logo-image

Asia Cup 2018, IND vs Pak: युजवेंद्र चहल ने लगाया विकेटों का अर्धशतक, बनाया यह रिकॉर्ड

चहल ने अपने 30वें मुकाबले में अपने 50 विकेट पूरे किए. उन्होंने यह आंकड़ा आसिफ अली को बोल्ड कर छुआ.

Updated on: 24 Sep 2018, 11:51 AM

नई दिल्ली:

एशिया कप में रविवार को भारत और पाकिस्तान की टीमें जब आमने-सामने आई तो भारतीय टीम ने पाकिस्तान को रौंदते हुए 9 विकेट से जीत हासिल की. इस मैच में भारत के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की. चहल ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में रविवार को 2 विकेट चटकाकर तेजी से 50 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में शामिल हो गए. चहल ने अपने 30वें मुकाबले में अपने 50 विकेट पूरे किए. उन्होंने यह आंकड़ा आसिफ अली को बोल्ड कर छुआ.

चहल सबसे कम मैचों में 50 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की फेहरिस्त में पांचवे नंबर है. भारत की तरफ से सबसे कम मैचों में सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड तेज गेंदबाज अजीत अगरकर के नाम है. उन्होंने 23 मैचों में 50 विकेट लिए थे.

कुलदीप यादव (24) दूसरे नंबर पर हैं, जबकि जसप्रीत बुमराह (28 मैच) तीसरे और मोहम्मद शमी (29) चौथे नंबर पर हैं. इसके बाद चहल का नंबर आता है.

और पढ़ें: Asia Cup 2018, Ind vs Pak: रोहित-धवन ने इस मामले में छोड़ा सचिन-सहवाग को भी छोड़ा पीछे, बनाया यह रिकॉर्ड 

गौरतलब है कि सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले 5 भारतीय गेंदबाजों में 3 गेंदबाज अभी भी वर्तमान में खेल रहे है. इस कारण 2017 से विपक्षी टीम को ऑल आउट करने के लिहाज से भारत का प्रतिशत 90% हो गया है.

इतना ही नहीं वह सबसे कम मैचों में 50 विकेट लेने वाले स्पिनर्स की लिस्ट में 8वें नंबर पर हैं. बता दें कि इस फेहरिस्त में पहले स्थान पर श्रीलंका के अजंता मेंडिस हैं जिन्होंने यह कारनामा मात्र 19 पारियों में किया है.

भारत के कुलदीप यादव 24 पारियों के साथ दूसरे स्थान पर, ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न 25 पारियों के साथ तीसरे स्थान पर, अफगानिस्तान के राशिद खान 26 पारियों के साथ चौथे स्थान पर, साउथ अफ्रीका के इमरान ताहिर 28 पारियों के साथ पांचवे स्थान पर, पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक 28 पारियों के साथ 6ठे स्थान और वेस्ट इंडीज के सुनील नरैन 29 पारियों के साथ 7वें स्थान पर काबिज हैं.

और पढ़ें: Asia Cup 2018, IND vs Pak: रोहित शर्मा हुए 7 हजारी क्लब में शामिल, लगाया 19वां शतक 

गौरतलब है कि शिखर धवन (114) और कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 111) की एक और लाजवाब शतकीय पारियों के दम पर रविवार को भारत ने पाकिस्तान को नौ विकेट से हरा दिया.

भारत ने पहले गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान को सात विकेट पर 237 रन पर रोक दिया और फिर 39.3 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

शिखर ने 100 गेंदों की पारी में 16 चौके और दो छक्के जबकि रोहित ने 119 गेंदों की पारी में सात चौके और चार छक्के लगाए. अंबाती रायडू ने 18 गेंदों पर एक चौके की मदद से नाबाद 12 रन बनाए.

शिखर के करियर का यह कुल 26वां और टूर्नामेंट में दूसरा शतक है. उन्होंने हांगकांग के खिलाफ भी शतक बनाया था. वहीं रोहित का टूर्नामेंट में यह पहला और कुल 19वां शतक है. रोहित ने दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए वनडे करियर में अपने 7000 रन पूरे किए.

भारत को अगला मुकाबला मंगलवार को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है. वहीं पाकिस्तान बुधवार को बांग्लादेश से भिड़ेगा.