News Nation Logo

Asia Cup 2018, BAN vs PAK: क्‍या फाइनल में भारत से भिड़ेगा पाकिस्‍तान, बस इतनी सी बची है उम्‍मीद

पाकिस्तान आज बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल में पहुंचने के लिए मैदान में उतरेगा. पाकिस्तान की इस समय जैसी फॉर्म चल रही उसे देखकर लगता नहीं कि वह बांग्लादेश को कड़ी टक्कर दे पाएंगे।

Vineet Kumar | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 25 Sep 2018, 02:29:07 PM
Asia Cup 2018, BAN vs PAK: क्‍या फाइनल में भारत से भिड़ेगा पाकिस्‍तान?

नई दिल्ली:

दुबई में चल रहा एशिया कप का मुकाबला अपनने आखिरी चरण में पहुंच चुका है. ऐसे में जहां भारत ने फाइनल मैच में अपनी जगह पक्की कर ली है वहीं दूसरे फाइनलिस्ट के लिए लड़ाई अभी भी जारी है. सुपर 4 में खेले गए मुकाबलों में भारत ने अब तक सभी मैचों में जीत दर्ज की है वहीं अफगानिस्तान दोनों मैचों में बेहद करीब पहुंचकर मैच को हार गया है.

जहां सुपर 4 में खेले गए मैचों में अफगानिस्तान के पास अनुभव की कमी साफ देखी गई वहीं पाकिस्तान की बल्लेबाजी भी गेंदबाजों के सामने पानी भरती नजर आई.

अफगानिस्तान के खिलाफ पाकिस्तान ने शुरू में ही विकेट खो दिया था, हालांकि अफगानिस्तान की कसी गेंदबाजी के खिलाफ शोएब मलिक के अनुभव के कारण ही पाकिस्तान को जीत मिली.

पाकिस्तान आज बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल में पहुंचने के लिए मैदान में उतरेगा. इस मैच में पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश के मुकाबले थोड़ी कमजोर नजर आ रही है, हालांकि अगर पाकिस्तानी बल्लेबाज बांग्लादेश के खिलाफ रन बनाने में कामयाब रहते हैं तो इस एशिया कप में हमें तीसरी बार भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला देखने को मिल सकता है.

और पढ़ें: 6 खिलाड़ी जिन्होंने आखिरी गेंद पर छक्का मारकर जिताया मैच, एमएस धोनी नहीं कोई और है यह भारतीय खिलाड़ी 

सुपर 4 राउंड में कुल चार टीमें पहुंची थीं। जिसमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान शामिल हैं। प्वॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो भारत 4 अंकों के साथ सबसे ऊपर है। भारत ने बांग्लादेश और पाकिस्तान के खिलाफ अपने दोनों मुकाबले जीत लिए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर पाकिस्तान है जिसके 2 प्वॉइंट है, पाक ने अफगानिस्तान के खिलाफ एक मैच जीत लिया था वहीं उसे भारत के हाथों करारी हार झेलनी पड़ी थी।

यही हाल तीसरे नंबर पर स्थित बांग्लादेश का भी है, भारत के खिलाफ पहले मैच में करारी हार झेलने के बाद बांग्लादेश को अफगानिस्तान के खिलाफ जीत हासिल हुई और उसे भी 2 अंक प्राप्त हुए हैं। इस दौरान ग्रुप स्टेज में अपने सभी मैच जीत कर टॉप पर रहने वाली अफगानिस्तान अपने दोनों मैच हार कर सबसे निचले पायदान पर है.

पाकिस्तान की इस समय जैसी फॉर्म चल रही उसे देखकर लगता नहीं कि वह बांग्लादेश को कड़ी टक्कर दे पाएंगे। ऐसे में यह भी हो सकता है कि बांग्लादेश तीसरी बार एशिया कप के फाइनल में पहुंच जाए. इससे पहले बांग्लादेश 2012 और 2016 में एशिया कप के फाइनल में पहुंच चुका है, हालांकि दोनों बार फाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

गौरतलब है कि एशिया कप के इतिहास में पहली बार भारत की पाकिस्तान से तीसरी बार भिड़ंत देखने को मिली. अगर पाकिस्तान को आज बांग्लादेश पर जीत हासिल होती है तो वह भारत के खिलाफ फाइनल में एक बार फिर उतरेगा.

और पढ़ें: Asia Cup 2018, IND vs AFG: भारत की बल्लेबाजी या अफगानिस्तान की गेंदबाजी, कब और कैसे देखें मैच? 

पाकिस्तान ने दो बार साल 2000 और 2012 में एशिया कप के खिताब को जीतकर अपने नाम किया है। उसने अब तक कुल 48 मैच खेले हैं जिसमें उसे 28 में जीत मिली हैं और 19 में हार जबकि एक मैच ड्रा रहा है।

उल्लेखनीय है कि अगर भारत एक बार फिर इस खिताब को जीतने में कामयाब रहता है तो यह उसका 7वां खिताब होगा. भारत अब तक 6 बार एशिया कप के खिताब को जीत चुका है जिसमें से 5 बार एकदिवसीय फॉर्मेट और 1 बार टी-20 फॉर्मेट में यह जीत हासिल की है.

भारत ने एशिया कप के इतिहास में अब तक कुल 52 मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 35 जीते हैं और 16 हारे हैं जबकि एक का कोई परिणाम नहीं निकला है।

First Published : 25 Sep 2018, 02:27:57 PM

For all the Latest Sports News, Asia cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.