logo-image
लोकसभा चुनाव

Asia Cup 2023 में विराट कोहली इन बड़े रिकॉर्ड्स को कर सकते हैं अपने नाम, एमएस धोनी को छोड़ देंगे पीछे

Virat Kohli Asia Cup Records : 30 अगस्त से एशिया कप का आगाज होगा. इस टूर्नामेंट में विराट कोहली कई रिकॉर्ड्स को तोड़ सकते हैं.

Updated on: 06 Aug 2023, 02:42 PM

नई दिल्ली:

Virat Kohli Asia Cup Records : एशिया कप 2023 का 30 अगस्त से आगाज हो रहा है. इस बार यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली भी एशिया कप 2023 में खेलते नजर आएंगे. वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से टीम इंडिया के लिए अह टूर्नामेंट काफी अहम होगा. इस टूर्नामेंट में किंग कोहली का बल्ला जमकर बोलता है और टीम इंडिया और फैंस उम्मीद करेंगे कि वह खूब रन बनाए. कोहली भी चाहेंगे कि वह वर्ल्ड कप से पहले अपनी पूरी तैयारी कर लें. एशिया कप में कोहली कुछ रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं.

एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में कोहली के आंकड़े

विराट कोहली ने पहली बार 2010 में एशिया तक खेला था. तब यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला गया था. एशिया कप में कोहली ने अब तक 11 मैच खेले हैं. इन 11 मैचौं की 10 पारियों में उन्होंने 61.30 की औसत के साथ 613 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 183 रन रहा है, जो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2012 में खेला था. इस दौरान कोहली के बल्ले से 3 शतक और 1 अर्धशतक निकले हैं. वह एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं.

यह भी पढ़ें: खुद रोहित शर्मा ने कर दिया खुलासा. टी20 वर्ल्डकप में खेलेंगे या नहीं?

13,000 वनडे रन बनाने के बेहद करीब

विराट कोहली ने अब तक भारत के लिए 275 वनडे मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 57.32 की औसत से 12,898 रन बनाए हैं. अगर वह एशिया कप में कोहली 102 रन और बना देते हैं तो वह वनडे इंटरनेशनल में अपना 13,000 रन पूरे कर लेंगे. इसी के साथ वह वह ऐसा करने वाले दुनिया के 5वें और भारत के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे. भारत के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. उन्होंने 18,426 रन बनाए हैं. कोहली इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं.

कुमार संगकारा का ये बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं कोहली

एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में विराट कोहला ने अब तक 3 शतक लगाए हैं. वहीं श्रीलंकई पूर्व दिग्गज कुमार संगकारा ने 4 शतक जड़े हैं. कोहली एक शतक बनाते ही  संगकारा की बराबरी कर लेंगे. एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड सनथ जयसूर्या के नाम है. उन्होंने 6 शतक जड़े हैं. 
शोएब मलिक ने भी एशिया कप में 3 शतक बनाए हैं। कोहली इनका भी रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

एशिया कप में इन दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ सकते हैं कोहली

एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में विराट कोहली के बल्ले से अब तक 613 रन निकले हैं. वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने 648, महेला जयवर्धने ने 674 रन बनाए हैं. ऐसे में कोहली एशिया कप में धोनी को पीछे छोड़ सकते हैं. बता दें कि एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई दिग्गज जयसूर्या के नाम है. उन्होंने 1,220 रन बनाए हैं.  भारत के लिए सबसे ज्यादा रन (971) सचिन 971 ने बनाए हैं. जबकि रोहित शर्मा के नाम के नाम 745 रन है.