logo-image

Year Ender 2022: सोमवार सबसे खराब दिन, साइकिल चलाते रूबिक क्यूब सॉल्व... 5 अचंभित करते रिकॉर्ड

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के तहत अक्सर कई दिलचस्प विश्व रिकॉर्ड सामने आते हैं. यह अलग बात है कि यह कभी-कभी ऐसे रिकॉर्ड भी दर्ज हो जाते है, जो चौंकाते हैं. यहां ऐसे ही 2022 के शीर्ष पांच अचंभित करने वाले विश्व रिकॉर्ड आपके सामने हैं.

Updated on: 30 Dec 2022, 10:56 PM

highlights

  • सप्ताह का सबसे खराब दिन घोषित किया सोमवार को
  • 5 साल की ब्रिटिश लड़की सबसे कम उम्र की प्रकाशक
  • साइकिल चलाते हुए कर दी रूबिक क्यूब पहेली सॉल्व

नई दिल्ली:

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) नियमित रूप से उन विभिन्न श्रेणियों को अपडेट करता है, जिनमें लोग रिकॉर्ड बनाते हैं. मसलन दुनिया का सबसे छोटा आदमी होने से लेकर सबसे लंबे नाखून होने तक. फिर भी ऐसे कई विश्व रिकॉर्ड हैं, जो दुनियाभर को आश्चर्यचकित करने से भी नहीं चूकते. अब जब साल 2022 समाप्त हो रहा है, तो हम उन शीर्ष पांच विश्व रिकॉर्डों पर एक नजर डालते हैं, जिन्होंने दुनिया भर के नेटिजंस को चौंका दिया. इनमें से कई तो वास्तव में बहुत लीक से हटकर हैं. 

सोमवार बना 'सप्ताह का सबसे खराब दिन'
यह सप्ताह का पहला दिन है. फिर भी बहुत से लोग इसे नापसंद करते हैं क्योंकि उन्हें सप्ताहांत के बाद काम करना पड़ता है. यह देखते हुए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने सोमवार को 'सप्ताह का सबसे खराब दिन' नाम दिया है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने ट्वीट किया, 'हम आधिकारिक तौर पर सोमवार को सप्ताह के सबसे खराब दिन का रिकॉर्ड दे रहे हैं.'

केरल की 24,679 हीरों वाली 'मशरूम रिंग'
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की वेबसाइट के अनुसार 'अमी' के रूप में जानी जाने वाली मशरूम-थीम वाली अंगूठी को बनाने के लिए 24,679 हीरों की जरूरत पड़ी थी. 'अमी' एक संस्कृत का शब्द है, जिसका अर्थ होता है अमरता. मशरूम भी 'अमरता' और 'दीर्घायु' के लिए जाना जाता है.

5 साल की ब्रिटिश लड़की बनी प्रकाशक
पांच साल की बेला जे डार्क ने महिलाओं के वर्ग में एक किताब प्रकाशित करने वाली सबसे कम उम्र की शख्स होने का नया रिकॉर्ड बनाया. इस श्रेणी में एक रिकॉर्ड के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए बेला की किताब 'द लॉस्ट कैट' 1,000 प्रतियों से अधिक बिकी. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का कहना है कि डार्क और उसकी मां चेल्सी सीमे ने पुस्तक लिखने और उसके चित्रण के लिए मिलकर काम किया. इस किताब को ओर्गॉन स्थित प्रकाशक जिंजर फेयर प्रेस ने प्रकाशित किया.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Guinness World Records (@guinnessworldrecords)

साइकिल चलाते हुए रूबिक क्यूब हल किया 
एक भारतीय सर्वज्ञ कुलश्रेष्ठ ने सबसे तेज़ समय में रूबिक क्यूब सॉल्व करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया. सबसे बड़ी बात सर्वज्ञ ने यह कारनामा साइकिल चलाते हुए अंजाम दिया. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने भी अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश कर रहे सर्वज्ञ का एक वीडियो पोस्ट किया. सर्वज्ञ के इस प्रयास के वीडियो ने इंटरनेट यूजर्स को अचंभित कर दिया.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Guinness World Records (@guinnessworldrecords)

शरीर नहीं कला का प्ले कार्ड
अर्जेंटीना के गैब्रिएला और विक्टर ह्यूगो पेराल्टा ने सबसे अधिक बॉडी मोडिफिकेशंस के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. वे बॉडी  मोडिफिकेशंस को लेकर हद दर्ज तक जुनूनी हैं. इस जोड़ी के शरीर पर पहले से ही 98 टैटू और अन्य प्रतीक मसलन 50 बॉडी पियर्सिंग, आठ माइक्रोडर्मल, 14 बॉडी इम्प्लांट, पांच दंत प्रत्यारोपण, चार कान एक्सपेंडर्स, दो ईयर बोल्ट और भी बहुत कुछ देखने को मिल जाता है.