News Nation Logo

एक्सप्रेस-वे के बाद 5 एयरपोर्ट के साथ यूपी देश में नंबर-1

जेवर में बनने जा रहे एशिया के सबसे बड़े और दुनिया के 5वें सबसे बड़े एयरपोर्ट का 25 नवंबर को भूमि पूजन है. इस दौरान पीएम मोदी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज तैयारियों का जायजा लेने जेवर के रूही गांव पहुंच रहे है

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 23 Nov 2021, 05:02:19 PM
Jewar Airport

जेवर में बन रहा एशिया के सबसे बड़ा एयरपोर्ट (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 25 नवंबर को पीएम मोदी करेंगे जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास
  • एक्सप्रेस-वे के मामले में भी देश में नंबर-1 पर है यूपी
  • जेवर में बन रहा एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 नवंबर को जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करने पहुंच रहे हैं. वह उत्तर प्रदेश को 5वें अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का तोहफा देंगे. इसके साथ ही यूपी के नाम एक और उपलब्धि शामिल हो जाएगी. सबसे अधिक एक्सप्रेस-वे के बाद उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बनेगा जहां 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे. हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था. इससे पूर्वी यूपी के जिलों को दुनिया से जोड़ने में आसानी होगी. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या में भी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के काम में तेजी लाने का फैसला लिया है. अब तक राज्य में लखनऊ और वाराणसी हवाई अड्डों को ही अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली थी.

जेवर में बनने जा रहे एशिया के सबसे बड़े और दुनिया के 5वें सबसे बड़े एयरपोर्ट का 25 नवंबर को भूमि पूजन है. इस दौरान पीएम मोदी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज तैयारियों का जायजा लेने जेवर के रूही गांव पहुंच रहे हैं. इस हवाई अड्डे का फायदा पूरे दिल्ली एनसीआर के साथ ही आगरा, मथुरा, अलीगढ़ और मेरठ जैसे नजदीकी जिलों को भी मिलेगा. इस एयरपोर्ट के बनने के बाद इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी इससे दबाव कम होगा. 3 हजार किलोमीटर के दायरे में बन रहे जेवर एयरपोर्ट के निर्माण से इन्फ्रास्ट्रक्चर के मामले में उत्तर प्रदेश एक लंबी छलांग लगा लेगा. एक्सप्रेसवे राज्य कहलाने वाले यूपी में बीते कुछ सालों में तेजी से इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स आगे बढ़े हैं.

सबसे अधिक एक्सप्रेस-वे भी यूपी में 
उत्तर प्रदेश देश का सबसे अधिक एक्सप्रेस-वे वाला राज्य भी बन चुका है. हाल ही में पीएम मोदी ने देश के सबसे लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया है. इससे पहले यूपी में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस-वे शुरू हो चुके हैं. इतना ही नहीं यूपी में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पर काम चल रहा है. इस तरह राज्य में कुल 6 एक्सप्रेस-वे अगले कुछ सालों में हो जाएंगे.. दूसरी तरफ दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का एक बड़ा हिस्सा भी यूपी से गुजरता है. यह गाजियाबाद, हापुड़ और मेरठ जैसे जिलों को कवर करता है.

First Published : 23 Nov 2021, 11:51:14 AM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.