logo-image

IND vs SL Final : 5 ओवर, 26 डॉट गेंद, 7 रन, 5 विकेट, श्रीलंका में बजा मोहम्मद सिराज का डंका, डाली पावरप्ले की ऐतिहासिक स्पेल

IND vs SL : एशिया कप के फाइनल में मोहम्मद सिराज ने श्रीलंका के खिलाफ घातक गेंदबाजी की है, उन्होंने एक ही ओवर में 4 श्रीलंकाई बल्लेबाजी को पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके अलावा Mohammed Siraj वनडे क्रिकेट के पावरप्ले में सबसे अच्छा स्पेल डालने वाले गेंदबाज भी बन गए है.

Updated on: 17 Sep 2023, 05:14 PM

नई दिल्ली:

Mohammed Siraj IND vs SL Final : भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप का फाइनल मुकाबला कोलंबो में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में भारत के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने तहलका मचा दिया है. उन्होंने अपने एक ओवर में 4 विकेट लेकर धमाल मचा दिया है. इसके बाद सिराज ने सिर्फ 16 गेंदों में पांच विकेट लेकर इतिहास रच दिया. इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दूसरी बार ऐसा हुआ है. 

वनडे क्रिकेट में पावरप्ले की सबसे शानदार स्पेल

वनडे क्रिकेट में साल 2002 के बाद से पहली बार शुरुआती 10 ओवरों में 5 विकेट लेने वाले मोहम्मद सिराज पहले भारतीय गेंदबाज बने हैं. इससे पहले साल 2003 में जवागल श्रीनाथ ने श्रीलंका के खिलाफ, साल 2013 में भुवनेश्वर कुमार ने श्रीलंका के खिलाफ और साल 2022 में जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले 10 ओवरों में 4 विकेट चटकाए थे. सिराज ने इस मैच शुरुआती 10 ओवर में 5 ओवर में 26 डॉट गेंद फेंका. जिसमें उन्होंने महज 7 रन दिए और 5 विकेट चटकाए.

इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा

श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप के फाइनल मुकाबले में Mohammed Siraj ने ऐतिहासिक स्पेल डाली है. सिराज ने सिर्फ 16 गेंदों में ही 5 विकेट अपने नाम कर लिया. इंटरनेशनल में सिर्फ दूसरी बार ऐसा हुआ है. इससे पहले श्रीलंका के पूर्व दिग्गज गेंदबाज चमिंडा वास ने 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ 16 गेंदों में 5 विकेट लेने का कारनामा किया था. अब सिराज ने उनके वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. इस तरह सिराज सबसे तेज पांच विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. 

वनडे क्रिकेट के एक ओवर में 4 विकेट लेने वाले गेंदबाज

मोहम्द सिराज एक ओवर में 4 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय और दुनिया के चौथे गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले ऐसा कारनामा वनडे में चमिंडा वास, मोहम्मद सामी, और आदिल रशीद ने किया था. 

  1. मोहम्मद सामी (पाकिस्तान) बनाम न्यूजीलैंड, 2003
  2. चामिंडा वास (श्रीलंका) बनाम बांग्लादेश, 2003
  3. आदिल रशीद (इंग्लैंड) बनाम वेस्टइंडीज, 2019
  4. मोहम्मद सिराज (भारत) बनाम श्रीलंका, 2023 (इसी मैच में)

सिराज ने वनडे में पहली बार लिए पांच विकेट 

श्रीलंका के खिलाफ Asia Cup 2023 Final मुकाबले में मोहम्मद सिराज ने तहलका मचा दिया. वनडे क्रिकेट में पहली बार सिराज ने पांच विकेट हॉल लिया. फाइनल में सिराज पथुम निसांका, कुसल मेंडिस, सदीरा समराविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा और दसुन शनाका को अपना शिकार बनाया. सिराज ने इस मैच में अपने 7 ओवर के स्पेल में 21 रन देकर 6 विकेट लिए हैं.