News Nation Logo

LLC T-20: लीजेंड्स लीग क्रिकेट टी-20 को बायकॉट और जांच की उठी मांग, ट्वीटर पर किया ट्रेंड

Sports Desk | Edited By : Roshni Singh | Updated on: 24 Aug 2022, 11:27:22 PM
legends min

Legends League Cricket T20 (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

वैश्विक टी20 लीग लीजेंड्स लीग क्रिकेट (Legends League Cricket) ने शनिवार को दूसरे सत्र को ओमान से भारत स्थानांतरित करने की घोषणा की. बयान में कहा गया है, ‘खेल के दिग्गजों के लिए भारत में विशाल प्रशंसक आधार और भारत से प्राप्त पहले सीजन की प्रतिक्रिया को ध्यान में रखते हुए, एलएलसी (LLC-2) ने सितंबर 2022 में आगामी सीजन के लिए आधार को भारत में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है. लेकिन वहीँ भारत में इसके खिलाफ एक मुहीम शुरू हो गई है. मंगलवार को ट्वीटर पर #boycott legends league T-20 ट्रेंड किया है.  बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के लीजेंड्स लीग क्रिकेट टी 20 (एलएलसीटी 20) को मिल रहे समर्थन पर सीबीआई जांच की लोगों ने मांग भी कर डाली है. 

बात यहां तक पहुँच गई कि न्यायमूर्ति लोढ़ा समिति ने सिफारिश की है कि लेजेंड्स लीग क्रिकेट टी-20 में सौरव गांगुली की भागीदारी पर सीबीआई और बीसीसीआई को भ्रष्टाचार विरोधी जांच शुरू करनी चाहिए. बीसीसीआई भ्रष्टाचार विरोधी इकाई और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) इस बात पर गौर करें कि भारत के खिलाफ आतंकवाद का समर्थन करने में अपनी भूमिका के लिए पाकिस्तान के खिलाफ भारत सरकार के रुख को देखते हुए भारत की विदेश नीति के खिलाफ भी जाता है. लोढ़ा समिति की रिपोर्ट के अनुसार, एक बीसीसीआई कार्यालय धारक लाभ के दो कार्यालय नहीं रख सकता है, और बीसीसीआई एक ट्रस्ट है, इसलिए कोई भी कार्यालय धारक एक से अधिक पदों पर नहीं हो सकता है. फिर बीसीसीआई अध्यक्ष लीजेंड्स लीग क्रिकेट टी-20 ( एलएलसीटी20) में भारतीय महाराजा टीम के कप्तान कैसे बन सकते हैं, जहां उन्हें उपस्थिति शुल्क के रूप में करोड़ों रुपये दिए जा रहे हैं. लीजेंड्स लीग क्रिकेट टी20 (एलएलसीटी20) का समर्थन करना, जो सीधे तौर पर हितों का टकराव है.

LLCT20 के सीईओ और सह-संस्थापक रमन रहेजा ने मीडिया को बताया कि अगले सीज़न में एक नया प्रारूप और चार नए क्लब शामिल होंगे जो फ्रैंचाइज़ी के स्वामित्व वाली टीमों के रूप में प्रतिस्पर्धा करेंगे. खिलाड़ियों का चयन ड्राफ्टिंग सिस्टम के जरिए किया जाएगा. हमने अभी तक किसी भी पाकिस्तानी प्रतिभागी को पूल में नहीं जोड़ा है. हम पूल में खिलाड़ियों को शामिल करने या न करने के बारे में अधिकारियों से सलाह लेने की प्रक्रिया में हैं. ऐसा तभी किया जाएगा जब संबंधित अधिकारियों से आवश्यक वीजा और अनुमोदन प्राप्त हो. अनुमति मिलने पर खिलाड़ी पूल में प्रवेश करेंगे. फिर भी, यह अनिश्चित है कि ये खिलाड़ी भविष्य के अभियान में भाग लेंगे या नहीं. इसके बाद लेखन की प्रक्रिया शुरू होगी. लीजेंड्स लीग क्रिकेट टी20 के आयोजन के लिए 2019 में वित्तीय अनियमितताओं के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ब्लैक लिस्ट में शामिल रमन रहेजा खुलेआम भारत के राष्ट्रीय हित के खिलाफ काम कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: IND-A vs NZ-A: NZ के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, प्रियांक पंचाल को मिली कप्तानी

First Published : 24 Aug 2022, 11:02:19 PM

For all the Latest Sports News, Asia cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.