logo-image

महाराष्ट्र में उद्धव सरकार हिंदुत्व के मुद्दे पर​ घिरी, कई मोर्चों पर विपक्ष का पलटवार 

महाराष्ट्र में उद्धव सरकार हिंदुत्व के मुद्दे पर घिरती नजर आ रही है. एक तरफ हनुमान चलीसा पाठ को लेकर राणा दंपती की गिरफ्तारी चर्चा का विषय बनी हुई है. वहीं उद्धव ठाकरे के भाई मनसे प्रमुख राज ठाकरे लगातार हमलावर बने हुए हैं.

Updated on: 02 May 2022, 01:21 PM

highlights

  • उद्धव ठाकरे के भाई मनसे प्रमुख राज ठाकरे लगातार हमलावर बने हुए हैं
  • पूर्व सीएम देवेंद्र फडवीस ने सभा को संबोधित करते हुए उद्धव सरकार पर हमला बोला

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र (Maharashtra) में उद्धव सरकार हिंदुत्व (Hindutva)  के मुद्दे पर घिरती नजर आ रही है. एक तरफ हनुमान चलीसा(Human Chalisa)  पाठ को लेकर राणा दंपती की गिरफ्तारी चर्चा का विषय बनी हुई है. वहीं उद्धव ठाकरे के भाई मनसे प्रमुख राज ठाकरे लगातार हमलावर बने हुए हैं. शिवसेना शुरू से ही हिंदुत्व को लेकर सक्रिय रही है. बालासहेब ठाकरे के समय में शिवसेना को खास न​जरिए से देखा जाता है. मगर जब से कांग्रेस और एनसीपी के साथ उसका गठबंधन हुआ है, तब से परिस्थितियां पलट चुकी हैं. हाल ही में लाउडस्पीकर विवाद को लेकर भी महाराष्ट्र में मनसे प्रमुख ने सरकार पर जमकर हमला बोला. मनसे प्रमुख ने साफ किया है कि ईद के बाद अगर उनकी मांग पर कार्रवाई नहीं होती है तो वो लाउडस्पीकर पर दुगनी वॉल्यूम के साथ हनुमान चालीसा बजाएंगे. 

हमारा मकसद दंगे भड़काना नहीं

राज ने चेतावनी देते हुए कहा कि 'अगर तुम मांग को नहीं सुनते तो हम जिम्मेदार नहीं होंगे, उन चीजों के लिए जो महाराष्ट्र में होंगी. उन्होंने कहा कि वे दोहराते हैं कि ये मजहबी नहीं सामाजिक मुद्दा है. मगर सरकार इसे मजहबी बना रही है. हम इस भाषा में जवाब देंगे. मनसे प्रमुख ने कहा,  “हमारा मकसद दंगे भड़काना नहीं है. लेकिन ये लाउडस्पीकर सामान्य जन को परेशान करते हैं. मुस्लिम पत्रकार ने ही मुझे बताया था कि उसका बेटा मस्जिद में लगे लाउडस्पीकर के कारण तंग है. अगर उत्तर प्रदेश सरकार लाउडस्पीकर हटा सकती है तो फिर महाराष्ट्र क्यों नहीं? सब अवैध है.”

इस बीच भाजपा भी उद्धव सरकार पर मुखर हो रही है. मुंबई में पूर्व सीएम देवेंद्र फडवीस ने सभा को संबोधित करते हुए उद्धव सरकार पर हमला बोला. फडणवीस ने कहा कि 'आप महाराष्ट्र नहीं हैं. आप हिंदुत्व नहीं हैं. आपके भष्ट्राचार की वजह से महाराष्ट्र की बदनामी हो रही है. ' 

वहीं अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा मुंबई की भायखला महिला जेल में और उनके विधायक पति तलोजा जेल में बंद हैं. राणा दंपत्ति को  23 अप्रैल को बांद्रा में महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के निजी आवास 'मातोश्री' के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने के ऐलान के बाद गिरफ्तार किया गया था. आज उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई होनी है. ऐसे में उद्धव के हिन्दुत्व एजेंडे की धार कुंद होती जा रही है. राजनीतिक परिवेश में कहें तो पार्टी की जड़ें समय के साथ धुमिल होती जा रही है.