logo-image
Live

SL vs PAK: श्रीलंका बनी चैम्पियन, छठी बार जीता एशिया कप का खिताब

श्रीलंका ने पाकिस्तान को फाइनल में मात देते हुए छठी बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया. फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रनों से मात दी.

Updated on: 11 Sep 2022, 11:27 PM

नई दिल्ली:

SL vs PAK Asia Cup Final: श्रीलंका ने पाकिस्तान को फाइनल में मात देते हुए छठी बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया. फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रनों से मात दी. एशिया कप 2022 में पहला मैच हारने के बाद श्रीलंका ने वापसी करते हुए एक भी मैच नहीं गंवाया. श्रीलंका की टीम ने लगातार 5 मैच जीतकर एशिया कप 2022 अपने नाम किया, तो वहीं पाकिस्तान की श्रीलंका के खिलाफ ये लगातार दूसरी हार थी. इससे पहले सुपर फोर के मुकाबले में भी श्रीलंका ने पाकिस्तान को मात दी थी.  

 

calenderIcon 23:07 (IST)
shareIcon

श्रीलंका के लिए हसरंगा की फिरकी का जादू चल गया. उन्होंने एक ही ओवर में पाकिस्तान के 3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया.

calenderIcon 23:02 (IST)
shareIcon

मोदम्मद रिजवान अर्धशतक लगाकर आउट हो गए हैं. हसरंगा ने उनको कैच आउट करवाया.

calenderIcon 22:55 (IST)
shareIcon

श्रीलंका को चौथी सफलता मिली है. मोहम्मद नवाज 6 रन बनाकर आउट हो गए. करुणारतने ने नवाज को मदुशन के हाथों कैच आउट करवाया.

calenderIcon 22:44 (IST)
shareIcon

इफ्तिखार अहमद के रूप में पाकिस्तान को तीसरा झटका लगा है. अहमद 31 गेंद में 32 रनों की पारी खेलकर आउट हुए. मदुशन ने मैच में अपना तीसरा विकेट लिया.

calenderIcon 22:36 (IST)
shareIcon

पाकिस्तान के 2 विकेट गिरने के बाद मोदम्मद रिजवान और इफ्तिखार अहमद ने मोर्चा संभाला है. दोनों बल्लेबाज अब तेज गति से रन बनाने कि ओर देख रहे हैं. 

calenderIcon 21:55 (IST)
shareIcon

लगातार दो गेंदों में दो विकेट लेकर मदुशन ने पाकिस्तान का टॉप ऑर्डर समेट दिया. पहले बाबर उसके बाद फखर जमान को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया. 

calenderIcon 21:53 (IST)
shareIcon

6 गेंद में 5 रन बनाकर बाबर आजम के रूप में श्रीलंका को पहली सफलता मिली है. मदुशन ने कप्तान बाबर को मधुशंका के हाथों कैच आउट करवा दिया.

calenderIcon 21:40 (IST)
shareIcon

एक्स्ट्रा कवर पर चमिका की अच्छी फील्डिंग, पांचवें स्टंप पर फुल लेंथ की गेंद थी, रिज़वान ने उसे ड्राइव किया पूरी टाइमिंग के साथ लेकिन फील्डर को बीट नहीं कर पाए

calenderIcon 21:21 (IST)
shareIcon

भानुका राजपक्षे के अर्धशतक की बदौलत श्रीलंका ने ना केवल वापसी की बल्कि 170 रनों का स्कोर भी खड़ा कर दिया. पाकिस्तान को एशिया कप 2022 का खिताब जीतने के लिए 20 ओवर में 171 रन बनाने होंगे. भानुका राजपक्षे ने 45 बॉल पर नाबाद 71 रनों की पारी खेली

calenderIcon 20:54 (IST)
shareIcon

हसरंगा के रूप में श्रीलंका को छठा झटका लगा है. हसरंगा 21 गेंदों में 36 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हुए.

calenderIcon 20:43 (IST)
shareIcon

5 विकेट गिरने के बाद हसरंगा और राजपक्षे ने श्रीलंका की वापसी करवाई है. टीम का स्कोर 100 रन के पार हो गया है. 

calenderIcon 20:24 (IST)
shareIcon

शाहदाब खान ने पाकिस्तान को पांचवीं सफलता दिलवाई है. उन्होंने श्रीलंका के कप्तान शनाका को 2 रन पर बोल्ड कर किया. 

