logo-image

14 साल की बच्ची की आत्महत्या का पूरा सच, अदालत ने सोशल मीडिया को क्यों ठहराया जिम्मेदार

मौली रसेल की मृत्यु की दो सप्ताह की पूछताछ के दौरान यह पता चला कि जब वह स्कूल में अच्छा कर रही थी, वास्तव में, वह अवसादग्रस्त बीमारी से पीड़ित थी.

Updated on: 03 Oct 2022, 11:56 PM

दिल्ली:

लंदन के एक कोरोनर ( स्वतंत्र न्यायिक अधिकारी) ने शुक्रवार (30 सितंबर) को फैसला सुनाया कि नुकसानदायक सोशल मीडिया सामग्री की वजह से वर्ष 2017 में  एक किशोरी की मौत की वजह रही. किसी बच्चे की मौत के लिए सीधे तौर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को जिम्मेदार ठहराने वाला यह शायद अपनी तरह का पहला फैसला है. लंदन की एक 14 वर्षीय स्कूली छात्रा मौली रसेल (Molly Russell) ने वर्ष 2017 में इंस्टाग्राम और Pinterest जैसे प्लेटफार्मों पर आत्महत्या के बारे में ऑनलाइन सामग्री देखने के बाद खुद की जिंदगी समाप्त कर ली थी. उन्होंने कहा, "आत्महत्या को निष्कर्ष के रूप में छोड़ना सुरक्षित नहीं होगा. वरिष्ठ कोरोनर एंड्रयू वॉकर ने शुक्रवार को कहा कि अवसाद और ऑनलाइन सामग्री के निगेटिव प्रभावों से पीड़ित होने के दौरान खुद को नुकसान पहुंचाने के कार्य से मौली की मृत्यु हो गई. उन्होंने कहा कि जिन साइटों पर वह अक्सर सर्च करते हुए जाती थीं, वे सुरक्षित नहीं थीं क्योंकि उन्होंने वयस्क सामग्री तक पहुंच की अनुमति दी थी जो कि 14 साल के बच्चे को देखने के लिए उपलब्ध नहीं होनी चाहिए थी.

जांच में क्या आया सामने?

मौली रसेल की मृत्यु की दो सप्ताह की पूछताछ के दौरान यह पता चला कि जब वह स्कूल में अच्छा कर रही थी, वास्तव में, वह अवसादग्रस्त बीमारी से पीड़ित थी. द न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मरने से छह महीने पहले मौली ने इंस्टाग्राम पर सामग्री के 16,300 कंटेंट सेव किए, लाइक किए या साझा किए जिनमें से 2,100 से अधिक या एक दिन में 12 आत्महत्या, आत्म-नुकसान और अवसाद से संबंधित थे. द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, यह पता चला कि उसने Pinterest पर समान विषयों की 400 से अधिक तस्वीरों के साथ एक डिजिटल पिनबोर्ड भी बनाया था. वॉकर ने अदालत को बताया कि इंस्टाग्राम और पिंटरेस्ट ने एल्गोरिदम का इस्तेमाल किया था जिसके कारण हानिकारक सामग्री की तक पहुंच थी, जिनमें से कुछ का उसने कभी इसके लिए रिक्वेस्ट नहीं भेजी थी. वॉकर ने कहा, इससे मौली पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना है. इस सामग्री में से कुछ ने युवा लोगों द्वारा खुद को नुकसान पहुंचाने के कृत्यों को रोमांचित किया. अन्य सामग्री उन लोगों के साथ चर्चा को अलग करने और हतोत्साहित करने की मांग करती है जो मदद करने में सक्षम हो सकते हैं. ”

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स ने क्या कहा?

Pinterest और मेटा के वरिष्ठ अधिकारियों-इंस्टाग्राम की मूल कंपनी को व्यक्तिगत रूप से पूछताछ में शामिल होने का आदेश दिया गया था. द गार्जियन के अनुसार, उन्होंने पहले एक पूर्व पूछताछ सुनवाई में कहा था कि वे शॉर्ट नोटिस, कोविड जोखिम और व्यस्त कार्य शेड्यूल का हवाला देते हुए दूर से ही सबूत प्रदान करेंगे. हालांकि, वॉकर ने कहा कि उन्हें वीडियो फुटेज और दस्तावेजों को देखने की आवश्यकता होगी, जिसके लिए उन्हें अदालत में उपस्थित होना होगा.

द गार्जियन ने बताया, Pinterest के जुडसन हॉफमैन ने किशोरी द्वारा देखी गई कुछ सामग्री के लिए माफी मांगी और सहमति व्यक्त की कि Pinterest सुरक्षित नहीं था जब उसने इसका इस्तेमाल किया था. उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म अब हानिकारक सामग्री को हटाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करता है.
 मेटा के स्वास्थ्य और भलाई नीति के प्रमुख एलिजाबेथ लैगोन ने कहा कि पूछताछ के दौरान आत्महत्या और आत्म-नुकसान के बारे में सामग्री जिसे मौली ने अपनी मृत्यु से पहले एक्सेस किया था, "सुरक्षित" था. हालांकि, उसने स्वीकार किया कि मौली द्वारा देखे गए कुछ पोस्ट इंस्टाग्राम की नीतियों का उल्लंघन कर सकते हैं. जबकि लैगोन ने कहा कि उसे खेद है कि मौली ने परेशान करने वाली सामग्री देखी थी, फिर भी उसने दावा किया कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के लिए लोगों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है. 

