logo-image

Year Ender 2022: यह साल आलिया के नाम शादी, मां बनीं और 3 ब्लॉक बस्टर... जानें और कौन लिस्ट में

कह सकते हैं कि तब्बू ने इस साल दो बड़ी हिट देकर हिंदी फिल्मोद्योग की डगमगाती नैया को काफी हद तक सहारा दिया.

Updated on: 29 Dec 2022, 10:18 AM

highlights

  • बॉक्स ऑफिस पर कमाई करने वाली फिल्मों की सूची
  • तब्बू, ऐश्वर्या, आलिया और कियारा आडवाणी उत्तर से
  • दक्षिण से तृषा कृष्णन की फिल्मों ने मचाई धूम

नई दिल्ली:

2022 में फिल्मों के लिहाज से बेहतरीन कथा-पटकथा, अभिनय और सबसे बड़ी बात बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने का साल रहा. 'केजीएफ चैप्टर 2' और 'आरआरआर' जैसी कई फिल्में बड़ी ब्लॉक बस्टर साबित हुई. इन फिल्मों ने सिर्फ भारत ही नहीं वैश्विक स्तर पर भी अच्छी कमाई की. ऐसे में बात जब बॉक्स ऑफिस की करते हैं, तो कई नायिका प्रधान फिल्में भी पीछे नहीं रहीं. हिंदी फिल्म उद्योग की कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं, जिनका नाम 2022 की सबसे बड़ी हिट फिल्मों से जुड़ा. हालांकि साल 2022 को आलिया का साल भी कह सकते हैं, जिन्होंने इसी साल शादी की. फिर मां बनी और एक नहीं बल्कि तीन-तीन हिट फिल्में दी. आलिया के हिस्से 'गंगूबाई काठियावाड़ी', 'ब्रह्मास्त्र: पार्ट 1 शिवा' और ओटीटी पर प्रदर्शित 'डार्लिंग्स' को लेकर साल भर सुर्खियों में बना ही रहा. जानते हैं अन्य किस अभिनेत्री की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने में कमायाब रही.

आलिया भट्ट
कई लोग 2022 को आलिया का साल कहते हैं. उन्होंने शादी की, एक बच्ची को जन्म दिया और सबसे बढ़कर 2022 की सबसे बड़ी हिट फ़िल्में दीं. आलिया ने संजय लीला भंसाली की 'गंगूबाई काठियावाड़ी' में अभिनय किया, जिसने दुनिया भर में लगभग 203 करोड़ रुपये की कमाई की.  आलिया 'ब्रह्मास्त्र: पार्ट 1 शिवा' में भी प्रमुख भूमिका में थीं, जो बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही. ओटीटी पर भी आलिया ने इस साल कदम रखते हुए 'डार्लिंग्स' थी, जिसने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया. और तो और ऑस्कर तक में धूम मचा रही मेगा-ब्लॉकबस्टर 'आरआरआर' में भी उनकी उपस्थिति रही.

तब्बू
तब्बू ने इस साल दो बड़ी हिट फिल्में दीं 'भूल भुलैया 2' और 'दृश्यम 2'. 'भूल भुलैया 2' ने दुनिया भर में लगभग 263 सेअधिक रुपए करोड़ रुपये कमाए जबकि 'दृश्यम 2' अब तक दुनिया भर में 298 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार कर चुकी है. कह सकते हैं कि तब्बू ने इस साल दो बड़ी हिट देकर हिंदी फिल्मोद्योग की डगमगाती नैया को काफी हद तक सहारा दिया.  'भूल भुलैया 2' में अंजुलिका और मंजुलिका के रूप में रंग बदलने हो या फिर 'दृश्यम 2' में विजय सलगांवकर को सलाखों के पीछे पहुंचाना हो, तब्बू ने अपने अभिनय से जता दिया कि क्यों उनके प्रशंसकों का एक बड़ा वर्ग उनकी फिल्मों का बेसब्री से इंतजार करता है.

 

तृषा कृष्णन
तृषा कृष्णन मणिरत्नम की महान कृति 'पोन्नियिन सेल्वन-1' के प्रमुख कलाकारों में से एक थीं. इसने दुनिया भर में लगभग 500 करोड़ रुपये से अधिक कमाए. तृषा ने इस फिल्म में चोल राजकुमारी कुंधवई की भूमिका निभाई थी. तृषा की 30 दिसंबर को 'रांगी' भी प्रदर्शित हो रही है, जो लंबे समय से अटकी पड़ी थी. इसमें वहएक पत्रकार की भूमिका में हैं. बताया जा रहा है कि तृषा ने फिल्म के सभी एक्शन दृश्य खुद ही किए हैं.

ऐश्वर्या राय बच्चन
ऐश्वर्या राय बच्चन की मेगा वापसी के रूप में प्रचारित हुई 'पोन्नियिन सेल्वन 1' के जरिये वह एक बार फिर मणिरत्नम के लिए काम करती जर आईं. दुनिया भर में 500 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करने के बाद फिल्म ने लाखों लोगों को चकित कर दिया. खासकर ऐश्वर्या के प्रशंसकों को जो इस फिल्म की रिलीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. PS-1 फिल्म में राजकुमारी नंदिनी का किरदार निभा ऐश्वर्या राय ने फिर से साबित कर दिया कि वह मणिरत्नम की खास यूं ही नहीं हैं. संभवतः ऐश्वर्या ने भी लंबे समय बाद वापसी के लिए इसीलिए मणिरत्नम की फिल्म को चुना.

कियारा आडवाणी
कियारा ने इस साल तीन फिल्में की 'भूल भुलैया 2', 'जुग जुग जीयो' और 'गोविंदा नाम मेरा'. 'भूल भुलैया 2' दुनिया भर में लगभग 263 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई के साथ एक बड़ी हिट साबित हुई. 'जुग-जुग जीयो' ने भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया, जिसने दुनिया भर में लगभग 132 करोड़ रुपये से अधिक कमाए. 'गोविंदा नाम मेरा' ओटीटी पर रिलीज हुई थी और इसे ऑनलाइन अच्छी रिव्यू मिली.