News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

India vs Bangladesh Asia Cup Final: क्या बांग्लादेश पहली बार जीतेगा कप या फिर भारत के सिर सजेगा 7वीं बार ताज, यहां जानें पूरा रिकॉर्ड

सातवें एशिया कप के फाइनल में भारतीय टीम आज दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में बांग्लादेश से भिड़ेगी. भारतीय टीम ने साल 2016 में बांग्लादेश को हराकर अपना छठा एशिया कप जीता था.

News Nation Bureau | Edited By : Desh Deepak | Updated on: 28 Sep 2018, 12:40:12 PM
एशिया कप का रिकॉर्ड

नई दिल्ली:

सातवें एशिया कप के फाइनल में भारतीय टीम आज दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में बांग्लादेश से भिड़ेगी. भारतीय टीम ने साल 2016 में बांग्लादेश को हराकर अपना छठा एशिया कप जीता था. वहीं बांग्लादेश तीसरी बार फाइनल में पहुंचा है. क्या इस बार बांग्लादेश पहली बार फाइनल में भारत को हराकर ऐतिहासिक जीत हासिल कर पायेगा या फिर भारतीय टीम तीसरी बार बांग्लादेश को फाइनल में हराकर सातवीं बार एशिया कप जीतेगा.

आइए जानते है एशिया कप का आजतक का रिकॉर्डः

1984 में शुरू हुआ एशिया कप क्रिकेट का आगाज संयुक्त अरब अमीरात ने इसकी मेजबानी की थी. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 2-0 से हराया था. भारत और श्रीलंका के बीच फाइनल मुकाबला शारजाह सीए स्टेडियम में हुआ था.

1986 में हुए एशिया कप में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया था. इस एशिया कप की मेजबानी भी श्रीलंका ने की थी.

और पढ़ेंः इंग्लैंड के खिलाफ श्रीलंका के ये दिग्गज उतरेंगे, टीम की हुई घोषणा

1988 के एशिया कप की मेजबानी बांग्लादेश ने की थी लेकिन इस टूर्नामेंट में भी भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया था और भारत ने दूसरी बार यह खिताब जीता था. 1990-91 में भी भारत ने तीसरी बार एशिया कप जीता था. इस बार एशिया कप की मेजबानी भारत ने की थी, भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराया था.

1995 में एशिया कप की मेजबानी दूसरी बार संयुक्त अरब अमीरात ने की थी. इस टूर्नामेंट में भी भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया था. 1997 में एशिया कप की मेजबानी श्रीलंका ने की. श्रीलंका ने पहली बार भारत को 8 विकेट से हराकर दूसरी बार एशिया कप जीता था.

2000 में एशिया कप की मेजबानी दूसरी बार बांग्लादेश ने की थी. इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान ने श्रीलंका को 39 रन से हराया था. 2004 में एशिया कप की मेजबानी श्रीलंका की मेजबानी की थी. इसमें श्रीलंका ने भारत को 25 रन से हराया था.

2008 में एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान ने पहली बार की थी. नेशनल स्टेडियम, कराची में फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने भारत को 100 रन से हराया था. 2010 एशिया कप में भारत ने श्रीलंका को 81 रन से हराया था. 2012 में एशिया कप में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 2 रन से हराया था.

2014 एशिया कप में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया था. 2016 में भारत ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया था.

और पढ़ेंः India vs Bangladesh Asia Cup Final: एशिया कप दिला सकते हैं भारतीय टीम के ये खिलाड़ी

संभावित टीमें:

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, दीपक चहर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद.

First Published : 28 Sep 2018, 12:34:03 PM

For all the Latest Sports News, Asia cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.