logo-image

BJP को  2024 में कौन देगा चुनौती, जानें AAP अरविंद केजरीवाल को क्यों बता रही है मुख्य प्रतिद्वंद्वी

विपक्षी एकता के इस राग के बीच आम आदमी पार्टी अपने को विपक्षी दलों के नेता के रूप में पेश कर रही है. यह पहली बार नहीं है.

Updated on: 20 Aug 2022, 10:43 PM

highlights

  • आप कई राज्यों में संगठनात्मक ताकत के साथ कांग्रेस के अलावा एकमात्र विपक्षी दल 
  • आप का गुजरात, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा जैसे चुनावी राज्यों आक्रामक अभियान
  • नीतीश कुमार के बार-बार दलबदल ने विपक्षी खेमे में बनाया अविश्वसनीय

नई दिल्ली:

लोकसभा का चुनाव 2024 में होगा. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सत्ता से बाहर करने और अपने को भाजपा का मुख्य प्रतिद्वंद्वी बताने की होड़ लग गयी है. लेकिन लगातार दो आम चुनाव जीतने के बाद भाजपा अपने लिए 2024 के आम चुनाव में किसी विपक्ष पार्टी  की तरफ से कोई चुनौती नहीं मान रही है. बिहार में जेडीयू का एनडीए से निकलकर राजद के साथ जुड़ने के बाद से ही देश भर में एक बार फिर विपक्षी एकता का राग शुरू हुआ. बिहार के बाद उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के क्षेत्रीय दलों के साथ महागठबंधन बनाने की बात चलने लगी. 

विपक्षी एकता के इस राग के बीच आम आदमी पार्टी अपने को विपक्षी दलों के नेता के रूप में पेश कर रही है. यह पहली बार नहीं है. आप के मुखिया अरविंद केजरीवाल लंबे समय से अपने को पीएम नरेंद्र मोदी का मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में पेश करते रहे हैं. 2014 में जब नरेंद्र मोदी ने पहली बार लोकसभा और गुजरात के बाहर से चुनाव लड़ने का फैसला किया, तो अरविंद केजरीवाल ने एक दुस्साहसिक कदम उठाया. उन्होंने वाराणसी से मोदी के खिलाफ खुद को मैदान में उतारा, तक तब  अन्य शीर्ष विपक्षी चेहरों ने दांव नहीं लगाया. केजरीवाल हार गए, लेकिन अपनी बात रखी.

अब दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के आवास पर सीबीाई का छापा पड़ने के बाद आम आदमी पार्टी एक बार फिर केजरीवाल को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए मोदी के खिलाफ पीएम चेहरे के रूप में पेश किया और कहा कि पूरा देश 2024 में "एक मौका केजरीवाल को" देने के लिए तैयार है.

आम आदमी पार्टी  कांग्रेस के अलावा दो राज्यों में सत्ता में रहने वाली एकमात्र विपक्षी पार्टी है. आप ने नरेंद्र मोदी को चुनौती देने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री को विपक्ष का 'चेहरा' बनाने के लिए टोपी फेंक दी है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी और ममता बनर्जी, नीतीश कुमार और के चंद्रशेखर राव जैसे अन्य मुख्यमंत्री भी  मैदान में हैं.  

विपक्ष के अस्त-व्यस्त होने के कारण, आप को लगता है कि अरविंद केजरीवाल मोदी को चुनौती देने के लिए मतदाताओं के बीच एक उपयुक्त विकल्प हैं. अपनी राजनीति के मूल में राष्ट्रवाद और नरम हिंदुत्व के साथ केजरीवाल ने वर्षों से अपनी 'आम आदमी' छवि का हवाला देते हुए एक नेता के रूप में व्यापक स्वीकार्यता का लक्ष्य रखा है.

चाहे वह राज्य की राजधानी में सैकड़ों राष्ट्रीय ध्वज फहराना हो, या पीएम के हर घर तिरंगा अभियान के साथ उनकी 'कट्टर ईमानदार' छवि के साथ-साथ 'भारत को महान और नंबर 1 बनाने' की नवीनतम पिच के साथ', आप को लगता है कि केजरीवाल ने चुनावी रूप से सभी सही बटन दबाए हैं. केजरीवाल की पार्टी में सत्ता भी निर्विवाद है और किसी भी नेता ने उन्हें कोई चुनौती नहीं दी है और वह कई राज्यों में वोट मांगने के लिए आप का चेहरा हैं, ठीक उसी तरह जैसे नरेंद्र मोदी भाजपा के अंदर हैं.

आप का कहना है कि उत्तर और मध्य भारत के कई राज्यों में संगठनात्मक ताकत के साथ आप कांग्रेस के अलावा एकमात्र अन्य विपक्षी दल भी है. जबकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गोवा और त्रिपुरा जैसे छोटे राज्यों में भी ऐसा ही करने की कोशिश की, लेकिन परिणाम अब तक उत्साहजनक नहीं रहे हैं. कांग्रेस नेताओं का कहना है कि बनर्जी की अल्पसंख्यक तुष्टिकरण की छवि और वह एक गैर-हिंदी भाषी नेता होने के नाते उत्तर भारतीय राज्यों में उनकी स्वीकार्यता नहीं होगी.और हाल ही में यूपी चुनावों में वाराणसी में अखिलेश यादव के लिए प्रचार करने पर यह दिखाई दिया.  

तेलंगाना में केसीआर को उन्हीं कारणों से ममता जैसी ही चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, उनके गृह राज्य के बाहर उनकी पकड़ बहुत ही कम है. इस बीच, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने 2024 में मोदी के खिलाफ विपक्ष के चेहरे की भूमिका के लिए खुद को खड़ा कर लिया है, राजद के साथ बिहार में सरकार बनाने के लिए एनडीए से हटने के अपने हालिया कदम के साथ, और उनकी टिप्पणी है कि "जो लोग आए थे 2014 में सत्ता में 2024 में नहीं रह सकते हैं."
 
हालांकि, कुमार की साफ छवि के बावजूद बिहार में उनका जनाधार कम है और उनकी 'विकास पुरुष' की छवि उनके बार-बार राजनीतिक भटकाव अन्य दलों के बीच विश्वसनीयता को कम किया है. जद (यू) इस समय बिहार में राजद और भाजपा के बाद तीसरे नंबर की पार्टी है.

कांग्रेस अभी भी राहुल गांधी के अलावा कोई अन्य पीएम चैलेंजर नहीं है, जैसा कि नीतीश कुमार के दलबदल के तुरंत बाद बिहार कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा था. हालांकि, AAP के एक वरिष्ठ नेता नेकहा कि यह एक "जाल" है जिससे विपक्ष को बाहर आना चाहिए, क्योंकि 2014 और 2019 दोनों में राहुल गांधी बीजेपी को चुनौती नहीं दे पाए.  

यह भी पढ़ें : यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट पर रूसी बमबारी, खतरा बहुत बड़ा

भाजपा नेता निजी तौर पर स्वीकार करते हैं कि केजरीवाल अन्य नेताओं की तरह मोदी को पारंपरिक तरीके से नहीं लेते हैं. जो उन्हें अन्य विपक्षी दलों से अलग करता है. भाजपा के मजबूत राजनीतिक हमलों के बाद भी पंजाब में उनकी जीत हुई. आप गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावी राज्यों के साथ-साथ केजरीवाल के गृह राज्य हरियाणा में एक आक्रामक अभियान मोड में है, जहां वह अब सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ मुख्य विपक्ष के रूप में उभरने की कोशिश कर रही है.