News Nation Logo

SL vs PAK: श्रीलंका बनी चैम्पियन, छठी बार जीता एशिया कप का खिताब Live

Sports Desk | Edited By : Chirag Sukhija | Updated on: 11 Sep 2022, 11:27:44 PM
FcZF0cWaIAIYEGg

SL vs PAK (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

SL vs PAK Asia Cup Final: श्रीलंका ने पाकिस्तान को फाइनल में मात देते हुए छठी बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया. फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रनों से मात दी. एशिया कप 2022 में पहला मैच हारने के बाद श्रीलंका ने वापसी करते हुए एक भी मैच नहीं गंवाया. श्रीलंका की टीम ने लगातार 5 मैच जीतकर एशिया कप 2022 अपने नाम किया, तो वहीं पाकिस्तान की श्रीलंका के खिलाफ ये लगातार दूसरी हार थी. इससे पहले सुपर फोर के मुकाबले में भी श्रीलंका ने पाकिस्तान को मात दी थी.  

 

श्रीलंका के लिए हसरंगा की फिरकी का जादू चल गया. उन्होंने एक ही ओवर में पाकिस्तान के 3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया.

मोदम्मद रिजवान अर्धशतक लगाकर आउट हो गए हैं. हसरंगा ने उनको कैच आउट करवाया.

श्रीलंका को चौथी सफलता मिली है. मोहम्मद नवाज 6 रन बनाकर आउट हो गए. करुणारतने ने नवाज को मदुशन के हाथों कैच आउट करवाया.

इफ्तिखार अहमद के रूप में पाकिस्तान को तीसरा झटका लगा है. अहमद 31 गेंद में 32 रनों की पारी खेलकर आउट हुए. मदुशन ने मैच में अपना तीसरा विकेट लिया.

पाकिस्तान के 2 विकेट गिरने के बाद मोदम्मद रिजवान और इफ्तिखार अहमद ने मोर्चा संभाला है. दोनों बल्लेबाज अब तेज गति से रन बनाने कि ओर देख रहे हैं. 

लगातार दो गेंदों में दो विकेट लेकर मदुशन ने पाकिस्तान का टॉप ऑर्डर समेट दिया. पहले बाबर उसके बाद फखर जमान को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया. 

6 गेंद में 5 रन बनाकर बाबर आजम के रूप में श्रीलंका को पहली सफलता मिली है. मदुशन ने कप्तान बाबर को मधुशंका के हाथों कैच आउट करवा दिया.

एक्स्ट्रा कवर पर चमिका की अच्छी फील्डिंग, पांचवें स्टंप पर फुल लेंथ की गेंद थी, रिज़वान ने उसे ड्राइव किया पूरी टाइमिंग के साथ लेकिन फील्डर को बीट नहीं कर पाए

भानुका राजपक्षे के अर्धशतक की बदौलत श्रीलंका ने ना केवल वापसी की बल्कि 170 रनों का स्कोर भी खड़ा कर दिया. पाकिस्तान को एशिया कप 2022 का खिताब जीतने के लिए 20 ओवर में 171 रन बनाने होंगे. भानुका राजपक्षे ने 45 बॉल पर नाबाद 71 रनों की पारी खेली

हसरंगा के रूप में श्रीलंका को छठा झटका लगा है. हसरंगा 21 गेंदों में 36 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हुए.

5 विकेट गिरने के बाद हसरंगा और राजपक्षे ने श्रीलंका की वापसी करवाई है. टीम का स्कोर 100 रन के पार हो गया है. 

शाहदाब खान ने पाकिस्तान को पांचवीं सफलता दिलवाई है. उन्होंने श्रीलंका के कप्तान शनाका को 2 रन पर बोल्ड कर किया. 

बढ़िया लय में नजर आ रहे धनंज्य डीसिल्वा को इफ्तिखार अहमद ने फंसा लिया. 21 गेंदों में 28 रनों की पारी खेलकर डीसिल्वा अहमद को कैच थमा बैठे.

श्रीलंका को दानुष्का गुनातिलका के रूप में तीसरा झटका लगा है. हैरिस रउफ की अंदर आती गेंद पर गुनातिलका बोल्ड हो गए. 

हारिस राउफ की दूसरी ही गेंद पर निसांका ने बॉल को हवा में उछाल दिया और मिड ऑफ पर तैनात बाबर आजम ने एक अच्छा कैच पकड़कर निसांका को पवेलियन भेज दिया. 

कुशल मेंडिस को जाना होगा पवेलियन, हल्‍की सी इन स्विंग हवा में, ऑफ स्‍टंप के करीब से गुड लेंथ, गिरकर हवा में अंदर की ओर आई और मेंडिस का ऑफ स्‍टंप उखाड़ ले गई. शाह ने लिया ये विकेट

एशिया कप में इस पिच का इस्तेमाल नहीं किया गया है. यह बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों के लिए बढ़िया नज़र आ रही है. यह पिच एकदम बीच में है जिससे दोनों तरफ़ बाउंड्री एक समान ही होगी.

पहले मैच की तरह आज भी श्रीलंका को पहले बल्लेबाज़ी करने के लिए उतरना पड़ेगा. उस मैच में कप्तान शानका की टीम को निराशाजनक हार मिली थी, तो क्या आज फिर एक बार वही नज़ारा हमें देखने को मिलेगा?

श्रीलंका प्लेइंग 11:
दासुन शनाका (C), पथुम निसंका, दनुष्का गुणातिलक,  कुसल मेंडिस (WK), भानुका राजपक्षे, धनंजया डिसिल्वा, वानिंदु हसारंगा, महीष तीक्ष्णा, चमिका करुणारत्ने, प्रमोद मदूसन, दिलशान मदुशंका.


पाकिस्तान प्लेइंग 11:
बाबर आजम (C), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमां, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान (WK), नसीम शाह, मोहम्मद हसनैन.

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. श्रीलंका पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़े टॉटल की ओर जाना चाहेगी. दुबई में फाइनल के लिए पिच बिल्कुल नई है. इससे पहले ये पिच एशिया कप 2022 में इस्तेमाल नहीं की गई है. 

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की फॉर्म टीम के लिए चिंता का कारण बन गई है. उनके बल्ले से पूरे टूर्नामेंट में रन नहीं निकले हैं. फाइनल में कप्तान का फॉर्म में आना पाकिस्तान के लिए बेहद जरूरी है.  

श्रीलंका के बल्लेबाजी ने अब तक एशिया कप 2022 में कमाल किया है. उन्होंने 28 छक्के और 62 चौके लगाए हैं. उनकी अटैकिंग क्रिकेट पाकिस्तान को मुश्किल में डाल सकती है. 

Head To Head में पाक का पलड़ा भारी


श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच अबतक 22 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच हुए हैं. इन 22 मैचों में पाकिस्तान ने 13 जबकि श्रीलंका ने 9 में जीत हासिल की है. 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11


श्रीलंकाः दासुन शनाका (कप्‍तान), कुसल मेंडिस, पाथुम निसांका, धनंजय डी सिल्‍वा, दनुष्‍का गुनाथिलाका, भानुका राजपक्षा, चमिका करुणारत्‍ने, वनिंदु हसरंगा, महीश थीक्षणा, प्रमोद मधुशन और दिलशान मधुशंका.


पाकिस्तानः मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, आसिफ अली, खुशदिल शाह, नसीम शाह, हारिस रऊफ, मोहम्मद हसनैन. 

First Published : 11 Sep 2022, 03:46:37 PM

For all the Latest Sports News, Asia cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.