News Nation Logo
Banner

राहुल गांधी में नहीं PM मटेरियल, चुनाव वाले 5 राज्यों में कांग्रेस की हालत पतली

एबीपी-सीवोटर-आईएएनएस बैटल फॉर द स्टेट्स के मुताबिक अगले साल 5 राज्यों में होने जा रहे चुनाव में कुल 40.8 फीसदी लोगों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से संतोष जताया है.

Written By : नीतू कुमारी | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 04 Sep 2021, 07:14:30 AM
Rahul Gandhi

अगले साल चुनाव के मद्देनजर अच्छे संकेत नहीं राहुल गांधी के लिए. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से असंतुष्ट हैं 41.3 फीसदी लोग  
  • 51.6 फीसद ने नरेंद्र मोदी को बतौर पीएम फिर किया पसंद
  • अगले साल 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस है पीछे

नई दिल्ली:

एबीपी-सीवोटर-आईएएनएस बैटल फॉर द स्टेट्स के मुताबिक अगले साल 5 राज्यों में होने जा रहे चुनाव में कुल 40.8 फीसदी लोगों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से संतोष जताया है, जबकि 41.3 फीसदी लोगों ने उनसे असंतोष जताया है. सर्वे के मुताबिक, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर जैसे पांच राज्यों में कम से कम 51.6 प्रतिशत लोगों ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तुलना में नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को प्रधानमंत्री के रूप में पसंद किया, जिनकी अप्रूवल रेटिंग महज 30.2 फीसदी है. सर्वेक्षण में यह भी खुलासा हुआ कि पंजाब को छोड़कर अगले साल होने वाले चार अन्य राज्यों में मोदी सबसे पसंदीदा पीएम उम्मीदवार हैं.

यह रहे सर्वेक्षण के नतीजे
सर्वेक्षण 5 राज्यों-पंजाब, उत्तर प्रदेश, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में किया गया था. सर्वे के लिए ओवरऑल नमूना आकार 81,006 था, जिसमें 690 विधानसभा सीटें शामिल थीं. गोवा में सर्वेक्षण में शामिल 13.1 प्रतिशत लोग राहुल गांधी से बहुत अधिक संतुष्ट हैं, जबकि 26.6 प्रतिशत कुछ हद तक संतुष्ट हैं. हालांकि सर्वे में 56.2 फीसदी गोवा वालों ने कांग्रेस नेता के प्रति असंतोष दिखाया. गोवा में फिलहाल बीजेपी की सरकार है. मणिपुर में सर्वेक्षण में शामिल 17.8 फीसदी लोग राहुल गांधी से काफी संतुष्ट हैं, जबकि 28.5 फीसदी लोग कुछ हद तक संतुष्ट हैं. कुल 42.2 फीसदी लोग राहुल गांधी से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं. पंजाब में सर्वे में शामिल 46.1 फीसदी लोग राहुल गांधी से संतुष्ट नहीं हैं. राज्य के जितने लोगों पर सर्वे किया गया, उनमें से कुल 12.6 प्रतिशत और 18.4 प्रतिशत लोग कांग्रेस नेता से बहुत अधिक संतुष्ट और कुछ हद तक संतुष्ट हैं. सर्वे में शामिल कुल 21.8 फीसदी लोग राहुल गांधी से काफी संतुष्ट हैं, 17.2 फीसदी कुछ हद तक संतुष्ट हैं, जबकि 46.7 फीसदी लोग कांग्रेस नेता से संतुष्ट नहीं हैं. पंजाब में कांग्रेस की सरकार है.

