News Nation Logo

फैब्रिक या सर्जिकल मास्‍क में से कब कौन सा पहनें, WHO ने दी ये अहम जानकारी

Coronavirus (Covid-19): WHO का कहना है कि कोरोना के लक्षण वाले लोग, स्वास्थ्य कर्मचारी और कोविड से संक्रमित मरीजों का इलाज करने वाले लोगों को मेडिकल (Medical Mask) या सर्जिकल मास्क (Surgical Mask) का इस्तेमाल करना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Apr 2021, 01:51:25 PM
Medical-Surgical-Fabric Mask

Medical-Surgical-Fabric Mask (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • कोविड संक्रमण का कोई भी लक्षण नहीं है तो ऐसे सभी लोगों के द्वारा फैब्रिक मास्क का इस्तेमाल किया जाना चाहिए
  • डबल मास्क का इस्तेमाल करने लग जाएं तो कोरोना संक्रमण के खतरे को 95 फीसदी तक कम किया जा सकता है: CDC

नई दिल्ली :

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस की दूसरी लहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है. कोविड संक्रमण से बचाव के लिए अभी तक सबसे कारगर उपाय मास्‍क, दो गज दूरी और हैंडवॉश ही है. हालांकि दूसरी लहर में संक्रमण का फैलाव ज्यादा तेजी से हुआ है. ऐसे में मास्‍क को लेकर कई तरह के सुझाव भी आने लग गए हैं. मेडिकल मास्क (Medical Mask) या सर्जिकल मास्‍क (Surgical Mask), फैब्रिक मास्‍क (Fabric Mask) के साथ-साथ डबल मास्‍क की भी बात होने लग गई है. कई लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि मौजूदा हालात को देखते हुए कौन सा मास्क पहनना चाहिए. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ट्वीट के जरिए मेडिकल या सर्जिकल मास्क और फैब्रिक मास्क पहनने को लेकर एक अहम जानकारी साझा की है. 

यह भी पढ़ें: चीन ने बढ़ाया 'दोस्ती' का हाथ, Corona संकट में मदद को तैयार

मेडिकल या सर्जिकल मास्क का इस्तेमाल कब करें ?

इसके अलावा अमेरिका की संस्‍था सेंटर फार डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने डबल मास्‍क के प्रोटेक्‍शन पर किए गए अध्ययन को लेकर एक रिपोर्ट जारी किया है. WHO ने अपने ट्वीट में एक वीडियो शेयर किया है जिसमें कब कौन सा मास्क पहनना चाहिए इसकी जानकारी दी गई है. WHO का कहना है कि कोरोना के लक्षण वाले लोग, स्वास्थ्य कर्मचारी और कोविड से संक्रमित मरीजों का इलाज करने वाले लोगों को मेडिकल या सर्जिकल मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. वहीं ऐसे इलाकों में जहां संक्रमण तेजी से फैला हुआ है, जहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन नहीं हो रहा है, 60 वर्ष से ज्यादा की आयु के बुजुर्ग और ऐसे लोग जिन्हें पहले से कोई बीमार है, ऐसे सभी लोगों को मेडिकल या सर्जिकल मास्क पहनने की सलाह है. 

फैब्रिक मास्क का इस्तेमाल कब करें? 

WHO का कहना है कि जो लोग कोरोना से संक्रमित नहीं है और जिनमें कोविड संक्रमण का कोई भी लक्षण नहीं दिखाई पड़ रहा है, ऐसे सभी लोगों के द्वारा फैब्रिक मास्क का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. साथ ही ऑफिस कर्मचारी, दुकानदार, सामान खरीदार, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने वाले लोगों को फैब्रिक मास्क का इस्तेमाल करने की सलाह है.

यह भी पढ़ें: ऑक्सीजन के लिए देश में मारामारी, सप्लाई में मदद के लिए आगे आई एयरफोर्स

 CDC के द्वारा किए गए एक स्टडी के मुताबिक सभी लोग अगर डबल मास्क का इस्तेमाल करने लग जाएं तो कोरोना संक्रमण के खतरे को 95 फीसदी तक कम किया जा सकता है. स्टडी के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति भीड़भाड़ वाली जगहों जैसे बस स्टैंड, एयरपोर्ट जा रहा है या फिर पब्लिक ट्रांसपोर्ट आदि का इस्तेमाल करता है तो ऐसे व्यक्ति को डबल मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. डबल मास्क के लिए सर्जिकल मास्क के ऊपर फैब्रिक मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि जो व्यक्ति इन सब जगह पर जाने के लिए N-95 मास्क का इस्तेमाल करते हैं उन्हें डबल मास्क की जरूरत नहीं है. 

यह भी पढ़ें: ऑक्सीजन प्लांट कैसे लगा सकते हैं, कितनी आती है लागत, यहां जानिए सबकुछ

(डिस्क्लेमर: मास्‍क का इस्तेमाल करने को लेकर बनाई गई यह रिपोर्ट विभिन्न माध्यमों के जरिए जुटाई गई सूचना के आधार पर लिखी गई है. मास्क के इस्तेमाल से पहले संबंधित विशेषज्ञों या चिकित्सकों से परामर्श जरूर कर लें.)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Apr 2021, 01:48:13 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.