logo-image

Helicopter Crash : देश को इंतजार, जनरल बिपिन रावत के बाद कौन होंगे अगले CDS? 

सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCS) की बैठक में सेना प्रमुख ने सभी को हेलीकाप्टर हादसे पर ताजा अपडेट से अवगत कराया है. इस मीटिंग के खत्म होने के साथ ही जनरल बिपिन रावत के उत्तराधिकारी के बारे में भी चर्चा शुरू हो गई है.

Updated on: 09 Dec 2021, 08:09 PM

नई दिल्ली:

Who next CDS of India : हेलीकॉप्टर क्रैश में सीडीएस जनरल बिपिन रावत का निधन हो गया है. अब देश को इंतजार है कि जनरल बिपिन रावत के बाद कौन अगले सीडीएस होंगे. वे भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ थे. उनका सीडीएस के तौर पर कार्यकाल मार्च 2023 तक था. हेलीकॉप्टर दुर्घटना में बुधवार शाम को जनरल बिपिन रावत की मौत की आधिकारिक पुष्टि के ठीक बाद कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) की बैठक बुलाई गई थी.

सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCS) की बैठक में सेना प्रमुख ने सभी को हेलीकाप्टर हादसे पर ताजा अपडेट से अवगत कराया है. इस मीटिंग के खत्म होने के साथ ही जनरल बिपिन रावत के उत्तराधिकारी के बारे में भी चर्चा शुरू हो गई है. भारत के अगले CDS कौन होंगे, कब तक उनके नाम की घोषणा होगी, पूर्णकालिक होंगे या फिर अगले एक साल के लिए- भारत सरकार की ओर से इस बारे में कोई जानकारी नहीं आई है.

हेलीकॉप्टर हादसे में जनरल बिपिन रावत की अचानक मौत से एक साथ तीन पद रिक्त हो गए हैं. वे चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ एक साथ 3 जिम्मेदारियां संभालते थे. पहला- सीडीएस, दूसरा- चेयरमैन, चीफ ऑफ स्टॉफ कमेटी और तीसरी जिम्मेदारी सचिव, डीएमए (डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स) की थी. ये विभाग रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला सैन्य मामलों का विभाग है.