logo-image

Asia Cup 2018, IND vs PAK: पाकिस्तान से महामुकाबले के लिए भारत तैयार, जानें किसको मिलेगी आज जगह

भारतीय टीम हालांकि जिस तरह की फॉर्म में है उसे देखकर पाकिस्तान के लिए कुछ भी आसान नहीं रहने वाला है।

Updated on: 23 Sep 2018, 04:19 PM

नई दिल्ली:

एशिया कप में लगातार तीन जीत हासिल कर चुके भारत और पाकिस्तान की टीमें आज एक बार फिर एशिया कप-2018 के सुपर-4 के मैच में एक-दूसरे के सामने होंगी। इन दोनों टीमों के बीच यह टूर्नामेंट का दूसरा मुकाबला है। इससे पहले 19 सितंबर को हुए मैच में भारत ने 8 विकेट से एकतरफा जीत हासिल की थी।

हालांकि सुपर 4 का यह मुकाबला भारत के लिए इतना आसान नहीं होने वाले क्योंकि पाकिस्तान ज्यादा तैयारी के साथ इस मैच में उतरेगा। इस मैच में जो टीम जीती उसकी फाइनल में जाने की संभवानाएं प्रबल हो जाएंगी। 

भारतीय टीम की फॉर्म को देखते हुए पाकिस्तान के लिए कुछ भी आसान नहीं रहने वाला है। रोहित शर्मा, शिखर धवन की सलामी जोड़ी के बाद अंबाती रायडू और दिनेश कार्तिक ने भी पाकिस्तानी गेंदबाजों का जमकर सामना किया था। इन चारों के अलावा कोई और बल्लेबाज क्रिज पर उतरा नहीं था। 

और पढ़ें: VIDEO Asia Cup 2018, Ind vs Pak: जब पाकिस्तानी फैन ने गाया भारत का राष्ट्रगान, सोशल मीडिया पर लोग हुए मुरीद 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अंतिम-11 में बदलाव करें इसकी संभावना कम ही लग रही हैं। रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में शानदार फिफ्टी मारी थी। फिर बांग्लादेश के खिलाफ भी नाबाद 83 रन बनाए। कप्तान रोहित का अच्छे फॉर्म में होने टीम के लिए अच्छे संकेत हैं।

शिखर धवन
रोहित के साथी सलामी जोड़ीदार शिखर धवन ने इंग्लैंड की मुश्किल भरी परिस्थितयों में खराब समय के बाद एशिया कप में रन जुटाये और हांगकांग के खिलाफ शतक सहित तीनों मैचो में रन बनाये। उनका आक्रामक पारी शुरुआत के लिए कारगर साबित होती है।

और पढ़ें: Asia Cup 2018: सोशल मीडिया पर शोएब मलिक के मुरीद हुए फैंस, जानें क्यों 

अंबति रायडू
मध्यक्रम में अंबाती रायुडू और दिनेश कार्तिक की जोड़ी इस बड़े मैच में मौके का फायदा उठाते हुए उपयोगी योगदान करना चाहेगी। रायुडू ने पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप मैच में नाबाद 31 रन बनाये थे, पर बांग्लादेश के खिलाफ ऐसा नहीं कर सके। तीसरे नंबर पर अभी तक रायडू को भेजा गया है और इस मैच में भी उन्हीं के आने के आसार हैं। 

एम एस धोनी
धोनी के रूप में भारत के पास सबसे काबिल विकेटकीपर मौजूद है। पहले मैच में वो शून्य पर आउट जरूर हुए, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ अनुभव के दम पर धोनी ने 37 गेंद में 33 रन बनाए। समस्या चौथे नंबर की है जहां कार्तिक के अलावा धोनी ने अभी अपने हाथ आजमाए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ रोहित इनमें से किसे उतारते हैं यह देखना होगा।

रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव
युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव दो मुख्य स्पिनर हैं। दोनों ने पाकिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजों को जमने का कोई मौका नहीं दिया था। इसके साथ ही दोनों ने बांग्लादेश के खिलाफ सधी हुई बॉलिंग की जिसके फल जडेजा को मिला। 
वहीं स्पिन में युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा एक दूसरे का साथ देते नजर आएंगे। इन तीनों के अलावा रोहित पार्ट टाइम जाधव को भी गेंद थमा सकते हैं। जाधव ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में तीन विकेट लिए थे। 


भुवनेश्वर और बुमराह
भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने अभी तर अच्छा प्रदर्शन किया है। भुवी ने शुरुआती विकेट लेकर टीम को मजबूती दी है, वहीं बुमराह ने बीच के ओवरों में विपक्षी बल्लेबाजों पर तनाव बनाने का काम किया है। तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार के कंधों पर होगी।

और पढ़ें: Asia Cup 2018 : टीम चयन को लेकर सौरभ गांगुली ने जताई नाराजगी, इस बड़े खिलाड़ी को नहीं मिली जगह

वहीं पाकिस्तान के लिए पिछले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ इमाम उल हक और बाबर आजम ने अर्धशतक जड़े थे और मलिक ने अंत तक खड़े होकर नाबाद 51 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाई थी। 

इन तीनों के अलावा हालांकि पाकिस्तान का कोई और बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका था। फखर जमान का बल्ला पूरी तरह से विफल रहा था। हारिश सोहेल भी नाकाम रहे थे। पाकिस्तान की फील्डिंग पिछले मैच में बेहद खराब रही थी और इसी कारण अफगानिस्तान की टीम 250 पार करने में सफल रही थी।

वहीं गेंदबाजी भी पाकिस्तान की चिंता है। हसन अली, मोहम्मद आमिर, उस्मान खान उस तरह की गेंदबाजी नहीं कर पाए हैं जैसी उनसे उम्मीद की जाती है। 

टीमें : 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, दीपक चहर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद। 

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), आसिफ अली, बाबर आजम, फहीम अशरफ, फखर जमन, हारिश सोहेल, हसन अली, इमाम उल हक, जुनैद खान, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, शान मसूद, शोएब मलिक, उस्मान खान।