logo-image

Asia Cup 2023 : रोहित शर्मा ने एशिया कप में रच दिया इतिहास, 1984 से जो नहीं हुआ वो कर दिखाया

Rohit Sharma Asia Cup Records : एशिया कप में रोहित शर्मा ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. ऐसा एशिया कप के इतिहास में पहले कभी भी नहीं हुआ.

Updated on: 06 Sep 2023, 07:16 PM

नई दिल्ली:

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 में भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ रद्द हो गया. इसके बाद टीम इंडिया ने नेपाल को 10 विकेट से करारी शिकस्त दिया. इस मुकाबले में Team India के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने नाबाद 74 रनों की शानदार पारी खेली. दूसरे छोर से उन्हें शुभमन गिल (67*) का भी साथ मिला. इस मुकाबले को टीम इंडिया ने 10 विकेट से अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ ही कप्तान Rohit Sharma के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया. 

रोहित ने बनाया ये रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान एशिया कप में बिना एक भी मैच गंवाए सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं. बता दें कि Rohit Sharma की कप्तानी में Team India ने अबतक Asia Cup के वनडे फॉर्मेट में एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है. रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने कुल 7 मैच खेले हैं. जिनमें से 6 में टीम दर्ज की है जबकि 1 का कोई नतीजा नहीं निकला. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मोईन खान ने भी अपनी कप्तानी में टीम को 6 में से 6 मुकाबलों में जीत दिलाई थी, लेकिन रोहित एक मैच से अब उनसे भी आगे निकल गए हैं.

यह भी पढ़ें: AFG vs SL : 37.1 ओवर के बाद भी जीत सकती थी अफगानिस्तान की टीम, Rashid Khan और टीम को नहीं थी जानकारी!

सबसे ज्यादा एशिया कप मैच जीतने वाले खिलाड़ी

इसके अलावा रोहित शर्मा के नाम सबसे ज्यादा एशिया कप मुकाबले जीतने का भी रिकॉर्ड है. रोहित कुल 24 Asia Cup मैचों में जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं. दूसरा कोई भी खिलाड़ी उनके आस-पास भी नहीं है. इस मामले में दूसरे नंबर पर श्रीलंकाई दिग्गज महेला जयवर्धने का नाम है, जिन्होंने 20 मैच जीते हैं. वहीं एमएस धोनी 19 मैचों में जीत के साथ तीसरे नंबर पर हैं. उतने ही मैचों में जीत के साथ मुथैया मुरलीधरन भी तीसरे ही नंबर पर हैं.