयाबी मिली थी. वहीं 2014 में स्वर्ण सिंह ने एशियन गेम्स में भारत को ब्रांज मेडल जिताने में सफलता हासिल की थी.

भारत के 655 खिलाड़ी ले रहे हैं हांगझोउ एशियन गेम्स में भाग

बता दें कि इस बार हांगझोउ में हो रहे एशियन गेम्स में भारत की ओर से कुल 655 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. जो देश का अब तक का सबड़े बड़ा दल है जो किसी प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहा है. एशियन गेम्स में शामिल ये भारतीय खिलाड़ी कुल 40 स्पर्धाओं में चुनौती पेश करेंगे.

ऐसा माना जा रहा है कि तैराकी और तलवारबाजी से भी भारत को पदक मिल सकते हैं. इसके साथ ही मुक्केबाज निकहत जरीन भी अपने अभियान की शुरुआत करेंगी. बता दें कि भारत को 19वें एशियन गेम्स में पहला मेडल निशानेबाजी में मिला. मेहुली घोष, आशी चौकसे और रमिता ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट में भारत को ये मेडल दिलाया. उसके बाद रोइंग यानी नौकायन में भी भारत ने सिल्वर मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की.

एशियन गेम्स के फाइनल में पहुंची भारतीय महिला क्रिकेट टीम

एशियन गेम्स में रविवार का दिन भारत के लिए शानदार सफलता दिला रहा है. नौकायन और शूटिंग में मेडल जीतने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारतीय महिला टीम ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराकर एशियन गेम्स के फाइनल में जगह बना ली.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: यूपी समेत इन राज्यों में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें रेट