News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

क्रिकेट की दुनिया के ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के लिए खेला मैच

टीवी रेटिंग्स फर्मों और कई अन्य रिपोर्टों के अनुसार, भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच को दुनिया भर में करीब एक अरब लोग देखते है.

Vineet Kumar | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 24 Sep 2018, 02:25:44 PM
अब्दुल हाफिज़ करदार

नई दिल्ली:

आजादी के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच के संबंध कभी भी मधुर नहीं रहे और रिश्तों की यह कड़वाहट अक्सर मैदान पर खिलाड़ियों के बीच भी देखने को मिल जाती है. फिर चाहे वो हॉकी का मैदान हो या फिर क्रिकेट का. भारत और पाकिस्तान के बीच की राइवलरी क्रिकेट की दुनिया में किसी अन्य देश के मुकाबले में सबसे अधिक प्रसिद्ध मुकाबला है.

टीवी रेटिंग्स फर्मों और कई अन्य रिपोर्टों के अनुसार, भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच को दुनिया भर में करीब एक अरब लोग देखते है. 2011 के विश्व कप सेमीफाइनल में हुई भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत को दुनिया में करीब 988 मिलियन दर्शकों ने टेलीविजन पर देखा था.

2015 के विश्वकप के दौरान भारत-पाकिस्तान मैच की सारी टिकट मात्र 12 मिनट में ही बिक गई थी. लेकिन यह बहुत ही कम लोग जानते हैं कि कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों देशों की टीम से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला है.

और पढ़ें: Asia Cup 2018, IND vs Pak: धोनी के बाद रोहित शर्मा ने किया यह कमाल, ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बनें 

आमिर इलाही
लाहौर में जन्मे पूर्व क्रिकेटर आमिर इलाही को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था. इलाही ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत भारतीय टीम के साथ की थी. क्रिकइन्फो के डेटा के अनुसार इलाही ने 1947 में भारत की तरफ से खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू टेस्ट खेला था. हालांकि टीम इंडिया में उनका साथ ज्यादा नहीं रहा सिर्फ एक मैच खेलने के बाद वह पाकिस्तान चले गए और फिर वहां की क्रिकेट टीम में शामिल हो गए.

इलाही ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में सिर्फ 6 टेस्ट मैच खेले थे जिसमें से 5 टेस्ट उन्होंने पाक टीम के साथ खेले. इलाही ने अपना आखिरी मैच भारत के खिलाफ ही खेला था. उन्होंने अपने करियर में कुल 82 रन बनाए और 7 विकेट हासिल किए थे.

गुल मोहम्मद
बाएं हाथ के बल्लेबाज और मध्यम गति के गेंदबाज रहे गुल मोहम्मद भी भारत और पाक दोनों टीमों से खेलते थे. इलाही की तरह मोहम्मद ने भी अपने क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत जहां टीम इंडिया के साथ की वहीं अपने करियर का आखिरी मैच पाकिस्तान के लिए खेला.

और पढ़ें: Asia Cup 2018, IND vs Pak: युजवेंद्र चहल ने लगाया विकेटों का अर्धशतक, बनाया यह रिकॉर्ड 

क्रिकइन्फो के डेटा के अनुसार गुल मोहम्मद ने 1946 में भारत की तरफ से इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट मैच से डेब्यू किया था लेकिन बंटवारे के बाद वह पाकिस्तान चले गए और वहां से क्रिकेट खेलने लगे थे.

गुल मोहम्मद ने अपने करियर में कुल 9 टेस्ट खेले थे जिसमें 205 रन बनाए और 2 विकेट लिए. उन्होंने 1956 में अपना आखिरी मैच पाकिस्तान के लिए खेला था.

अब्दुल करदार
लाहौर में जन्में अब्दुल करदार ने भी अपने क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत भारतीय टीम के साथ ही की थी. बाएं हाथ के बल्लेबाज और गेंदबाज अब्दुल ने 1946 में भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था.

क्रिकइन्फो के अनुसार अब्दुल ने टीम इंडिया की तरफ से सिर्फ 3 टेस्ट मैच खेले जिसमें उनके नाम 80 रन दर्ज हैं. उसके बाद वह पाकिस्तान चले गए और वहां की क्रिकेट टीम में खेलने लगे. अब्दुल ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 1958 में खेला था. उन्होंने अपने करियर में कुल 927 रन बनाए वहीं 21 विकेट भी अपने नाम किए.

और पढ़ें: Asia Cup 2018, Ind vs Pak: रोहित-धवन ने इस मामले में छोड़ा सचिन-सहवाग को भी छोड़ा पीछे, बनाया यह रिकॉर्ड

गौरतलब है कि चैंपियंस ट्राफी 2017 में पाकिस्तान के हाथों मिली हार के 15 महीने के बाद भारतीय टीम ने एशिया कप में लगातार दो मैचों में पाकिस्तान को हरा अपनी हार का बदला ले लिया है. रविवार को जब भारतीय टीम के सामने पाकिस्तान आई तो भारतीय टीम ने पाकिस्तान को रौंदते हुए 9 विकेट से जीत हासिल की. इस मैच में भारत के कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन दोनों ने शतक लगाए.

First Published : 24 Sep 2018, 02:22:26 PM

For all the Latest Sports News, Asia cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.