calenderIcon 20:18 (IST)
shareIcon

बढ़िया लय में नजर आ रहे धनंज्य डीसिल्वा को इफ्तिखार अहमद ने फंसा लिया. 21 गेंदों में 28 रनों की पारी खेलकर डीसिल्वा अहमद को कैच थमा बैठे.

calenderIcon 20:05 (IST)
shareIcon

श्रीलंका को दानुष्का गुनातिलका के रूप में तीसरा झटका लगा है. हैरिस रउफ की अंदर आती गेंद पर गुनातिलका बोल्ड हो गए. 

calenderIcon 19:52 (IST)
shareIcon

हारिस राउफ की दूसरी ही गेंद पर निसांका ने बॉल को हवा में उछाल दिया और मिड ऑफ पर तैनात बाबर आजम ने एक अच्छा कैच पकड़कर निसांका को पवेलियन भेज दिया. 

calenderIcon 19:36 (IST)
shareIcon

कुशल मेंडिस को जाना होगा पवेलियन, हल्‍की सी इन स्विंग हवा में, ऑफ स्‍टंप के करीब से गुड लेंथ, गिरकर हवा में अंदर की ओर आई और मेंडिस का ऑफ स्‍टंप उखाड़ ले गई. शाह ने लिया ये विकेट

calenderIcon 19:30 (IST)
shareIcon

एशिया कप में इस पिच का इस्तेमाल नहीं किया गया है. यह बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों के लिए बढ़िया नज़र आ रही है. यह पिच एकदम बीच में है जिससे दोनों तरफ़ बाउंड्री एक समान ही होगी.

calenderIcon 19:14 (IST)
shareIcon

पहले मैच की तरह आज भी श्रीलंका को पहले बल्लेबाज़ी करने के लिए उतरना पड़ेगा. उस मैच में कप्तान शानका की टीम को निराशाजनक हार मिली थी, तो क्या आज फिर एक बार वही नज़ारा हमें देखने को मिलेगा?

calenderIcon 19:08 (IST)
shareIcon

श्रीलंका प्लेइंग 11:
दासुन शनाका (C), पथुम निसंका, दनुष्का गुणातिलक,  कुसल मेंडिस (WK), भानुका राजपक्षे, धनंजया डिसिल्वा, वानिंदु हसारंगा, महीष तीक्ष्णा, चमिका करुणारत्ने, प्रमोद मदूसन, दिलशान मदुशंका.


पाकिस्तान प्लेइंग 11:
बाबर आजम (C), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमां, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान (WK), नसीम शाह, मोहम्मद हसनैन.

calenderIcon 19:03 (IST)
shareIcon

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. श्रीलंका पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़े टॉटल की ओर जाना चाहेगी. दुबई में फाइनल के लिए पिच बिल्कुल नई है. इससे पहले ये पिच एशिया कप 2022 में इस्तेमाल नहीं की गई है. 

calenderIcon 18:43 (IST)
shareIcon

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की फॉर्म टीम के लिए चिंता का कारण बन गई है. उनके बल्ले से पूरे टूर्नामेंट में रन नहीं निकले हैं. फाइनल में कप्तान का फॉर्म में आना पाकिस्तान के लिए बेहद जरूरी है.  

calenderIcon 18:39 (IST)
shareIcon

श्रीलंका के बल्लेबाजी ने अब तक एशिया कप 2022 में कमाल किया है. उन्होंने 28 छक्के और 62 चौके लगाए हैं. उनकी अटैकिंग क्रिकेट पाकिस्तान को मुश्किल में डाल सकती है. 

calenderIcon 16:16 (IST)
shareIcon

Head To Head में पाक का पलड़ा भारी


श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच अबतक 22 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच हुए हैं. इन 22 मैचों में पाकिस्तान ने 13 जबकि श्रीलंका ने 9 में जीत हासिल की है. 

calenderIcon 15:53 (IST)
shareIcon

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11


श्रीलंकाः दासुन शनाका (कप्‍तान), कुसल मेंडिस, पाथुम निसांका, धनंजय डी सिल्‍वा, दनुष्‍का गुनाथिलाका, भानुका राजपक्षा, चमिका करुणारत्‍ने, वनिंदु हसरंगा, महीश थीक्षणा, प्रमोद मधुशन और दिलशान मधुशंका.


पाकिस्तानः मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, आसिफ अली, खुशदिल शाह, नसीम शाह, हारिस रऊफ, मोहम्मद हसनैन.