News Nation Logo

क्या रानी लक्ष्मी बाई के सहारे बुंदेलखंड में नैया पार लगाएगी बीजेपी?

19 नवंबर को महारानी लक्ष्मीबाई की 193वीं जयंती पर पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायुसेना को लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर सौपेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी अर्जुन सहायक परियोजना का होगा लोकार्पण का भी लोकार्पण करेंगे. 

Kuldeep Singh | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 18 Nov 2021, 12:55:39 PM
laxmibai bjp

क्या रानी लक्ष्मी बाई के सहारे बुंदेलखंड में नैया पार लगाएगी बीजेपी? (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 2017 में बीजेपी ने बुंदेलखंड में किया था शानदार प्रदर्शन
  • महोबा से ही पीएम मोदी ने तीन तलाक पर पहली बार दिया था बयान
  • 19 नवंबर को पीएम मोदी झांसी से करेंगे चुनावी अभियान की शुरुआत

झांसी:

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक सरगर्मियां तेज होती जा रही है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसान आंदोलन के कारण बीजेपी के सामने विपक्षी पार्टियों से पार पाना कड़ी चुनौती है. इसलिए बीजेपी पूर्वांचल और बुंदेलखंड में खास ध्यान दे रही है. काशीपुर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बाद बीजेपी बुंदेलखंड में अपनी पकड़ और मजबूत करने में लगी है. 19 नवंबर को महारानी लक्ष्मीबाई की 193वीं जयंती पर पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायुसेना को लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर सौपेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी अर्जुन सहायक परियोजना का होगा लोकार्पण का भी लोकार्पण करेंगे. 

बीजेपी के लिए बुदेलखंड इसलिए भी मायने रखता है कि इसमें 17 जिले आते हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पहले महोबा आना था. आगामी चुनावों के मद्देनजर प्रधानमंत्री के दौरे का दूरगामी संदेश देने के लिए महोबा के साथ झांसी कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई. पहले पीएम मोदी का दौरा 15 नवंबर के लिए प्रस्तावित किया गया था लेकिन दीपावली के कारण तैयारियों के लिए पर्याप्त समय न मिलने के कारण तारीख को खिसकाना पड़ा. 19 नवम्बर को महारानी लक्ष्मी बाई की 193 वीं जयंती भी है. ऐसे में लक्ष्मी बाई की जयंती के बहाने 19 नवंबर को हरी झंड़ी दी गई है.

अखंड बुंदेलखंड की बात करें तो उत्तरप्रदेश के झांसी, बांदा, ललितपुर, हमीरपुर, जालौन, महोबा और चित्रकूट जिले को इसमें शामिल करते हैं. ये वही जिले हैं जो पहले रानीलक्ष्मी बाई के अधीन आते थे. इन जिलों में पिछले चुनाव में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया था. इस बाद भी बीजेपी इन जिलों में अपना प्रदर्शन और बेहतर करने की कोशिश में है. महोबा में ही पीएम मोदी ने 2019 में तीन तलाक को लेकर पहली बार बयान दिया था. 

बुधवार से झांसी में तीन दिवसीय राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व की शुरूआत की गई है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसका उद्घाटन किया. कार्यक्रम के समापन में पीएम नरेन्द्र मोदी भी शामिल होंगे. कार्यक्रम के उद्घाटन के मौके पर राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत की आजादी के इतिहास में रानीलक्ष्मीबाई का नाम अमर है. भारतीय सेना में महिलाएं भी महत्वपूर्ण रोल निभा रही हैं.

First Published : 18 Nov 2021, 12:55:39 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.