logo-image
लोकसभा चुनाव

Asia Cup 2022: एशिया कप में फिर से होगा भारत-पाक मैच ! बन रही पूरी उम्मीद

भारत पाक मैच हमेशा से ही हाई वॉलटेज मैच होते हैं और सब फैंस इंतजार करते हैं कि कब भारत पाक का मैच देखने को मिले. क्यांकि भारत पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलता है, इसलिए ही इन टूर्नामेंट में ये मुकाबले काफी अहम हो जाते हैं.

Updated on: 30 Aug 2022, 03:11 PM

नई दिल्ली:

एशिया कप 2022(Asia Cup 2022) के दूसरे मुकाबले में भारत (India) ने पाकिस्तान(Pakistan) को 5 विकेट से हरा दिया. 10 महीने पहले हुए टी-20 वर्ल्ड कप(T-20 World Cup) का बदला लेते हुए भारत ने शानदार जीत हासिल की... मैच में हार्दिक पांड्या(Hardik Pandya) और रवींद्र जडेजा(Ravindra Jadeja) ने शानदार पारियां खेली. मुकाबले के दौरान कई ऐसे मौके आए जब लगा कि भारत के लिए ये मैच जीतना मुश्किल हो सकता है. लेकिन अंत में रोमांचक तरीके से भारत को जीत मिल ही गई. भारत पाक मैच(India-Pakistan Match) हमेशा से ही हाई वॉलटेज मैच होते हैं और सब फैंस इंतजार करते हैं कि कब भारत पाक का मैच देखने को मिले. क्यांकि भारत पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलता है, इसलिए ही इन टूर्नामेंट में ये मुकाबले काफी अहम हो जाते हैं. 

भारत ने इस साल एशिया कप में एक मुकाबला तो पाकिस्तान को हरा दिया है लेकिन अभी पूरी उम्मीद है कि इसी एशिया कप में भारत पाक मैच फिर से देखने को मिल सकता है.  एक बार नहीं बल्कि दो बार. 

ऐसे खुलेगा भारत-पाक मैच का रास्ता 
भारत पाकिस्तान का मैच एक बार फिर से कैसे देखने को मिलेगा ये जानने के लिए आपको एशिया कप 2022 का ग्रुप सिस्टम जानने की जरूरत है. इस साल एशिया कप में 2 ग्रुप बनाए गए हैं. पहले ग्रुप में भारत, पाकिस्तान और हांग कांग हैं जबकि दूसरे ग्रुप में श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश हैं. सबसे पहले अपने-अपने ग्रुप में टीमें 2-2 मुकाबले खेलेगी. इसके बाद दोनों ग्रुप्स में से दो-दो टीमें सुपर-4 के लिए क्वालीफाई करेंगी. सुपर-4 में हर टीम 3-3 मुकाबले खेलगी.

ग्रुप A से भारत पाक कर सकते है क्वालीफाई
ग्रुप A की तीन टीमें भारत, पाकिस्तान और हांग कांग को आपस में मुकाबले खेलने हैं. भारत पाकिस्तान को पहले ही हरा चुका है. इसके बाद भारत बनाम हांग कांग और पाकिस्तान बनाम हांग कांग का मुकाबला होना है. हांग कांग की टीम को देखते हुए लगता है कि भारत और पाकिस्तान आसानी से हांग कांग को हरा देगी. अगर दोनों टीमें हांग कांग को हरा देती है तो भारत पाकिस्तान का मैच रविवार, 4 सितंबर को फिर से होगा. अगर तीनों ही टीमें एक-एक मैच जीतती हैं तो ज्यादा नेट रन रेट वाली दो टीमें सुपर-4 के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी. 

यह भी पढ़ें - Rohit Sharma Asia Cup Record: एशिया कप की इस बड़े रिकॉर्ड पर रोहित शर्मा की नजर!

क्या फाइनल में भी भिड़ सकते हैं भारत-पाकिस्तान ?
सभी के मन में ये सवाल भी उठ रहा है कि सुपर-4 तक तो ठीक है लेकिन क्या एशिया कप 2022 में भारत पाकिस्तान का फाइनल भी देखने को मिल सकता है ? तो इसका जवाब है, हां. बिल्कुल हो सकता है. अगर सुपर-4 खेलते हुए भारत पाक फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाते हैं तो इसी टूर्नामेंट में तीसरी बार भी भारत पाकिस्तान का मैच देखने को मिल सकता है. अगर ऐसा होता है तो ये क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बहुत अच्छी खबर हो सकती है.