सोशल मीडिया के लिए नशा

बीबीसी के अनुसार, मौली रसेल की मौत की जांच महत्वपूर्ण थी क्योंकि पहली बार मेटा और पिंटरेस्ट के वरिष्ठ अधिकारियों को बुलाया गया था और उन्होंने यूके की एक अदालत में शपथ के तहत सबूत दिए थे. द नेशनल सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ क्रुएल्टी टू चिल्ड्रन (NSPCC) में बाल सुरक्षा नीति के प्रमुख एंडी बरोज़ ने सत्तारूढ़ को "सोशल मीडिया का नशा कहा. उन्होंने आगे कहा, "विश्व स्तर पर पहली बार यह फैसला सुनाया गया है कि एक बच्चे को सामग्री देखने की अनुमति दी गई थी और तकनीकी कंपनियों द्वारा उनकी मृत्यु में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था."

ये भी पढ़ें : Nobel Prize का सीजन शुरू: पुरस्कारों को लेकर जानें सभी प्रमुख बातें

पहले भी आ चुके हैं घातक परिणाम

यह पहली बार नहीं है जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बच्चों के लिए खतरनाक सामग्री को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है. कई बार घातक परिणाम भी सामने आ चुके हैं. जुलाई में टिकटॉक को अमेरिका में दो युवा लड़कियों के माता-पिता द्वारा मुकदमे का सामना करना पड़ा, जिनकी 2021 में वायरल "ब्लैकआउट चैलेंज" में भाग लेने के बाद मृत्यु हो गई थी. मंच पर बच्चों को खतरनाक वीडियो प्रदान करने का जानबूझकर आरोप लगाया गया था.

डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल के लिए यूके के राज्य सचिव के रूप में कार्यरत मिशेल डोनेलन ने कहा कि पूछताछ ने बच्चों के कल्याण को पहले रखने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की भयानक विफलता को दिखाया था." ऑनलाइन सुरक्षा विधेयक को इस समस्या का उत्तर बताते हुए डोनेलन ने कहा कि इसके माध्यम से हम सोशल मीडिया फर्मों को युवाओं को भयानक आत्महत्या समर्थक सामग्री से बचाने के लिए कानून की पूरी ताकत का उपयोग करेंगे."

ऑनलाइन सुरक्षा विधेयक में प्रस्तावित परिवर्तन

ऑनलाइन सुरक्षा विधेयक इंटरनेट सुरक्षा में सुधार करने का प्रयास करता है, जबकि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा करने की भी अनुमति देता है. मार्च 2022 में यूके की संसद में पेश किया गया बिल जो हानिकारक सामग्री से निपटने वाले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के बारे में नियम स्थापित करने का प्रयास करता है, मई 2021 में पहली बार पेश किए गए मसौदे का एक संशोधित संस्करण था. अन्य बातों के अलावा, विधेयक का उद्देश्य अवैध सामग्री के प्रसार को रोकना और बच्चों को हानिकारक सामग्री से बचाना है. जिन प्लेटफ़ॉर्म पर बच्चों द्वारा खोजे जाने की संभावना है, उन्हें ऐसी सामग्री से निपटने की आवश्यकता होगी जो उनकी सीमाओं के लिए खतरा हो, जिसमें आत्म-नुकसान या आत्महत्या को बढ़ावा देने वाली पोस्ट शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है. 

बिल के अनुसार, नियमों का पालन नहीं करने वाली कंपनियों को 18 मिलियन पॉन्ड या वैश्विक वार्षिक कारोबार का 10 प्रतिशत (जो भी अधिक हो) तक का जुर्माना लगेगा. अदालत के फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए हाउस ऑफ लॉर्ड्स की एक सदस्य बैरोनेस बीबन किड्रोन ने कहा कि वह मौली रसेल की जांच के बाद प्रस्तावित ऑनलाइन सुरक्षा विधेयक में बदलाव करेगी. उन्होंने कहा, हम जानते हैं और मुझे डर है कि संसद में मेरा इनबॉक्स उन लोगों से भरा हुआ है, जिन्होंने दुखद रूप से बच्चों को खो दिया है और उनमें से कई लोग जो जानकारी चाहते हैं, उस तक पहुंच पाने के लिए उस पारदर्शिता को प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं. हाउस ऑफ लॉर्ड्स में ऑनलाइन सुरक्षा विधेयक में एक संशोधन लाया जाएगा जो शोक संतप्त माता-पिता के लिए सोशल मीडिया कंपनियों से जानकारी प्राप्त करना आसान बनाता है.