logo-image

दुनिया के टॉप 7 अमीर हस्तियों में 5 का तलाक, जानें क्या है बड़ी वजह

सर्गेई ब्रिन के इस तलाक की खबर के बाद दुनिया के टॉप सात अमीरों में पांच के तलाक होने की बात सरगर्म हो गई है. दुनिया के टॉप अमीरो में शुमार एलन मस्क, जेफ बेजोस, बर्नार्ड अर्नोल्ट, बिल गेट्स पहले ही अपनी पत्नी से तलाक ले चुके हैं.

Updated on: 20 Jun 2022, 05:07 PM

highlights

  • सर्गेई ब्रिन अपनी दूसरी पत्नी निकोल शानाहान से तलाक लेने वाले हैं
  • सर्गेई ब्रिन ने नवंबर 2018 में लॉयर निकोल शानाहान से शादी की थी
  • एलन मस्क, जेफ बेजोस, बर्नार्ड अर्नोल्ट और बिल गेट्स भी तलाकशुदा

नई दिल्ली:

दुनिया में सबसे अमीर लोगों ( World's top richest celebrities) में एक और शख्स की निजी जिंदगी आजकल सुर्खियों में है. मशहूर टेक कंपनी गूगल के सह-संस्थापक ( Co Founder) और दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्सयित सर्गेई ब्रिन अपनी दूसरी पत्नी निकोल शानाहान से तलाक ( Sergey Brin and Nicole Shanahan divorce ) लेने वाले हैं. हैरत की बात है कि दुनिया के टॉप सात अमीर शख्स में पांच का अब तक तलाक हो चुका है. सर्गेई ब्रिन और उनकी दूसरी पत्नी निकोल शानाहान ने तलाक के लिए कोर्ट में अर्जी लगाई है. इसके बाद अमीर लोगों के तलाक का मामला चर्चा का विषय बन गया है.

सर्गेई ब्रिन ने साल 2018 के नवंबर महीने में निकोल शानाहान से शादी की थी. उसी साल सर्गेई और निकोल के एक बेटी का जन्म हुआ था. जानकारी के मुताबिक गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन 8.23 लाख करोड़ रुपए संपत्ति के मालिक हैं. वहीं निकोल शानाहान मशहूर लॉयर और एंटरप्रेन्योर हैं. रिपोर्ट के मुताबिक 15 दिसंबर 2021 से दोनों अलग रह रहे हैं. दोनों के बीच मतभेद इतने ज्यादा बढ़ गए कि अब उन्होंने तलाक की कानूनी प्रक्रिया को आगे बढ़ाया है.

सर्गेई ब्रिन ने हायर किया प्राइवेट जज

जानकारी के मुताबिक सर्गेई ब्रिन इस तलाक को पूरी तरह से गोपनीय रखना चाहते हैं. उन्हें लगता है कि तलाक की जानकारी बाहर आने पर बेटी को अगवा या परेशान किए जाने की आशंका बढ़ जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक सर्गेई ब्रिन ने इस आशंका की वजह से केस की जल्द सुनवाई कराने में मदद के लिए एक प्राइवेट जज को नियुक्त किया है. सर्गेई ब्रिन ने पहली शादी ऐनी वोज्स्की के साथ मई 2007 में की थी. 8 साल साथ रहने के बाद साल 2015 में दोनों ने तलाक ले लिया था. 

तलाक लेने वाले 5 सबसे अमीर शख्स

सर्गेई ब्रिन के इस तलाक की खबर के बाद दुनिया के टॉप सात अमीरों में पांच के तलाक होने की बात सरगर्म हो गई है. दुनिया के टॉप अमीरो में शुमार एलन मस्क, जेफ बेजोस, बर्नार्ड अर्नोल्ट, बिल गेट्स पहले ही अपनी पत्नी से तलाक ले चुके हैं. अब इस लिस्ट पांचवे शख्स के तौर पर सर्गेई ब्रिन का नाम शामिल हो गया है. इन सब के तलाक में अरबों रुपए के लेन-देन का मामला भी सुर्खियां बटोरता रहा है. वहीं, इन सबसे ज्यादा इस बात की चर्चा होने लगी है कि आखिर क्या वजह है कि दुनिया के टॉप अमीर की निजी जिंदगी में इतनी अस्थिरता की स्थिति बन जाती है.

अमीर दंपतियों में तलाक की वजह

दुनिया में अमीर उद्योगपतियों के तलाक को लेकर कुछ साल पहले इन्वेस्टर्स और बिजनेस एनालिस्ट्स तक की चर्चा की जाने लगी थी. इस बारे में भारतीय उद्योगपति आनंद महिंद्रा के रीट्वीट के बाद लोगों ने उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया था. वहीं, दूसरे कारण के रूप में निजी महत्वाकांक्षाओं को जिम्मेवार माना गया था. दंपति की अलग-अलग व्यस्तताओं को भी कई टॉप मनोविश्लेषकों ने एक खास वजह बताई थी. वहीं रिलेशनशिप काउंसलर्स के मुताबिक बेवफाई या एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर को भी रिश्तों में दूरी की बड़ी वजह माना चाहिए. बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स के तलाक में यह सबसे बड़ी वजह बताई गई थी.

ये भी पढ़ें - President Election 2022 : उम्मीदवार पर बिखरी विपक्षी एकता, क्या है वजह

दुनिया का सबसे महंगा तलाक

अमेजन इंक के मालिक जेफ बेजोस और मैकेंजी बेजोस के तलाक को दुनिया का सबसे महंगा तलाक माना गया था. तलाक से मिले मुआवजे के बाद मैंकेजी फोर्ब्स की अरबपति की लिस्ट में शामिल हो गई थी. मैकेंजी को 2.62 लाख करोड़ रुपए मिले थे. वह तब दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई थी. इस मामले में निजी महत्वाकांक्षा और बड़ी रकम के लेन-देन को सबसे बड़ी वजह माना गया था.