logo-image

उर्मिला मातोंडकर पर उद्धव ठाकरे ने खेला है बड़ा दांव

सुशांत सिंह राजपूत प्रकरण में कंगना रानौत के विरोध के बीच उर्मिला की बेबाकी को शिवसेना महाराष्ट्र की राजनीति में भुनाएगी.

Updated on: 02 Dec 2020, 02:48 PM

नई दिल्ली:

अभिनय से राजनीति में आईं उर्मिला मातोंडकर ने लगभग 20 महीने बाद राजनीति की दूसरी पारी की शुरुआत कर दी है. उर्मिला मंगलवार को शिवसेना में शामिल हो गईं. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई. लोकसभा चुनाव से पहले 27 मार्च 2019 को कांग्रेस में शामिल हुई उर्मिला ने मुंबई उत्तर सीट से चुनाव लड़ा था. हालांकि वह चुनाव हार गईं. इसके बाद उन्होंने कांग्रेस के कार्यकर्ताओं पर सहयोग नहीं करने का आरोप लगाते हुए 10 सितंबर 2019 को पार्टी छोड़ दी थी. अब शिवसेना उर्मिला मातोंडकर को कई मोर्चों पर इस्तेमाल करेंगी. खासकर सुशांत सिंह राजपूत प्रकरण में कंगना रानौत के विरोध के बीच उर्मिला की बेबाकी को शिवसेना महाराष्ट्र की राजनीति में भुनाएगी.

कंगना मसले पर शिवसेना को उर्मिला का समर्थन
पिछले दिनों जब कंगना रनौत ने मुंबई की तुलना 'पाक अधिकृत कश्‍मीर' से की थी उस समय महाविकास अघाड़ी में  शिवसेना की सहयोगी कांग्रेस और एनसीपी ने चुप्‍पी साध रखी थी. इस असहज स्थिति में उर्मिला ने कंगना के बयान की  खुलकर आलोचना की थी. उर्मिला ने कहा, 'पूरा देश ड्रग्‍स की समस्‍या से जूझ रहा है. क्‍या कंगना को पता है कि हिमाचल  में ड्रग्‍स कहां से आते हैं? उन्‍हें अपने गृह राज्‍य से इसकी शुरुआत करनी चाहिए.'

यह भी पढ़ेंः हाथरस पीड़िता की फोटो छापने पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

सशक्त महिला की छवि
उर्मिला पर पलटवार करते कंगना ने उन्‍हें 'सॉफ्ट पॉर्न स्‍टार' बताया जिसकी बॉलीवुड के दूसरे सितारों और मीडिया ने  आलोचना की. उर्मिला ने जवाबी ट्वीट में इन लोगों को 'भारत की असली जनता' कहते हुए धन्‍यवाद दिया. पूरे मामले में  उर्मिला ने जिस संयम और स्‍पष्‍टवादिता का परिचय दिया उससे शिवसेना उर्मिला मातोंडकर के रूप में हिंदी और अंग्रेजी वोटरों के बीच ऐसी सशक्‍त महिला की छवि देखती है जो एक अच्‍छी वक्‍ता होने के साथ राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पार्टी की बात रखने में सहज हो. 

कांग्रेस को नहीं कोई आपत्ति
चर्चा थी कि खुद कांग्रेस भी उर्मिला को विधान परिषद के लिए नामित कर सकती है लेकिन मुंबई के कांग्रेस नेताओं से  मतभेद के चलते खुद उर्मिला इसके लिए इच्‍छुक नहीं थीं. जब सीएम उद्धव ठाकरे ने उनसे इस बाबत बात की तो वह  तैयार हो गईं. शिवसेना के इस प्रस्‍ताव पर कांग्रेस ने भी कोई ऐतराज नहीं किया. इस कदम के बचाव में शिवसेना ने कहा  कि उर्मिला कांग्रेस से इस्‍तीफा दे चुकी हैं. स्‍वयं कांग्रेस प्रवक्‍ता सचिन सावंत ने भी कहा, 'उर्मिला पिछले साल पार्टी छोड़  चुकी हैं.' 

यह भी पढ़ेंः किसान मुद्दे पर शाह की एक और बैठक, कल का ब्लूप्रिंट करेंगे तैयार

उर्मिला बनेंगी पार्टी प्रवक्ता
शिवसेना उर्मिला मातोंडकर के रूप में हिंदी और अंग्रेजी वोटरों के बीच ऐसी सशक्‍त महिला की छवि देखती है जो एक  अच्‍छी वक्‍ता होने के साथ राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पार्टी की बात रखने में सहज हो. सोने पर सुहागा यह कि उर्मिला मराठी वोटरों  के भी उतने ही करीब हैं. भविष्‍य में उर्मिला को पार्टी प्रवक्‍ता भी बनाया जा सकता है.

पति हैं कश्‍मीरी मुस्लिम
उर्मिला के पति मोहसिन अख्‍तर मीर कश्‍मीरी मुसलमान हैं. इस तरह उर्मिला के रूप में शिवसेना को मुसलमान वोटरों तक पहुंचने की भी राह दिखाई दे रही है. इसी वजह से पिछले कुछ समय से शिवसेना ने कई बार बीजेपी के कट्टर हिंदुत्‍व से  खुद को अलग करने की कोशिश की है. उर्मिला मातोंडकर ने 2016 में अपने से 9 साल छोटे कश्मीरी बिजनेसमैन मोहसिन अख्तर मीर से शादी की थी. मोहसिन जोया अख्तर के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'लक बाय चांस' में काम कर चुके हैं. इसमें वे फरहान अख्तर के साथ मॉडलिंग करते दिखाई दिए थे.