logo-image

Ten Most Powerful Countries: ये हैं दुनिया के 10 ताकतवर देश, क्या है भारत का स्थान?

Ten Most Powerful Countries In The World: दुनिया के ताकतवर देशों की पहचान उसकी आर्मी और घातक हथियारों के जखीरे से मापी जाती है. रूस और यूक्रेन के बीच छिड़े युद्ध ने इस बहस को और भी अधिक तेज कर दिया है

Updated on: 06 Apr 2023, 01:10 PM

New Delhi:

Ten Most Powerful Countries In The World: दुनिया के ताकतवर देशों की पहचान उसकी आर्मी और घातक हथियारों के जखीरे से मापी जाती है. रूस और यूक्रेन के बीच छिड़े युद्ध ने इस बहस को और भी अधिक तेज कर दिया है कि दुनिया के ताकतवर देशों किस-किस देश का कौन सा स्थान है. यूं तो अमेरिका और चीन अपनी शक्तिशाली सेना के लिए जाने ही जाते हैं, लेकिन कुछ और भी देश हैं जो कई मायनों में इन देशों के टक्कर देते हैं. भारत भी ऐसे देशों में से एक है. लेकिन क्या आपको पता है कि 10 सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट में भारत का कौन सा नंबर है. 

1. अमेरिका

ताकतवर देशों की बात करें तो अमेरिका का पहला स्थान आता है. यहां की आर्मी सबसे ज्यादा ताकतवर है. अमेरिका का मिल्ट्री बजट भी दुनिया में सबसे ज्यादा है. अमेरिका अपनी सबसे शक्तिशाली एयरफोर्स के लिए भी जाना जाता है. जिसके यूएसएएफ यानी यूनाइटेड स्टेट्स एयर फोर्स कहा जाता है.

2-रूस

ताकतवर देशों में दूसरे नंबर पर आता है रसिया. सोवियत यूनियन के समय से ही रूस की आर्मी दुनिया में एक ताकतवर आर्मी मानी जाती है. इसके साथ यहां पर्याप्त मात्रा में मिलने वाले प्राकृतिक संसाधन रूस को और भी शक्तिशाली बनाते हैं.

3- चीन

शक्तिशाली देशों की सूची में तीसरे नंबर पर आता है चीन. चीन की आर्मी सबसे बड़ी सेना मानी जाती है, जिसमें सैनिकों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा है. सीमाओं पर डटे चीन के ये सैनिक पल-पल अपनी ताकत का एहसास कराते हैं. 

4- भारत

ताकत के मामले में भारत भी किसी से कम नहीं है. भारत पावरफुल देशों की लिस्ट में चौथे नंबर पर आता है. आर्मी इंटेलिजेंस की बात हो या फिर मिलिट्री मैन पॉवर की पूरी दुनिया भारत की ताकत के बारे में जानती है. अपनी आजादी के बाद से सीमाओं की रक्षा के लिए युद्ध करती आ रही भारतीय सेना दुनिया में सबसे अनुभवी सेना मानी जाती है.

5- जापान

दूसरे विश्व युद्ध में परमाणु हमलों का दंश झेल चुका जापान आज दुनिया का पांचवां ताकतवर देश बन गया है. एडवांस टेक्नोलॉजी के बल पर जापान ने विश्व में अपनी शक्ति का लोहा मनवाया है. हालांकि जापान की तरक्की में अमेरिका का भी बड़ा योगदान है.

6- साउथ कोरिया

मिल्ट्री वेपन यानी शानदार और खतरनाक हथियारों और सेना की दक्षता में साउथ कोरिया का कोई सानी नहीं है. यहां के नेवी दुनिया की सबसे ज्यादा शक्तिशाली नौसेना मानी जाती है. हालांकि जनसंख्या कम होने के कारण यहां की सेना में सैनिकों की संख्या कम है.

7- फ्रांस

यूरोपियन यूनियन का सदस्य फ्रांस भी यूरोप के देशों में सबसे ताकतवर बना हुआ है. इसके साथ-साथ हथियारों का निर्यात करने में फ्रांस अपनी अलग पहचान बनाता है. पूरी दुनिया को हथियार निर्यात करने वाला फ्रांस दुनिया का सातवां सबसे ताकतवर देश है.

8- यूके

यूरोपिय यूनियन में ब्रिटिश आर्मी दूसरी सबसे बड़ी आर्मी वाला देश है. विश्व के ताकतवर देशों की सूची में ब्रिटेन आठवें नंबर पर आता है. विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश आर्मी दुनियाभर में अपना लोहा मनवा चुकी है.

9- ब्राजील

दुनिया 10 सबसे ज्यादा ताकतवर देशों की बात करें तो ब्राजील का स्थान 9वां है. यह साउथ अमेरिका का सबसे ताकतवर देश है. यूरोप महाद्वीप में यूके सबसे बड़ा मिलिट्री बजट रखने वाला देश है. 

10- पाकिस्तान

चीन का सबसे ज्यादा नजदीकी देश माना जाने वाला पाकिस्तान 10 ताकतवर देशों के अंतिम पायदान पर आता है. हालांकि पाकिस्तान के सदैव अपने पड़ोसियों से कटू संबंध रहे हैं. बावजूद इसके यह एक ताकतवर देश है.