News Nation Logo

Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर फिलहाल नहीं लगेगा टोल टैक्स, जानें क्या मिलेंगी सुविधाएं

पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे आज से आम लोगों के लिए खुलने जा रहा है. UPEIDA ने यात्रियों के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं. पेट्रोल और सीएनजी पंप से लेकर जरूरी सुविधाओं के लिए यात्रियों को परेशान नहीं होना होगा. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 16 Nov 2021, 09:45:51 AM
Purvanchal Express Way

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर फिलहाल नहीं लगेगा टोल टैक्स, जानें सुविधाएं (Photo Credit: UPEIDA)

लखनऊ:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal expressway) का उद्घाटन करने वाले हैं. 341 किमी लंबे इस एक्सप्रेस-वे को बनाने में तीन साल का समय लगा है. 9 जिलों को जोड़ने वाले इस एक्सप्रेस-वे से गाजीपुर से दिल्ली पहुंचने में महज 10 घंटे लगेंगे. साथ ही राजधानी से पूर्वांचल के आखिरी छोर तक सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी. लोगों के लिए राहत भरी बात यह है कि एक्सप्रेस-वे पर सफर करने वालों को फिलहाल टोल टैक्स (Toll) नहीं देना होगा. यानी अभी कुछ दिन यह सफर मुफ्त रहेगा.

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे की तर्ज पर लगेगा टोल
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर फिलहाल भले ही टोल ना लगे लेकिन आने वाले समय में टोल टैक्स वसूलने का काम निजी कंपनी को दिया जाएगा. यह कंपनी जल्द प्रति किमी के हिसाब से टोल की दरें तय करेगी और इसके बाद टोल बूथ पर टोल लगेगा. माना जा रहा है कि इसकी दरें लखनऊ आगरा एक्सप्रेस-वे की दरों के आसपास ही रखी जाएंगी. 

इन शहरों से निकलेगा एक्सप्रेस-वे
14 जुलाई, 2018 को पीएम नरेंद्र मोदी ने आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की नींव रखी थी. ये एक्सप्रेस-वे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ तथा गाजीपुर से होकर निकलेगा. सरकार का दावा है कि यह एक्सप्रेस-वे न सिर्फ उद्योग धंधों का मार्ग प्रशस्त करेगा, बल्कि स्‍थानीय लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार भी उपलब्ध कराएगा.

एक्सप्रेस-वे पर होंगे ये खास इंतजाम
एक्सप्रेस-वे पर लोगों की सहूलियत के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं. वाहनों में ईधन भरवाने के लिए एक्सप्रेस-वे पर 8 जगहों पर फ्यूल पम्प स्थापित किये जा रहे हैं. वहीं 4 स्थानों पर सीएनजी स्टेशन स्थापित किया जाना प्रस्तावित है. इसके अलावा एक्सप्रेस-वे  पर 18 फ्लाईओवर, 7 रेलवे ओवर ब्रिज, 7 दीर्घ सेतु, 104 लघु सेतु, 13 इंटरचेंज, 05 रैम्प प्लाजा, 271 अंडरपासेज और 525 पुलियों का निर्माण कराया गया है.  

First Published : 16 Nov 2021, 09:45:51 AM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.