News Nation Logo

World Music Day 2022: बॉलीवुड के दिग्गज, अभिनय के साथ संगीत में भी मनवाया लोहा

विश्व संगीत दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है. इस दिन का जश्न फ्रांस के राजनीतिज्ञ जैक लैंग ने 1982 में पेरिस के संगीतकार, संगीत पत्रकार, रेडियो निर्माता, कला प्रशासक मौरिस फ्लेरेट के साथ मिलकर शुरू किया था.

Written By : प्रदीप सिंह | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 21 Jun 2022, 06:27:42 PM
amitabh

अमिताभ बच्चन (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

संगीत जीवन का एक अभिन्न अंग है जो आपकी आत्मा को सुकून देता है और अनगिनत लोगों के लिए खुशी का एक प्रमुख स्रोत है. विश्व संगीत दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है. इस दिन का जश्न फ्रांस के राजनीतिज्ञ जैक लैंग ने 1982 में पेरिस के संगीतकार, संगीत पत्रकार, रेडियो निर्माता, कला प्रशासक मौरिस फ्लेरेट के साथ मिलकर शुरू किया था. बॉलीवुड में बहुत कम ऐसे अभिनेता एवं अभिनेत्रियां हैं जो फिल्मों में अभिनय के साथ-साथ गाना  गाया भी हो. आज विश्व संगीत दिवस है. इस अवसर पर बॉलीवुड के उन अभिनेताओं एवं अभिनेत्रियों की बात कर रहे हैं जिल लोगों ने अपनी फिल्मों के लिए गाया था.

अमिताभ बच्चन को बिग बी के नाम से जाना जाता है, अमिताभ को 1970 के दशक में बॉलीवुड का 'शहंशाह' कहा जाता था. उन्होंने 'जंजीर', 'मुकद्दर का सिकंदर', 'दीवर' और 'काला पत्थर' जैसी फिल्मों में आक्रामक भूमिकाएं निभाकर एक 'एंग्री यंग मैन' के रूप में अपनी ऑन-स्क्रीन छवि बनाई. क्या आपको 1981 की 'सिलसिला' फिल्म 'रंग बरसे' का हिट गाना याद है?. इसे बिग बी के अलावा किसी और ने नहीं गाया था. मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने अपनी फिल्मों के कई प्रतिष्ठित गाने दिए हैं जैसे 'कभी खुशी कभी गम', 'भूतनाथ', 'बागबान' और कई अन्य.

क्या आप जानते हैं ग्लोबल आइकन PeeCee उर्फ ​​प्रियंका चोपड़ा पश्चिमी-शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षित हैं? दुनिया भर में दिल जीतने से पहले, उन्होंने तमिल नाटक 'थमिज़न' में अपना पहला गाना 'उल्लाथाई किलाथे' गाया. प्रियंका ने बॉलीवुड में अपनी फिल्म 'मैरी कॉम' के गाने 'चाओरो' से डेब्यू किया था. उसके तीन सिंगल्स भी हैं, 'एक्सोटिक', 'इन माई सिटी' और 'आई कांट मेक यू लव मी'. उन्होंने 2015 में 'दिल धड़कने दो' के शीर्षक गीत के लिए भी अपनी आवाज दी थी. संगीत के प्रति उनके प्यार के पीछे सबसे बड़ा प्रभाव प्रियंका चोपड़ा के पिता अशोक चोपड़ा हैं.

अपनी बहन की तरह परिणीति चोपड़ा को भी एक खूबसूरत और भावपूर्ण आवाज प्रकृति से उपहार मिला है. उन्होंने बॉलीवुड में कई बार गाया है. उनका पहला गाना अक्षय रॉय के निर्देशन में बनी फिल्म 'मेरी प्यारी बिंदु' का 'माना के हम यार नहीं' था. सिंगिंग फील्ड में डेब्यू करने के बाद से ही वह अपनी आवाज से अपना दिल चुरा रही हैं. उन्होंने अपनी फिल्म 'केसरी' और 'तेरी मिट्टी' के लिए भी गाना गाया.

बॉलीवुड के भाई जान की झोली में एक्टिंग, पेंटिंग से लेकर सिंगिंग तक कई टैलेंट हैं. सलमान ने बॉलीवुड में हिट गाने दिए हैं जो हर सेलिब्रेशन में बजाए जाते हैं. उनकी फिल्म 'किक' का ''हैंगओवर'' जो उनके प्रशंसकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला गाना है. और अन्य हिट गाने हैं 'मैं हूं हीरो तेरा'.

बहुआयामी-प्रतिभाशाली अभिनेता फरहान अख्तर अभिनय, लेखन और निर्देशन में ही नहीं रुके, उन्होंने गायन में भी हाथ आजमाया. 2008 की फिल्म 'रॉक ऑन' से अपने डेब्यू में उन्होंने इस फिल्म के लिए एक नहीं बल्कि 5 गाने गाए. ऋतिक रोशन और अभय देओल के साथ, फरहान ने 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' में सेनोरिटा गाया.

आलिया भट्ट बॉलीवुड में अपने जबरदस्त अभिनय के लिए जानी जाती हैं, ने 2014 में हाईवे के गाने 'सूहा साहा' से गायन की शुरुआत की, जिसे  ए.आर. रहमान ने संगीतबजद्ध किया था.  उसके बाद उन्होंने 'हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया', 'इक कुड़ी' (उड़ता पंजाब) और 'समझौता' जैसे कई अन्य में गीतों को अपनी मधुर आवाज दी.

प्रसिद्ध गायिका दिवंगत लता मंगेशकर की पोती होने के नाते श्रद्धा को कुछ गायन कौशल विरासत में मिला है. उन्होंने अपनी फिल्मों के लिए कई गाने गाए हैं जिनमें फिल्म 'एक विलेन' (2014) से 'गलियां', अपने नृत्य-नाटक 'एबीसीडी 2' से अनप्लग्ड 'बेजुबान फिर से' और अन्य शामिल हैं. 

First Published : 21 Jun 2022, 06:20:02 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.