News Nation Logo
Banner

Asia Cup 2018, IND vs Pak: धोनी के बाद रोहित शर्मा ने किया यह कमाल, ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बनें

रोहित शर्मा ने शतक लगाकर न सिर्फ अपने 7 हजार रन पूरे किए बल्कि महेंद्र सिंह धोनी के बाद यह कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए.

Vineet Kumar | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 25 Sep 2018, 01:03:08 PM
भारत के कप्तान रोहित शर्मा

नई दिल्ली:  

एशिया कप में रविवार को भारत और पाकिस्तान की टीमें जब आमने-सामने आई तो भारतीय टीम ने पाकिस्तान को रौंदते हुए 9 विकेट से जीत हासिल की. इस मैच में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने इस मैच में शतक लगाकर न सिर्फ अपने 7 हजार रन पूरे किए बल्कि महेंद्र सिंह धोनी के बाद यह कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए.

रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने नाबाद 111 रनों की पारी में 4 छक्के लगाए. इसके साथ ही कप्तान रोहित शर्मा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में छक्कों का तिहरा शतक पूरा किया. रोहित शर्मा ने एकदिवसिय मैचों में 183, टेस्ट मैचों में 29 और टी-20 मैचों में 89 छक्के लगाए हैं.

वह दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होने 300 के आंकड़े को पार किया है. उनसे पहले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इकलौते भारतीय हैं जिन्होंने यह आंकड़ा पार किया था. धोनी 342 छक्कों के साथ पहले स्थान पर हैं. धोनी ने एकदिवसिय मैचों में 217, टेस्ट मैचों में 78 और टी-20 मैचों में 47 छक्के लगाए हैं.

और पढ़ें: Asia Cup 2018, IND vs Pak: युजवेंद्र चहल ने लगाया विकेटों का अर्धशतक, बनाया यह रिकॉर्ड 

बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के फेहरिस्त में पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज शाहिद अफरीदी और वेस्ट इंडीज के खिलाड़ी क्रिस गेल 476 छक्कों के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं.

वहीं न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ब्रैंडन मैकलम 398 छक्कों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 376 पारियों में यह कारनामा किया.

तीसरे स्थान पर श्रीलंका के बल्लेबाज सनथ जयसूर्या 352 छक्कों और चौथे स्थान पर भारत के महेंद्र सिंह धोनी 342 छक्कों के साथ काबिज हैं. इस लिस्ट में रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी एबी डीविलियर्स के बाद हैं जो कि 5वें स्थान पर 328 छक्कों के साथ काबिज हैं.

गौरतलब है कि शिखर धवन (114) और कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 111) की एक और लाजवाब शतकीय पारियों के दम पर रविवार को भारत ने पाकिस्तान को नौ विकेट से हरा दिया.

और पढ़ें: Asia Cup 2018, Ind vs Pak: रोहित-धवन ने इस मामले में छोड़ा सचिन-सहवाग को भी छोड़ा पीछे, बनाया यह रिकॉर्ड 

भारत ने पहले गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान को सात विकेट पर 237 रन पर रोक दिया और फिर 39.3 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

शिखर ने 100 गेंदों की पारी में 16 चौके और दो छक्के जबकि रोहित ने 119 गेंदों की पारी में सात चौके और चार छक्के लगाए. अंबाती रायडू ने 18 गेंदों पर एक चौके की मदद से नाबाद 12 रन बनाए.

शिखर के करियर का यह कुल 26वां और टूर्नामेंट में दूसरा शतक है. उन्होंने हांगकांग के खिलाफ भी शतक बनाया था. वहीं रोहित का टूर्नामेंट में यह पहला और कुल 19वां शतक है. रोहित ने दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए वनडे करियर में अपने 7000 रन पूरे किए.

भारत को अगला मुकाबला मंगलवार को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है. वहीं पाकिस्तान बुधवार को बांग्लादेश से भिड़ेगा.

First Published : 24 Sep 2018, 12:41:40 PM

For all the Latest Sports News, Asia cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.