logo-image

Top 5 Strong Currency: दुनिया की पांच सबसे मजबूत करेंसी, डाॅलर भी इनके सामने फीका

इन पांच देशों में अमेरिकी डॉलर की कीमत कम है. ये डॉलर के बजाए अपनी करेंसी में व्यापार करते हैं. यहां की करेंसी भारतीय रुपये में काफी मजबूत है.

Updated on: 09 Jun 2023, 08:15 PM

highlights

  • एक डॉलर की कीमत 82.46 रुपये के बराबर है
  • कुवैत की दीनार दुनिया की सबसे ताकतवर करेंसी मानी जाती है
  • बहरीन दिनार 268.42 भारतीय रुपये तक बताई गई ​है

नई दिल्ली:

ज्यादातर लोगों को यही भ्रम है ​​कि दुनिया की सबसे बड़ी करेंसी अमेरिकी डॉलर है. कई देशों में इस करेंसी की वैल्यू है. विश्व के अधिकतर देश इस करेंसी के माध्यम से अपना व्यापार करते हैं. इस समय एक डॉलर की कीमत 82.46 रुपये के बराबर है. वहीं हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के हालत और भी बदतर हैं. यहां पर एक डॉलर की कीमत 286 पाकिस्तानी रुपये के बराबर है. मगर डॉलर हर जगह ऐसे हालात में बिल्कुल नहीं है. अमेरिकी डॉलर कई देशों में कम आंका जाता है. ये देश डॉलर के बजाए अपनी करेंसी में व्यापार करते हैं. यहां की करेंसी भारतीय रुपये में काफी महंगी है. इन करेंसी के सामने भारतीय रुपये की कीमत काफी कम है. आइए जानते हैं पांच ऐसे देश जहां की करेंसी ने डॉलर को भी पीछे छोड़ दिया है. 

ये भी पढ़ें: UP Traffic Challan: वाहन चालकों को मिली बड़ी राहत, पांच साल पुराने चलान को​ निरस्त करेगी यूपी सरकार 

कुवैत का दीनार दुनिया की सबसे ताकतवर करेंसी मानी जाती है. यहां 1 कुवैती दिनार 3.26 डॉलर के करीब है. वहीं कुवैती दिनार 268.44 भारतीय रुपये के बराबर बताया जाता है. बहरीन का दिनार दुनिया की दूसरी सबसे मजबूत करेंसी है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले एक बहरीन दिनार 2.65 यूएस डॉलर के बराबर है. एक बहरीन दिनार 268.42 भारतीय रुपये तक बताया गया ​है.

वहीं तीसरे नंबर की बात करें तो ओमान का रियाल दुनिया की तीसरी सबसे मजबूत करेंसी में मानी जाती है. एक ओमानी रियाल 2.60 अमेरिकी डॉलर के बराबर माना  जाता है. 1 ओमानी रियाल कुल 214. 21 भारतीय रुपये के बराबर है. 

चौथे नंबर पर जॉर्डन की करेंसी जॉर्डेनियन रियाल है. यह सबसे मजबूत करेंसी मानी जाती है. एक जॉर्डेनियन रियाल 1.14 डॉलर और 116.2 भारतीय रुपये के बराबर है. इसके बाद पांचवे स्थान पर ब्रिटेन की करेंसी पाउंड आता है. एक ब्रिटिश पाउंड 1.26 अमेरिकी डॉलर के करीब है. वहीं एक पाउंड 103.71 भारतीय रुपये के बराबर है.