यह भी पढ़ेंः  सुलह की कोशिश में और फंसी कांग्रेस! अब फायदे से ज्यादा नुकसान का डर

उत्तराखंड में भी राहुल गांधी पिछड़े
उत्तराखंड में 52.4 फीसदी लोग राहुल गांधी से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं, जबकि 12.5 और 14.2 फीसदी उत्तरदाता कांग्रेस नेता के साथ बहुत अधिक संतुष्ट हैं. कुल मिलाकर इन पांच चुनावी राज्यों में सर्वेक्षण की गई कुल आबादी का 41.3 प्रतिशत कांग्रेस नेता से संतुष्ट नहीं हैं. हालांकि 19.2 प्रतिशत ने बहुत अधिक संतुष्ट कहना पसंद किया और 21.36 प्रतिशत ने कहा कि वे कुछ हद तक कांग्रेस नेता से संतुष्ट हैं. सर्वे से पता चलता है कि इन 5 चुनावी राज्यों में लोग विपक्ष से असंतुष्ट हैं. गोवा में, केवल 10.2 प्रतिशत उत्तरदाता विपक्षी नेताओं के काम से बहुत संतुष्ट हैं, जबकि 36.6 प्रतिशत कुछ हद तक संतुष्ट हैं और 35.5 बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, मणिपुर में 29 प्रतिशत उत्तरदाता विपक्षी नेताओं के काम से बहुत संतुष्ट हैं, जबकि 31.7 प्रतिशत कुछ हद तक संतुष्ट हैं और 32.8 बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं.

चुनाव वाले राज्यों में विपक्ष भी कमजोर
पंजाब में लगभग 17.9 प्रतिशत उत्तरदाता विपक्षी नेताओं के काम से बहुत संतुष्ट हैं. 22.8 प्रतिशत कुछ हद तक संतुष्ट हैं और 36.2 प्रतिशत बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं. उत्तर प्रदेश में विपक्षी नेताओं ने अन्य चुनाव वाले राज्यों में अपने समकक्षों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है, जिसमें लगभग 40.1 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे अपने काम से बहुत संतुष्ट हैं, जबकि 19.8 प्रतिशत ने कहा कि वे कुछ हद तक संतुष्ट हैं और 33.8 प्रतिशत प्रतिशत ने कहा कि बिल्कुल संतुष्ट नहीं हैं. सर्वेक्षण में कहा गया है कि उत्तराखंड में, केवल 21 प्रतिशत उत्तरदाता विपक्षी नेताओं के काम से बहुत संतुष्ट हैं. 27.4 प्रतिशत कुछ हद तक संतुष्ट हैं, जबकि 32.3 प्रतिशत बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं.

यह भी पढ़ेंः तालिबान ने किया पंजशीर पर कब्जा करने का दावा, सालेह बोले- लड़ाई अभी जारी

पीएम पद के लिए मोदी ही अभी भी श्रेष्ठ
गोवा में 58 प्रतिशत से अधिक लोगों ने राहुल गांधी (39.4 प्रतिशत) की तुलना में मोदी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पसंद किया है. इसी तरह मणिपुर में 56 प्रतिशत मतदाताओं ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष के मुकाबले मोदी को तरजीह दी. राहुल गांधी को केवल 6.1 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला. हालांकि 6.1 फीसदी ने दोनों में से किसी को नहीं चुना. उत्तर प्रदेश में 48 प्रतिशत लोगों ने मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में समर्थन दिया, जबकि 33.5 प्रतिशत शीर्ष पद के लिए राहुल गांधी को पसंद करते हैं. कुल 13.6 प्रतिशत लोगों ने दोनों में से किसी का समर्थन नहीं किया. पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में 49 प्रतिशत मतदाता पसंदीदा पीएम के रूप में मोदी का समर्थन किया है, जबकि 30.2 प्रतिशत ने राहुल गांधी को चुना है. हैरानी की बात यह है कि कांग्रेस शासित राज्य पंजाब में 39.4 प्रतिशत मतदाताओं ने ना तो मोदी का समर्थन किया और ना ही राहुल गांधी का, जबकि 9.8 प्रतिशत ने अपनी वरीयता नहीं दी. पंजाब में मोदी वरीयता में राहुल गांधी से पीछे हैं, जिसमें 30.0 प्रतिशत लोगों ने राहुल गांधी का समर्थन किया और 20.5 प्रतिशत ने मोदी का समर्थन किया है.

First Published : 04 Sep 2021, 07:12:17 AM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×